1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus in india latest update supreme court on ambulance services for covid 19 patients corona vaccine rkt

Coronavirus : SC का कोरोना मरीजों के लिए एंबुलेंस के किराए को लेकर बड़ा फैसला, राज्य सरकारों को दिये ये निर्देश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
SC का कोरोना मरीजों के लिए एंबुलेंस के किराए को लेकर बड़ा फैसला
SC का कोरोना मरीजों के लिए एंबुलेंस के किराए को लेकर बड़ा फैसला
twitter संकेतिक तस्वीर

Coronavirus : इस समय भारत समेत दुनिया के तमाम देश कोरोना वायरस की विभीषिका का सामना कर रहे हैं. भारत में कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन को पांच महीने से ज्यादा का वक्त हो चुका हैं. देश में कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण के कारण स्वास्थ्य सेवाओं पर बहुत दबाव है. देश के कई हिस्सों में कोरोना संक्रमित मरीजों से इलाज के नाम पर लोग ज्यादा पैसे वसूलने की भी खबरें सामने आयी, अब इसी आज बीच सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने अस्पताल में एंबुलेंस के किराए (Ambulance Services for Covid-19 Patients) को लेकर बड़ा फैसला सुनाया है.

सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकारों को निर्देश दिया है कि कोविड-19 मरीजों के लिए एंबुलेंस सेवाओं के लिए उचिक रेट फिक्स किए जाएं. कोर्ट ने कोविड-19 के मरीजों को सेवा देने के लिए एंबुलेंस सेवाओं की ओर से ज्यादा शुल्क मांगने पर सुप्रीम कोर्टने चिंता जताई है. सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्यों को एंबुलेंस सेवाओं के लिए उचित मूल्य तय करने का निर्देश दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने आगे कहा है कि सभी राज्य सरकारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोविड रोगियों को अस्पताल ले जाने के लिए प्रत्येक जिले में पर्याप्त संख्या में एंबुलेंस उपलब्ध कराए जाएं.

बता दें कि देश के कई हिस्सों में मरीजों ने समय पर एंबुलेंस ना मिलने और उसके अधिक किराए को लेकर शिकायत की थी गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता है, अब तक देशभर में 45,62,415 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि की जा चुकी है. भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 96,551 मामले सामने आए और 1,209 मौतें हुई हैं.

अब देश में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 45,62,415 हो गई है जिसमें 9,43,480 सक्रिय मामले, 35,42,664 ठीक / डिस्चार्ज / माइग्रेट और 76,271 मौतें शामिल हैं.स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज सुबह यह जानकारी दी है. अगर हम सबसे प्रभावित देश अमेरिका से तुलना करें तो पिछले पांच दिन में भारत में मरीजों की संख्या करीब तीन गुना बढ़ी है. देश में मृत्युदर घट रही है. पिछले आठ दिन में यह 1.70% से घटकर 1.67% पर आ गई है.

Posted by : Rajat Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें