1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus in india latest updates most cases in 6 states delhi maharashtra double mutation virus covid 19 round up rkt

Corona second wave: संभल जाएं, पिछले 24 घंटे में देश में 53 हजार से ज्यादा मिले कोरोना मरीज, 18 राज्यों में मिला 'डबल म्यूटेंट' वैरिएंट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले
देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले
twitter

Corona second wave: देश में कोरोना वायरस के मामले थमने का नाम ही नहीं ले रहे हैं. महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और गुजरात में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक संक्रमण के नए मामलों में इन राज्यों की भागीदारी 77.44 फीसदी है. देश में लगातार 15वें दिन कोरोना के मामलों में वृद्धि हुई है. पिछले 24 घंटे में देश में कुल 53,476 केस दर्ज हुए हैं, वहीं 251 मौते हुई हैं.

देश में मिला डबल म्यूटेंट वैरिएंट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि पश्चिमी महाराष्ट्र से लिये गये कुछ संक्रमित नमूनों में कोरोना वायरस का एक नया स्वरूप डबल म्यूटेंट वैरिएंट मिला है. इसके अलावा, 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से मिले 10,787 संक्रमित नमूनों में से 771 मामलों में तीन चिंताजनक स्वरूप ‘वेरिएंट्स ऑफ कंसर्न' (वीओसी) मिले हैं. ये वीओसी ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में पहले मिले चुके हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जतायी चिंता 

मंत्रालय ने हालांकि यह स्पष्ट किया कि देश में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने के लिए वायरस के नये स्वरूप जिम्मेदार हैं, ऐसा अभी तक पर्याप्त ढंग से स्थापित नहीं हो पाया है.मंत्रालय ने कहा कि ये नतीजे 'भारतीय सार्स कोव-2 जीनोमिक्स कन्सोर्टियम' (आइएनएसएसीओजी) द्वारा की गयी ‘जीनोम सीक्वेंसिंग' में सामने आये हैं.

पांच राज्यों में हाल बेहाल 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और गुजरात में कोरोना के नये मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. संक्रमण के नये मामलों में इन राज्यों की हिस्सेदारी 77.44% है. बीते 24 घंटों में देश में संक्रमण के 47,262 नये मामले सामने आये हैं. महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 28,699 नये मामले सामने आये.

राजधानी दिल्ली में भी बढ़ रहे हैं मामले 

राजधानी दिल्ली में बुधवार को लगातार दूसरे दिन एक हजार से ज्यादा केस दर्ज हुए. बुधवार को नए केसों की संख्या 1200 के पार चली गई और 24 घंटे में 1254 मामले सामने आए हैं और 6 मौतें हुई हैं. वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि जिन 771 नमूनों में चिंताजनक स्वरूप मिले हैं, उनमें से 736 में ब्रिटिश, 34 में दक्षिण अफ्रीकी और एक में ब्राजीलियाई वैरिएंट मिले हैं. जारी बयान के मुताबिक, दोहरा उत्परिवर्तन वायरस को शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली से बच निकलने और उसे ज्यादा असरदार होने का मौका देता है. ये उत्परिवर्तन 15-20 प्रतिशत नमूनों में मिले हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें