1. home Hindi News
  2. national
  3. buying a house in india is easy the price has come down by 36 percent which countries are the most expensive houses in the world pkj

भारत में घर खरीदना आसान, कीमत में 3.6 फीसद की आयी गिरावट, पढ़ें दुनिया के किन देशों में सबसे महंगा है घर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत में घर खरीदना आसान, कीमत में 3.6 फीसद की आयी गिरावट
भारत में घर खरीदना आसान, कीमत में 3.6 फीसद की आयी गिरावट
टि्वटर
  • दूसरे देशों के मुकाबले भारत में घर खरीदना है सस्ता

  • भारत में घर के कीमतों में आयी है गिरावट

  • दुनिया के किस देश में है सबसे महंगी प्रॉपटी

अगर आप घर खरीदने का सपना देख रहे हैं तो यह वक्त आपके लिए सबसे बेहतर साबित हो सकता है. घर और फ्लैट की कीमतों में गिरावट दर्ज की गयी है. भारत 2020 की चौथी तिमाही में वैश्वित तौर पर कीमतें बढ़ाने के मामले में भारत 56 वें स्थान पर हैं. इसकी जानकारी इंटरनेशनल पॉप्रटी कंसल्टेंसी में छपी एक रिपोर्ट नाइट फ्रैंक में किया गया है. इसका सीधा अर्थ है कि दुनिया में जिस रफ्तार से प्रॉपटी की कीमतें बढ़ी उस रफ्तार से भारत में नहीं बढ़ी है.

भारत में घर की कीमत में आयी गिरावट 

इस रिपोर्ट में भारत ग्लोबल होम प्राइस इंडैक्स में 13 स्थान नीचे गिरा है. साल 2019 में आयी रिपोर्ट में भारत 43 वें स्थान पर था पिछले साल के मुकाबले भारत की प्रॉपटी में उतनी रफ्तार नहीं देखी गयी यही कारण है कि भारत 13 स्थान नीचे गिर गया. भारत में घर की कीमतों में 3.6 फीसद की गिरावट दर्ज की गयी है.

दुनिया के किस देश में है सबसे महंगा होगा घर खरीदना 

इस सूची में सबसे आगे तुर्की है वहां घर की कीमतों में वृद्धि आयी है . ग्लोबल हाउस प्राइस इंडैक्स में सरकार द्वारा तय की गयी राशि या यूं कहें सरकारी आंकड़े के जरिये घरों की कीमत का विश्लेषण किया जाता है. इसमें 56 देश में किया जाता है . साल 2019 में भी तुर्की आगे था इस साल भी तुर्की में घर की कीमत महंगी है. तुर्की के बाद 18.6 फीसदी ग्रोथ के साथ न्यूजीलैंड और 16 फीसदी के साथ स्लोवाकिया है

कहां बढ़ी घर की कीमत 

भारत इस सूची में नीचे हैं यहां घर की कीमत में 3.6 फीसदी की गिरावट देखी गयी है. इसके बाद 55वें स्थान मॉरोको है जहां 3.3 फीसद की गिरावट देखी गयी. इसके अलावा न्यूजीलैंड, रूस, कनाडा और यूके की रैकिंग में भी सुधार हुआ है जहां घर की कीमत बढ़ी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें