1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccine women can get vaccinated even during the period the central government said this aml

Corona vaccine: पीरियड के दौरान भी महिलाएं लगवा सकती हैं वैक्सीन, केंद्र सरकार ने कही यह बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जानकारी देते नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वी के पॉल.
जानकारी देते नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वी के पॉल.
ANI

नयी दिल्ली : कोरोना का वैक्सीन (Corona Vaccine) कब लेना है. कब नहीं लेना है. बीमारी में लेना है या नहीं. कमजोर लोक ले सकते हैं या नहीं. एसे कई सवाल आम लोगों के मन में उमड़ रहे हैं. सोशल मीडिया पर फर्जी एक्सपर्ट कई तरह के दावे भी करते मिल जायेंगे. कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन को सबसे कारगर बताते हुए सरकार ने 18 साल के ऊपर के लोगों के टीकाकरण का रास्ता भी साफ कर दिया है. सरकार ने आज कहा कि महिलाएं पीरियड के समय भी वैक्सीन लगवा सकती है.

वैक्सीन को लेकर सरकार बार-बार एडवायजरी जारी कर रही है. लोगों से वैक्सीन को लेकर फैलायी जा रही अफवाहों से दूर रहने को कहा गया है. ऐसे की सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हुआ था कि महिलाएं पीरियड के दौरान वैक्सीन न लगवाएं. वहीं, आज केंद्र ने स्पष्ट कर दिया कि पीरियड के दौरान भी महिलाएं वैक्सीन लगवा सकती हैं.

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वी के पॉल ने कहा कि कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण वैक्सीनेशन को कम नहीं किया जा सकता है. वैक्सीनेशन को बढ़ाकर ही कोरोना को हराने में मदद मिलेगी. संवाददाता सम्मेलन में डॉ पॉल से पूछा गया कि क्या महवारी के दौरान टीका लगवाया जा सकता है तो उन्होंने कहा कि टीका नहीं लगवाने का यह कोई कारण नहीं है. जरूर लगवाया जा सकता है.

डॉ पॉल ने कहा कि संक्रमण के इस दौर में बाहर के लोगों को अपने घर पर नहीं बुलाएं. घर को कोई सदस्य कोरोना पॉजिटिव हो गया हो तो परिवार के बाकी सभी सदस्य घर पर भी मास्क लगाएं. ऐसा करने से संक्रमण का खतरा कई गुना कम हो जाता है. उन्होंने कहा कि मास्क नहीं पहनने से संक्रमण की दर काफी बढ़ जाती है.

उन्होंने कहा कि खासकर जब कोई पॉजिटिव शख्स मास्क नहीं पहनता तो वह ज्यादा लोगों को संक्रमित करता है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज ही कहा है कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने वाला एक आदमी एक महीने में करीब 406 लोगों को संक्रमित करता है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें