1. home Hindi News
  2. business
  3. ration card news today ration card app get rid of long queues install this way ration card news today in hindi ration card aap pkj

राशन कार्ड ऐप में मिल जायेगी सारी जानकारी - लंबी कतारों से मिलेगा छुटकारा, ऐसे करें इंस्टाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राशन कार्ड ऐप में मिल जायेगी सारी जानकारी -  लंबी कतारों से मिलेगा छुटकारा
राशन कार्ड ऐप में मिल जायेगी सारी जानकारी - लंबी कतारों से मिलेगा छुटकारा
फाइल फोटो

राशन लेने के लिए अब आपको लंबी कतार में खड़े रहने की जरूरत नहीं है. राशन की दुकान अब आपसे उतनी ही दूर है जितना आपका स्मार्टफोन. जिनके पास राशन कार्ड है अक्सर उन्हें राशन लेने के लिए लंबी कतारों में खड़ा रहना पड़ता है. कई बार राशन लेने के लिए दुकान के चक्कर लगाने पड़ते हैं.

राशन आने के बाद दुकान वाले किसी को बताते जिसके बाद सभी को इसकी जानकारी मिलती है. कई बार राशन दुकान से आपको खाली हाथ भी लौटना पड़ता है लेकिन अब अब अपने मोबाइल से ही राशन दुकान की सारी जानकारी हासिल कर सकेंगे. आइये समझते हैं कैसे काम करता है ऐप, कहां से कर सकते हैं इंस्टाल और क्या है पूरी प्रक्रिया.

क्या है पूरी प्रक्रिया कैसे करें इंस्टाल

मेरा राशन ऐप (Mera Ration App) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का हिस्सा है. अगर आप इस अपने मोबाइल पर इंस्टाल करना चाहते हैं तो आपको गूगल प्ले स्टोर ( Google Play Store ) में जाकर मेरा राशन ऐप ( Mera Ration app ) सर्च करना होगा. इसके बाद इसे अपने मोबाइल में इंस्टाल कर लें. इसके बाद अपने राशन कार्ड की डिटेल के जरिये रजिस्ट्रेशन करे.

क्या है इस ऐप के फायदे

इस ऐप का सबसे ज्यादा लाभ उन लोगों को मिलेगा जो अक्सर दुकान जाकर राशन की मौजूदगी का पता नहीं लगा पाते या दूसरे शहर में रहते हैं. इस ऐप की मदद से लाभ प्रवासी मजदूरों को भी मिलेगा. इससे राशन कार्ड की सटीक जानकारी मिलेगी. इसमें राशन कार्ड रखने वाले भी अहम जानकारी दे सकते हैं. इसमें अनाज मिलने की अहम जानकारी हासिल की जा सकती है. इस ऐप के माध्यम से सभी लोगों को आसानी से राशन मिले यह कोशिश है.

क्या है उद्देश्य

इस ऐप की मदद से आपको अपने नजदीक के राशन कार्ड का पता चलेगा. इसके अलावा वह अपने लेन देन की सारी जानकारी रख सकेंगे इस वक्त यह ऐप दो भाषाओं में उपलब्ध है. इसे जल्द ही 14 और भाषाओं में तैयार किया जा रहा है. इसमें आपके राशन की पूरी जानकारी एक जगह अपडेट होगी आपने कब कौन से राशन कहां से लिया यह जान सकेंगे. इस मोबाइल ऐप का उद्देश्य मुख्य रुप से प्रवासी मजदूरों के घर तक राशन का लाभ पहुंचाना.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें