1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus india latest news updates two new forms of coronavirus found in maharashtra kerala telangana smb

महाराष्ट्र, केरल और तेलंगाना में मिला कोरोना का दो नया स्ट्रेन, सिर्फ दो राज्यों में 75 प्रतिशत से अधिक मामले

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus News
Coronavirus News
Twitter

Coronavirus Latest Updates भारत में कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम (Covid Vaccination Drive) तेज रफ्तार के साथ जारी है. इस बीच केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि महाराष्ट्र और केरल में सार्स-सीओवी-2 के दो नए स्वरूप एन440के और ई484के मिले हैं. लेकिन, फिलहाल यह मानने का कोई कारण नहीं है कि इन दोनों राज्यों के कुछ जिलों में मामलों में बढ़ोतरी के लिए यह दोनों स्वरूप जिम्मेदार हैं. वहीं, वायरस के इन दोनों स्वरूपों में से एक तेलंगाना में भी मिला है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा कि वैज्ञानिक सूचना के आधार पर हमारे लिए यह मानने का कोई कारण नहीं है कि महाराष्ट्र और केरल के कुछ जिलों में संक्रमण के मामलों में तेजी के लिए यह जिम्मेदार हैं. वीके पॉल ने कहा कि देश में अब तक सार्स-सीओवी-2 के ब्रिटिश स्वरूप से 187 लोग संक्रमित पाए गए हैं. वायरस के जबकि दक्षिण अफ्रीकी स्वरूप से छह लोग संक्रमित मिले हैं. इसके अलावा वायरस के ब्राजीली स्वरूप से भी एक व्यक्ति संक्रमित पाया गया है. वीके पॉल के मुताबिक सार्स-सीओवी-2 के एन440के और ई484के के दोनों स्वरूप केरल और तेलंगाना में भी मिले हैं.

वहीं, मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने जानकारी देते हुए बताया कि अब तक देश में कुल 1.17 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है. इनमें 1.4 करोड़ को पहली डोज और 12.61 लाख को दूसरी डोज भी दी जा चुकी है. राजेश भूषण ने बताया है कि अब देश में सिर्फ दो राज्यों केरल और महाराष्ट्र में 75 प्रतिशत से अधिक कोरोना मामले हैं. देश के कुल एक्टिव केस का 38 फीसदी हिस्सा इस वक्त केरल में है जबकि महाराष्ट्र में 37 फीसदी हिस्सा है. वहीं, कर्नाटक में 4 फीसदी तो तमिलनाडु में 2.78 प्रतिशत हिस्सा है.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें