1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus increase in india 25833 cases within 24 hours in maharashtra corona is increasing in these states of the country again daily increase in coronavirus india pkj

Coronavirus Increase In India : महाराष्ट्र में कोरोना के रिकार्ड 25,833 नये मामले, इन 10 राज्योंं में बढ़ रहा तेजी से खतरा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Increase In India
Coronavirus Increase In India
सोशल मीडिया

देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमितें का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 25,833 नए मामले सामने आए जो कि महामारी की शुरुआत से अब तक प्रतिदिन सामने आने वाली सर्वाधिक संख्या है.

मुंबई में भी एक दिन में सर्वाधिक 2,788 मामले सामने आए. महाराष्ट्र के नागपुर में 3796 कोरोना संक्रमित मिले हैं. राज्य में 8 13211 लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है जबकि 7079 लोग अस्पताल में भरती हैं. पूरे राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 66 353 करोना के मामले सक्रिय हैं. राज्य में कोरोना की वजह से अबतक 53138 लोगों की मौत हो चुकी है.

10 से ज्यादा राज्य जहां बढ़ रही है संक्रमितों की संख्या

देश में 10 से ज्यादा राज्य ऐसे हैं जहां लगातार कोरोना संक्रमण का आंकड़ा बढ़ रहा है इनमें मुख्य रूप से महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात , केरल , पंजाब, तमिलनाडू, मध्य प्रेदश, दिल्ली , हरियाणा सहित कई राज्य शामिल हैं. इन राज्यों में कोरोना संक्रमण के मद्देनजर राज्य सरकार सख्ती से नियमों का पालन करने पर ध्यान दे रही है.

कोरोना संक्रमण और ना फैले इस वजह से कई जगहों पर नाइट कर्फ्यू, साप्ताहिक बाजार और भीड़ वाली जगहों को दोबारा बंद करने का फैसला लिया है. कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने भी राज्यों से अपील की है कि वह अपने राज्यों में स्थिति पर नियंत्रण रखें.

पंजाब के मुख्यमंत्री ने भी जतायी चिंता

पंजाब में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बृहस्पतिवार को नौ सबसे अधिक प्रभावित जिलों में रात का कर्फ्यू दो घंटे के लिए बढ़ाने की घोषणा की . सिंह ने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस की स्थिति गंभीर है, ऐसे में यदि लोग कोविड उपयुक्त आचरण का पालन नहीं करते हैं तो कड़े कदम उठाने पड़ सकते हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ यह लोगों के लिए आसान नहीं होगा . लोग भले ही इसे पसंद न करे लेकिन यह मेरा कर्तव्य है.'' उन्होंने उम्मीद जतायी कि सभी पंजाबी सहयोग करेंगे और पाबंदियों का पालन करेंगे. उन्होंने राज्य के लोगों से अपील की, ‘‘ ईश्वर के लिए, पंजाबियों की जान बचाइए.'' लुधियाना, जालंधर, पटियाला, मोहाली, अमृतसर, गुरदासपुर, होशियारपुर, कपूरथला और रूपनगर में रात ग्यारह से सुबह पांच बजे के बजाय अब रात नौ बजे से लेकर सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू लगा रहेगा.

झारखंड में सख्त हो गयी राज्य सरकार, कट सकता है चालान

झारखंड सहित कई राज्यों में दोबारा नियमों को सख्त किया गया है. झारखंड में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर महामारी के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए पूरे राज्य में बृहस्पतिवार को मास्क जांच अभियान चलाया गया.

इस संबंध में स्वास्थ्य सचिव कमल किशोर सोन ने सभी जिला उपायुक्तों को निर्देश दिया है . उन्होंने कहा कि मास्क जांच अभियान के दौरान अगर कोई व्यक्ति बिना मास्क लगाए मिलता है, तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाए. स्वास्थ्य सचिव ने राज्य में कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए कम नमूनों की जांच को लेकर भी नाराजगी जताई है और जांच में तेजी लाने का निर्देश दिया है.

राजस्थान में भी फिर बढ़ रही है संक्रमितों की संख्या

राजस्थान में कोरोना वायरस से संक्रमण के 327 नये मामले बृहस्पतिवार को आये जिससे राज्य में संक्रमितों की अब तक की कुल संख्या 3,24,101 हो गई है. वहीं, इस घातक संक्रमण से राज्य में तीन और लोगो की मौत हो गई जिससे राज्य में संक्रमण से मरने वालो की संख्या 2,794 हो गई है . राज्य में संक्रमित उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 3,023 हो गई है. अधिकारियों ने बताया कि बृहस्पतिवार को 327 नये मामले आने से राज्य में संक्रमितों की अब तक की कुल संख्या 3,24,101 हो गई है जिनमें 3,023 रोगी उपचाराधीन हैं.

आंध्र प्रदेश के हालात, कितनी हुई संक्रमितों की संख्या

आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 218 नए मामले आने के साथ ही बृहस्पतिवार को संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 8,92,740 हो गई. नवीनतम बुलेटिन में कहा गया कि 117 और रोगी संक्रमण से ठीक हुए हैं, जिससे राज्य में अब तक इस बीमारी से ठीक होने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 8,83,759 तक पहुंच गई. उसमें कहा गया कि दिन में संक्रमण से कोई नई मौत नहीं हुई. राज्य में मृतकों की संख्या 7,186 है. राज्य में अब उपचाराधीन मरीजों की संख्या 1,795 है.

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री ने भी जतायी चिंता

कर्नाटक के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री के. सुधाकर ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोविड-19 की संभावित दूसरी लहर के प्रभाव से निपटने के लिए राज्य सरकार तैयार है और इसके लिए स्वास्थ्य कर्मियों तथा अधिकारियों को अगले 50 दिन तक ‘मिशन मोड' में काम करना होगा.

हालिया दिनों में संक्रमण के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर कार्य योजना पर चर्चा करने के लिए, वरिष्ठ अधिकारियों और मुख्य सरकारी अस्पतालों के प्रमुखों की बैठक में सुधाकर ने टीकाकरण अभियान में तेजी लाने पर भी जोर दिया और लोगों से सावधानी बरतने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए अस्थायी तौर पर डॉक्टरों और पैरामेडिकल कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी. उन्होंने कहा कि यहां एक हजार बिस्तरों वाला एक ‘कोविड केयर' केंद्र तैयार किया जा रहा है जो सोमवार तक चालू हो जाएगा.

दिल्ली में भी लगातार बढ़ रहा है मामला, क्या है केजरीवाल की रणनीति

दिल्ली में ढाई महीने में कोरोना वायरस संक्रमण के सर्वाधिक 607 नए मामले, एक और मरीज की मौत. मृतकों की संख्या 10,949 पर पहुंची. राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 मामलों में हुई वृद्धि का जिक्र करते हुए बृहस्पतिवार को घोषणा की कि दिल्ली में प्रतिदिन 40 हजार के बजाय अब 1.25 लाख लोगों को टीके लगाए जाएंगे. केजरीवाल ने कहा कि बीते तीन दिन में दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के रोजाना 500 से अधिक मामले सामने आए हैं .

उन्होंने कहा कि हालांकि यह ''मामूली वृद्धि'' है, फिर भी उनकी सरकार ने अधिकारियों को इस संबंध में कड़े निर्देश दिये हैं. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में टीकाकरण केन्द्रों की संख्या दोगुनी की जाएगी और वे सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक खुले रहेंगे. केजरीवाल ने केन्द्र सरकार से चुनिंदा लाभार्थियों के बजाय सभी जरूरतमंदों को टीका लगाने की अनुमति देने का अनुरोध किया और कहा कि अगर टीका लगाने की शर्तों में ढील दी जाती है और टीकों की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए तो दिल्ली में तीन महीने में पूरी आबादी को टीके लगाए जा सकेंगे

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें