1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus india latest updates 5 april 2021 india records single day corona cases pm modi lockdown samachar corona in maharashtra amh

Lockdown Updates : लगेगा लॉकडाउन! महाराष्ट्र में टूट रहे हैं सारे रिकार्ड, फिर भी लोगों को डर नहीं, देखें ये तस्वीर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Cases Rise/Lockdown Again
Coronavirus Cases Rise/Lockdown Again
pti
  • सप्ताहांत में शुक्रवार रात आठ बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक लॉकडाउन

  • पहली बार भारत में एक लाख से ज्यादा कोरोना केस

  • रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 57,074 नए मामले केवल महाराष्ट्र से

Lockdown Updates : कोरोना का संक्रमण देश (Coronavirus in India) में लगातार बढता जा रहा है. पहली बार भारत में एक लाख से ज्यादा कोरोना केस सामने आये हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में भारत में 1,03,558 नए कोरोना के मामले सामने आये हैं जबकि 478 मौतें हुई हैं. इसमें सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र (Coronavirus in Maharashtra) के हैं. रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 57,074 नए मामले केवल यहीं से सामने आये हैं जो किसी एक दिन में राज्य में सर्वाधिक संख्या है.

इन सबके बीच ऐसा लगता है कि कोरोना संक्रमण से महाराष्ट्र के लोगों को डर नहीं लगता है. दरअसल न्यूज एजेंसी एएनआई ने एक तस्वीर जारी की है जो मुंबई के दादर सब्जी मंडी की है. इसमें भीड़ नजर आ रही है. मुंबई में कल 11,163 नए कोरोना के मामले सामने आये हैं जबकि 25 मौतें हुईं है. आपको बता दें कि राज्य सरकार ने एक जगह पर 5 से अधिक लोगों के जमावड़े पर प्रतिबंध लगाया है और धारा 144 लगाई है.

पिछले 24 घंटे की बात करें तो राज्य में 222 और मरीजों की महमारी से मौत हो गई. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि महाराष्ट्र में अब तक संक्रमण के कुल 30,10,597 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि कुल मृतक संख्या बढ़कर 55,878 तक पहुंच गई है.

इस बीच, वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के महानिदेशक डॉ शेखर मांडे ने लॉकडाउन को लेकर बयान दिया है. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के जरिए कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार की रोकथाम में मदद मिलती है, लेकिन इसका अर्थव्यवस्था पर विपरीत प्रभाव पड़ता है और इसलिए लॉकडाउन लगाने के दौरान सतुंलन बनाने की आवश्यता है. आगे मांडे ने कहा कि अमेरिका के कैलिफोर्निया में पाया गया कोरोना वायरस का स्वरूप एल-452आर फिलहाल महाराष्ट्र में चिंता का सबब है.

इधर, महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों को देखते हुए सप्ताहांत में शुक्रवार रात आठ बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक लॉकडाउन लागू करने की रविवार को घोषणा की. साथ ही, सोमवार से 30 अप्रैल तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू करने का भी ऐलान किया. यही नहीं कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के मद्देनजर निजी कार्यालय, थियेटर और सैलून आदि बंद रखने जैसी कड़ी पाबंदियां भी लागू रहेंगी. देश में कोरोना का संक्रमण लगातार बढने तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By : Amitah Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें