1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavarius vaccine pm modi talk to chief ministers of states covid 19 worlds largest corona vaccination kovishield kovaxine corona ki dawa prt

Coronavarius Vaccine : स्वास्थ्य मंत्रालय की राज्यों के साथ बैठक, टीके पर आज राज्यों से बात करेंगे पीएम मोदी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Coronavarius Vaccine
Coronavarius Vaccine
Social Media

Coronavarius Vaccine : दुनिया का सबसे बड़ा कोविड टीकाकरण अभियान भारत में 16 जनवरी से शुरू होने जा रहा है. इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी सोमवार को शाम चार बजे मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बात करेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री की ओर से राज्यों को दिशा-निर्देश दिये जायेंगे. साथ ही, मुख्यमंत्री से भी राय-मशविरा लेंगे. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया द्वारा कोरोना के दो टीकों- कोविशील्ड और कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद यह पीएम की सीएम के साथ पहली बैठक होगी.

टीकाकरण की तैयारी के तहत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की. इसमें कोविन सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल को लेकर चर्चा की गयी. बैठक की अध्यक्षता कोविड टीके से संबंधित राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह के सदस्य राम सेवक शर्मा ने की.

उन्होंने कहा कि कोविन प्लेटफॉर्म देश के कोविड टीकाकरण अभियान के लिए आधार और बैकअप दोनों का काम करेगा. शर्मा ने कहा कि टीका कभी भी और कहीं भी उपलब्ध हो, इस पर जोर होना चाहिए. उन्होंने गुणवत्ता से समझौता किये बिना लचीलेपन पर जोर दिया. शर्मा ने राज्यों को सलाह दी कि वे लाभार्थियों से अपना नया नंबर आधार रिकॉर्ड में अपडेट कराने का आग्रह करें.

लाभार्थियों से आधार में मोबाइल नंबर अपडेट कराने की राज्यों को सलाह

देश में कोरोना का हाल

  • 1.44% पर पहुंची मृत्यु दर लगातार गिरती हुई

  • 300 से कम है एक दिन में मौतों की संख्या

  • 19000 के नीचे रह रहे हैं एक दिन में नये मामले

सबको मुफ्त टीका देने की व्यवस्था कर रहे : कोलकाता. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी सरकार राज्य के सभी व्यक्तियों को मुफ्त में कोविड टीका मुहैया कराने की व्यवस्था कर रही है. उन्होंने महामारी के खिलाफ अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों को संबोधित पत्र में यह बात कही. सीएम ने उनका धन्यवाद भी किया है.

छत्तीसगढ़ में कोवैक्सीन का इस्तेमाल नहीं : छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा है कि राज्य में अभी टीकाकरण की प्रक्रिया में कोवैक्सीन का इस्तेमाल नहीं किया जायेगा. उन्होंने कहा कि अभी तक कोवैक्सीन के प्रभाव का परीक्षण नहीं किया गया है. उन्होंने कहा कि इसके तीसरे चरण के नतीजों का अभी इंतजार करना चाहिए.

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी कागजात : आधार कार्ड, मतदाता पहचानपत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, पैन कार्ड, बैंक या डाकघर की पासबुक, पेंशन दस्तावेज, सरकारी व पीएसयू कर्मचारियों के आइकार्ड में से कोई एक.

Posted by pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें