1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccine update a week after taking the corona vaccine the woman became corona infected corona vaccine update in india pkj

कोरोना वैक्सीन लेकर भी संक्रमित हो गयी महिला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना वैक्सीन लेने के एक सप्ताह बाद ही कोरोना संक्रमित हुई महिला
कोरोना वैक्सीन लेने के एक सप्ताह बाद ही कोरोना संक्रमित हुई महिला
फाइल फोटो

पूरी दुनिया कोरोना वैक्सीन के इंतजार में है. उम्मीद है कि कोरोना वैक्सीन आने के बाद जिंदगी सामान्य तरीके से चलने लगेगी लेकिन कुछ खबरें इन उम्मीदों पर पानी फेर देती है ऐसी ही खबर आयी अमेरिका के कैलिफोर्निया से. यहां फाइजर वैक्सीन लेने वाली नर्स एक सप्ताह बाद ही संक्रमण का शिकार हो गयी.

यहां की एक नर्स ने एक सप्ताह पहले फाइजर की कोरोना वैक्सीन लगवायी, मैथ्यू डब्ल्यू नाम की महिला अस्पताल में नर्स का काम करती है. अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उसने कोरोना वैक्सीन ली थी, वह दो - दो अस्पताल में नर्स का काम करती है.

इस नर्स ने 18 दिसंबर को कोरोना की वैक्सीन लगी थी, वैक्सीन लेने की खुशी उन्होंने सोशल मीडिया पर भी जाहिर की थी और फेसबुक पर एक पोस्ट के जरिये सबको जानकारी भी दी थी. इसमें उसने लिखा की कोरोना वैक्सीन लेने के बाद उसे कोई साइड इफैक्ट महसूस नहीं किया. क्रिसमस खत्म होने के बाद उसकी तबीयत खराब होने लगी. उसे कोरोना के लक्षण लगे तो उनसे जांच करायी, जांच की रिपोर्ट में महिला संक्रमित पायी गयी.

कोरोना की वैक्सीन बनाने वाली कंपनी फाइजर ने दावा किया कि कोरोना वैक्सीन 95 फीसद असरदार है. इस वैक्सीन को जल्द से जल्द लोगों तक पहुंचाने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी लगातार कोशिस कर रहे हैं. इस वैक्सीन को बनाने के बाद इसकी गुणवत्ता पर चर्चा हुई तो वैक्सीन को 17.4 वोटो के साथ बेहतर बताया गया साथ ही यह भी कहा गया कि यह 16 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए ज्यादा सुरक्षित है.

पूरी दुनिया कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रही है. भारत में भी वैक्सीन पर काम चल रहा है. कोरोना वायरस से लड़ने के लिए देश में 4 से 5 करोड़ कोरोना वैक्सीन की डोज तैयार है. अब सरकार जब चाहे इसे ले सकती है. कोरोना वैक्सीन का निर्माण कर रही देश की सीरम इंस्टीच्यूट ने यह कह दिया है.

सीरम इंस्टीच्यूट के सीईओ ने कहा, साल 2021 के पहले छह महीनों में वैश्विक स्तर पर वैक्सीन की कमी दिखेली और इसका कोई इलाज भी नहीं है यह कमी रहेगी ही लेकिन अगस्त-सितंबर 2021 तक अन्य वैक्सीन निर्माता कंपनी भी टीके की आपूर्ति करने में सक्षम हो जायेंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें