1. home Hindi News
  2. national
  3. corona virus ministry of health data india strategy

Coronavirus Pandemic : भारत में पिछले 24 घंटे में 826 नये कोरोना केस, 28 लोगों की मौत, 1515 लोग हुए ठीक

By PankajKumar Pathak
Updated Date
संयुक्त सचिव - लव अग्रवाल
संयुक्त सचिव - लव अग्रवाल
टि्वटर

नयी दिल्ली : केंद्र सरकार कोरोना वायरस से लड़ने के लिए क्या कर रही है इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग ने एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी. विभाग के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से अबतक 1515 लोग ठीक हो गये हैं. उन्होंने बताया कि देश में कुल 12,759 केस हैं. कुल 420 लोगों की जान गयी है. पिछले 24 घंटे में 28 लोगों की मौत हुई है और 826 नयेे मामले आयेे हैंं. लव अग्रवाल ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री ने WHO से कोरोना पर बात की है.

सभी राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को हेल्थ सर्विस पर गाइडलाइंस जारी कर दी गयी है, ताकि कोई दिक्कत नहीं आये. हेल्थ मिनिस्ट्री ने मेक इंडिया पर जोर दिया है. देश में 325 ऐसे जिले हैं जहां कोई भी मामला नहीं है. माहे ( पुडुचेरी) 28 दिनों में एक भी पॉजिटिव केस नहीं आय़ा है. ऐसे कई जिले है जहां से कोई केस नहीं आया है. लव अग्रवाल ने बताया भारत में ठीक होने का प्रतिशत 12.05 है.

आईसीएमआर ने बताया कि देश में अबतक 2 लाख 90 हजार 401 टेस्ट हुए हैं. अगर किसी में कोरोना वायरस ने प्रवेश किया तो क्या लक्षण है इस संबंध में भी उन्होंने विस्तार से बताया साथ ही यह भी बताया कि क्या लक्षण है कि अगर आप 8 दिन या दस दिन बाद भी इसका पता नहीं लगा पाते या जांच नहीं करते.

ICMR के साइंटिस्ट रमन गंगाखेडकर ने बताया कि एंटी बॉडी टेस्ट हर क्षेत्र में इस्तेमाल का फायदा नहीं. इसे हॉटस्पॉट में इस्तेमाल से ही फायदा होगा. कोई भी विषाणु के खिलाफ एंटी बॉडी तैयार होती है तो वह बाद में भी उसके खिलाफ अच्छे से लड़ सकती है ऐसा नहीं है. चिकनपॉक्स में अगर एंटी बॉडी तैयार हो जाए तो जिंदगी में कभी नहीं होगा.

अगर मुझे एचआईवी हुआ तो एंटी बॉडी बनेगी लेकिन वह लड़ नहीं पायेगी. मेरी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत है मुझे कुछ नहीं होगा यह कहना गलत है. जबतक इसकी पूरी जांच नहीं होती तबतक कुछ भी कहना गलत है. तीन चार दिन पहले हमारे पास छह हफ्ते लगातार टेस्ट करने की क्षमता थी आज आठ हफ्ते टेस्ट करने की क्षमता है. इसलिए किसी को भी परेशान होने की जरूरत नहीं है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें