1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus india update insurance to corona patient high alert

Coronavirus India Update: सड़क से संसद तक छाया कोरोना का खौफ, देश में कुल 29 मामलों की पुष्टि

By Utpal Kant
Updated Date
दुनियाभर के कई देशों में कोरोनावायरस को लेकर हाई अलर्ट है
दुनियाभर के कई देशों में कोरोनावायरस को लेकर हाई अलर्ट है
Twitter

Coronavirus India Update: दुनिया के कई देशों के बाद भारत में भी कोरोनावायरस (Coronavirus) धीरे-धीरे पैर पसारता जा रहा है. भारत में अब तक कुल 29 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके है.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोनावायरस को लेकर हाई अलर्ट

दुनिया के कई देशों के बाद भारत में भी कोरोनावायरस (Coronavirus) धीरे-धीरे पांव पसारता जा रहा है. भारत में अब तक कुल 29 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके है. ताजा मामला गुड़गांव का है जहां Paytm के एक कर्मचारी को भी जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली स्थित आईटीबीपी के क्वारैन्टाइन सेंटर में 21 इटैलियन पर्यटकों में से 15 के कोरोनावायरस से ग्रस्त होने की पुष्टि की है. देश में जो लोग कोरोना वायरस से पीड़ित उनमें 16 विदेशी और 13 भारतीय हैं. दुनियाभर के कई देशों में कोरोनावायरस को लेकर हाई अलर्ट है. केंद्र सरकार ने भी इसके लिए दिशानिर्देश भी जारी किए हैं. इसके साथ-साथ दिल्ली सरकार ने भी इससे निपटने की पूर तैयारी की है. कोरोनावायरस के हर अपडेट की जानकारी के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.....

email
TwitterFacebookemailemail

संसद में स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का बयान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने आज राज्यसभा में बताया कि कोरोना मसने पर सभी संबंधित विभाग लगातार समीक्षा बैठक कर रहे हैं, इसके लिए मंत्री सूमह भी बनाया गया है. अब तक देश में कुल 29 कोरोना के मामले सामने आए हैं, इटली से आए पर्यटक संक्रमित पाए गए हैं. एन 95 मास्क और अन्य उपकरणों के एक्सपोर्ट को नियंत्रित किया गया है. जांच के लिए 15 लैब बनाए गए हैं, 19 और तैयार किए जा रहे हैं. एक कॉल सेंटर भी इसके लिए बनाया गया है. उन्होंने कहा कि हम मार्गदशन और अपडेट्स के लिए डब्लूएचओ के संपर्क में है.

email
TwitterFacebookemailemail

आंध्र प्रदेश में सामने आए 5 मामले

आंध्र प्रदेश के विशाखापट्नम में कोरोना वायरस के पांच संदिग्ध मरीजों की जानकारी मिली है. एएनआइ के मुताबिक इन पांच लोगों में से दो व्यक्ति तीन दिन पहले खाड़ी देश से तो वहीं दो सिंगापुर और मलेशिया से लौटे थे. पांचवा संदिग्ध उनके परिवार की एक महिला है. इधर, चेन्नई के राजीव गांधी अस्पताल की डीन आए जयंती ने बताया कि यहां सभी एहतियाती कदम उठाए गए हैं. अस्पताल में 12 आइसोलेशन कमरे बनाए गए हैं और एक डॉक्टरों की टीम बनाई गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

दक्षिण कोरिया औऱ सिंगापुर में कोरोना

दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के 145 नये मामले सामने आने के बाद इसके कुल मामलों की संख्या गुरुवार को 5,766 हो गई. कोरिया रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र ने बताया कि देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या अब छह हजार के करीब पहुंच गई है. सिंगापुर में तुर्की के एक यात्री के कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद इसे फैलने से रोकने के लिए चांगी हवाई अड्डे पर बुधवार को एहतियाती उपायों को तेज कर दिया गया. सिंगापुर में कोरोना वायरस के 112 मामलों की पुष्टि हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

गुरुग्राम के अस्पताल में इटली के 14 संदिग्ध भर्ती

गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में 14 कोरोना वायरस के संदिग्धों को भर्ती कराया गया है. इन लोगों को अलग फ्लोर पर सबसे अलग कर विशेष निगरानी में रखा गया है. सभी भर्ती लोग इटली के नागरिक बताए जा रहे हैं, इन्हें पहले छावला स्थित आईटीबीपी कैंप में रखा गया था.

email
TwitterFacebookemailemail

चीनी नागरिक में कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं

ग्रेटर नोएडा स्थित एक सोसायटी में किराए के फ्लैट पर रहने वाले चीनी नागरिक में कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं हुई है. गौतमबुद्धनगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी अनुराग भार्गव ने बताया कि चीनी नागरिक की रिपोर्ट नेगेटिव आयी है. इससे पहले बुधवार रात को ही उसके दोस्त ने पुलिस को सूचना देकर बताया कि चीनी नागरिक कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज है. सूचना मिलते ही पुलिस के हाथ-पांव फूल गए और पुलिस तत्काल सोसाइटी पर पहुंच गई. घंटों प्रयास करने के बाद भी चीनी नागरिक ने दरवाजा नहीं खोला. कड़ी मशक्कत के बाद उसने दरवाजा खोला तो उसे जांच के लिए अस्पताल ले जाया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

अमेरिका में 11 लोगों की मौत

अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है. कांग्रेस में सांसद तेजी से फैल रहे इस संक्रामक रोग से लड़ने के लिए आठ अरब डॉलर से अधिक की निधि देने पर राजी हो गए हैं. कैलिफोर्निया के गवर्नर गैविन न्यूसम ने आपात स्थिति की घोषणा की है. अभी तक अमेरिका में 130 से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. 12 से अधिक राज्यों में इस विषाणु के मामले सामने आए हैं. ज्यादातर मौतें वाशिंगटन राज्य में हुई हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

भारत में कोरोना का बीमा!

कोरोनावायरस से भारत के लोगों में जहां दहशत का आलम हैं, वहीं बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण यानी इरडा ने बीमा कंपनियों से ऐसी पॉलिसी डिजाइन तैयार करने को कहा है जिनमें कोरोना वायरस के इलाज का खर्च भी कवर हो. कोरोना को बीमा कवर में शामिल किए जाने का संभवतः यह दुनिया का पहला प्रस्ताव है. कोरोना वायरस की जांच के लिए हवाईअड्डों पर ‘प्री-इमीग्रेशन' क्षेत्र में अतिरिक्त काउंटर, चिकित्सक, चिकित्सा उपकरण तथा संशोधित फॉर्म होंगे। केंद्र की इस घोषणा के बाद कि भारत आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की चिकित्सा जांच की जाएगी.

email
TwitterFacebookemailemail

ईरान में भी दहशत

चीन और इटली के बाद कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देश ईरान है. ईरान में कोरोना वायरस के चलते अब तक कुल 92 लोगों की मौत हो गई है. ईरान में COVID-19 के करीब तीन हजार पॉजिटिव केस सामने आए हैं. कोरोना से चीन मध्य-पूर्व एशिया में कोरोना के कुल 3,140 मामले सामने आ चुके हैं. इराक में भी एकमौत की खबर है.

email
TwitterFacebookemailemail

इटली में कोरोना का कहर

इटली में कोरोना वायरस महामारी के तौर पर उभरा है. इटली में कोरोना वायरस की वजह से अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इटली में सभी स्कूलों और विश्वविद्यालयों को 15 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है. यूरोपीय देशों में इटली पहला देश है, जहां कोरोना ने इतनी भीषण तबाही मचाई है.इटली में कोरोना वायरस के कुल 3,000 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं. 13 दिनों के भीतर कोरोना वायरस इटली में महामारी बना है. इटली में विशेषज्ञों ने लोगों से एक मीटर की दूरी बनाकर चलने और रहने की सलाह दिया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बास्केटबॉल ओलंपिक क्वालिफाइंग टूर्नामेंट को स्थगित

भारत, इंडोनेशिया और थाईलैंड में कोरोना वायरस के नए मामलों की पुष्टि होने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार को सभी दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों से हरसंभव स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहने और रोकथाम के उपायों को सुनिश्चित करने को कहा है.कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए फीबा 3x3 बास्केटबॉल ओलंपिक क्वालिफाइंग टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया गया, जिसका आयोजन 18 से 22 मार्च को किया जाना था.

email
TwitterFacebookemailemail

होली मिलन समारोह रद्द

राष्ट्रपति भवन में इस साल होली मिलन समारोह का आयोजन नहीं होगा. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित भाजपा के शीर्ष नेताओं ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस से उत्पन्न स्थिति के चलते वे इस बार किसी होली मिलन कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें