1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus health ministry press conference data

400 से ज्यादा तबलीगी जमात के लोगों में कोरोना, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, मामले और बढ़ेंगे

By PankajKumar Pathak
Updated Date
संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस
संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस
एएनआई फोटो

नयी दिल्ली : देश में कोरोना वायरस से निपटने की रणनीति और लॉकडाउन का सख्ती से पालन करने को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य और गृह मंत्रालय की संयुक्‍त प्रेस कांफ्रेंस हुई. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने ताजा आंकड़े रखे उन्होंने बताया कल से लेकर आज तक कोरोना के कुल 328 नये मामले आये हैं 29 राज्यों में 1965 केस हैं. इसमें 60 लोगों की मौत है कल से आज तक में 12 लोगों की मौत हुई है. इसमें अबतक 151 लोग स्वस्थ हुए हैं.

तबलीगी जमात के लोगों की जांच के लिए राज्यों से भी कहा गया है. इसकी जानकारी हमें तेलंगाना के माध्यम से मिली और जब यहां के लोग अलग- अलग राज्यों में गये तो हमने इसकी जांच शुरू की. अबतक इन राज्यों से 400 मामले सामने आये हैं जो इस जमात से जुड़े हैं. अभी संभावना है कि और भी केस आ सकते हैं.

राज्यो में अंडमान निकोबार - 9 दिल्ली- 47 , जम्मू कश्मीर- 22, तमिलनाडू- 173, आंध्रप्रदेश-67 , पुडिचेरी-, 2 राजस्थान-11, असम- 16 और तेलंगाना -33 ये नंबर और बढ़ रहे हैं.

प्रधानमंत्री ने राज्य के मुख्यमंत्रियों से बात की है राज्यों से पीएम मोदी ने कहा, है कि हमारा फोकस टेस्ट पर है जिलों के स्तर पर क्राइसेस मैनेजमेंट पर काम करे. राज्यों से हेल्थ केयर ह्यूमन रिसोर्स को बढ़ाने के लिए कहा है.

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद फेक न्यूज पर राज्यों को लिखा गया है. हमलोग ने भी फेक न्यूज से लड़ने के लिए एक्सपर्ट की टीम के साथ एक ईमेल आईडी बनाया है .technicalquery.covid19@Gov.in जिस पर लोग अपने सवाल पूछ सकते हैं. अबतक 900 लोगों ने ईमेल किया है. किडनी केस में जो लोग डॉयलिसिस पर है उन्हें क्या ध्यान रखना है इसकी जानकारी भी वेबसाइट है. घर में रहने वाले लोग, रिलीफ कैंप में रहने वाले लोगों पर भी गाइडलाइन जारी किया गया है.

फेक न्यूज से लड़ाई जरूरी

गृहमंत्रालय की प्रवक्ता ने कहा, हमारी मांग पर सूचना प्रसारण मंत्रालय ने एक फैक्ट चेक युनिट बनाया है इसे एक डॉयरेक्टर जनरल हेड करेंगे जिसमें आप किसी भी तरह की अफवाह या तथ्य की पूरी जानकारी ले सकते हैं. अगर आपको किसी खबर पर संदेह है या आप खबर की सच्चाई जानना चाहते हैं तो आप PibFactcheck@gmail.com. यह भी अपील की गयी है कि राज्य भी ऐसी सुविधाएं लाये जिससे लोग फेक न्यूज से बच सकें.

जमात पर भी गृहमंत्रालय ने दिया जवाब

राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ मिलकर जमात के लोगों को ढुढ़ने का प्रयास किया गया था. तबलीगी जमात के 9 हजार लोगों की पहचान की गयी है इसमें 1306 लोग विदेशी हैं और बाकि भारतीय हैं. दिल्ली में 2 हजार तबलीगी जमात के लोग थे जिसमें 250 विदेशी हैं इसमें 1804 को क्वारेंनटाइन में भेजा गया है. 334 लोगों को अस्पताल में भेजा गया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें