1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus latest updates 24 april delhi corona r value increase iit m pm modi in tension amh

Coronavirus Latest Updates: 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 2,593 नये मामले, एक्‍शन में पीएम मोदी

पीएम मोदी देश में कोविड-19 की उभरती स्थिति पर बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे. आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी. दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,094 नए मामले सामने आए और महामारी से दो मरीजों की मौत हो गई.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Latest Updates
Coronavirus Latest Updates
pti

Coronavirus Latest Updates : देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 2,593 नये मामले सामने आये हैं जबकि सक्रिय मामले 15,873 हैं. राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली की हालत खराब होती जा रही है जहां एक बार फिर कोरोना के एक हजार से ज्‍यादा नये मामले देखने को मिले हैं. बढ़ते मामलों के कारण लोग चिंतित हैं और उनके मन में सवाल है कि क्या दिल्ली में कोरोना की एक और लहर शुरू हो चुकी है ? इधर  IIT मद्रास द्वारा एक स्टडी से यह बात सामने आई है कि वर्तमान में दिल्ली का आर वैल्यू 2.1 है. यानी एक कोरोना संक्रमित मरीज अभी दो अन्य लोगों तक इस वायरस को पहुंचा जा रहा है. वहीं देश का आर वैल्यू 1.3 चल रहा है.

44 मरीजों की और गई जान

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 2,593 नये मामले सामने आने से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 4,30,57,545 हो गई है जबकि 44 मरीजों के जान गंवाने से मृतक संख्या 5,22,193 पर पहुंच चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है. मंत्रालय ने बताया कि देश में कोविड-19 के संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या बढ़कर 15,873 है.

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,094 नए मामले, दो की मौत

दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,094 नए मामले सामने आए और महामारी से दो मरीजों की मौत हो गई. स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार संक्रमण की दर बढ़कर 4.82 प्रतिशत हो गई है. शहर में एक दिन पहले 22,614 नमूनों की कोविड जांच की गई. राष्ट्रीय राजधानी में अब तक संक्रमण के कुल 18,73,793 मामले सामने आ चुके हैं और कोविड-19 से 26,166 मरीजों की मौत हो चुकी है. आंकड़ों के अनुसार, अभी अस्पताल पहुंचने वाले कोविड के मरीजों की तादाद कम है जो कि उपचाराधीन कुल मरीजों का तीन प्रतिशत से भी कम है. वर्तमान में दिल्ली के अस्पतालों में कोविड के 79 मरीज भर्ती हैं जबकि 2,532 लोग घर पर आइसोलेशन में हैं.

आईआईटी-एम में कोविड-19 मामलों की कुल संख्या 55 हुई

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी)-मद्रास में कोरोना वायरस संक्रमण के 25 और मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 55 हो गई. तमिलनाडु सरकार की ओर से यह जानकारी दी गई है. प्रधान स्वास्थ्य सचिव जे. राधाकृष्णन के अनुसार शुक्रवार तक आईआईटी-एम में संक्रमण के मामलों की कुल संख्या 30 थी. उन्होंने कहा कि मामलों की संख्या बढ़कर 55 हो गई है. नमूनों को जीनोम अनुक्रमण विश्लेषण (वायरस के स्वरूप की पहचान) के लिये भेज दिया गया है. उम्मीद है कि 2-3 सप्ताह में विश्लेषण परिणाम आ जाएंगे.

एक्‍शन में पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में कोरोना संक्रमण की उभरती स्थिति पर बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे. आधिकारिक सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी है. बताया जा रहा है कि केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण मामले पर एक प्रेजेंटेशन देंगे. इधर भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 2,593 नये मामले सामने आये हैं. वहीं सक्रिय मामले 15,873 हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें