1. home Hindi News
  2. national
  3. life on mars human settlement will be made using this metal in mars and moon pkj

मंगल और चांद में इस धातु का इस्तेमाल कर बनेंगे इंसानी बस्ती

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मंगल और चांद में इस धातु  का इस्तेमाल कर बनेंगे इंसानी बस्ती
मंगल और चांद में इस धातु का इस्तेमाल कर बनेंगे इंसानी बस्ती
फाइल फोटो
  • मंगल और चांद में इंसानी जीवन

  • इस धातु का इस्तेमाल कर बनेगी बस्ती

  • वैज्ञानिक कर रहे हैं शोध

इतने शोध और रिसर्च के बाद भी मंगल और चांद वैज्ञानिकों के लिए अबतक रहस्य बने हैं. मंगल और चांद में जीवन की खोच औऱ वहां मानव बस्ती की संभावनाओं पर भी काम शुरू कर दिया गया है. वैज्ञानिकों ने एक ऐसा धातु तैयार किया है जो जगह के हिसाब से अपना आकार बदल देता है. इस धातु को मेटल विद मेमोरी का नाम दिया गया है. इस तरह की धातु का इस्तेमाल अबतक हार्ट सर्जरी में किया जाता रहा है.

यह एक ऐसी धातु है तो खून की नली में जाकर डाइलेट हो जाती है. इसी धातु का इस्तेमाल करके अब दूसरे ग्रहों में मानव जीवन की जाता है. रोवर के पहियों का इस्तेमाल इस धातू के इस्तेमाल से किया जाता है. इससे पहिये पत्थर के हिसाब से अपना आकार बदल लेते हैं. पहिये समतल जगह पर आते हैं तो पुराने आकार पर आ जाते हैं.

इस धातु का इस्तेमाल यहां मानव बस्ती बनाने के लिए होना है. यह धातु अपना आकार याद रखती है और पुराने आकार में आ जाती है. एक पत्रिका में प्रकाशित लेख के अनुसार वैज्ञानिकों ने निकल और टाइटेनियम को मिलाकर नए तरीके का मेटल तैयार किया है. इस धातु को जितना गर्म किया जाता है वह उतना ही बेहतरीन हो जाता है. गर्म करके इसे तुरंत ठंडा करने पर इसका आकार बदल जाता है. वैज्ञानिकों ने बताया कि मंगल ग्रह पर गर्मी ज्यादा हुई तो यह अपना आकार बदल लेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें