1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccine sii ceo adar poonawalla says on booster dose gap in india smb

Corona Vaccine की दूसरी और तीसरी डोज के बीच का अंतर हो कम, SII के CEO अदार पूनावाला ने सरकार से की अपील

देशभर में कोरोना के मामलों में तेजी से गिरावट देखने को मिली है. हालांकि, भारत में टीकाकरण अभियान को जारी रखा गया है और अब कोरोना वैक्सीन की तीसरी यानी बूस्टर डोज लगनी भी शुरू हो चुकी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Vaccine के दूसरे और तीसरे डोज के बीच अंतर को लेकर जानें पूनावाला ने क्या कहा.
Corona Vaccine के दूसरे और तीसरे डोज के बीच अंतर को लेकर जानें पूनावाला ने क्या कहा.
ट्वीटर

Corona Vaccine Booster Dose: देशभर में कोरोना के मामलों में तेजी से गिरावट देखने को मिली है. हालांकि, दूसरे देशों में कोरोना के नए वैरिएंट का खतरा अभी भी बना हुआ है. इसी को ध्यान में रखते हुए भारत में टीकाकरण अभियान को जारी रखा गया है और अब कोरोना वैक्सीन की तीसरी यानी बूस्टर डोज लगनी भी शुरू हो चुकी है. 18 साल की उम्र से ज्यादा के सभी लोगों को बूस्टर डोज लगाई जा सकती है. इन सबके बीच, दूसरी और तीसरी डोज के बीच के अंतर को लेकर बहस जारी है. इस मुद्दे को अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने भी उठाया है.

डोज 2 और 3 के बीच का अंतर कम किया जाए: पूनावाला

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि अभी कोविड वैक्सीनेशन की गति धीमी हुई है, क्योंकि हमें यह नियम मिला है कि आपको डोज 2 और 3 के बीच 9 महीने तक का इंतर करना होगा. हमने सरकार से अपील की है कि इसे और 6 महीनों तक कैसे कम किया जाए. उन्होंने कहा कि हम 6 महीने के अंतराल का प्रस्ताव देंगे. दरअसल, सरकार की तरफ से बताया गया है कि कोरोना की दूसरी डोज लेने के नौ महीने के बाद ही आप बूस्टर डोज ले सकते हैं. यानी जिसे जनवरी 2022 में दूसरी डोज लगी हो उसे बूस्टर डोज के लिए नवंबर 2022 तक इंतजार करना होगा.

प्राइवेट अस्पतालों और वैक्सीनेशन सेंटर्स से लगेगी बूस्टर डोज

बता दें कि पहले सिर्फ 60 साल से अधिक उम्र के और बीमारियों से ग्रस्त लोगों को ही कोरोना की तीसरी डोज लगाई जा रही थी. लेकिन, हाल ही में सरकार ने ऐलान किया कि अब 10 अप्रैल से 18 साल से ऊपर के सभी लोग कोरोना का बूस्टर डोज ले सकते हैं. साथ ही ये भी बताया गया कि दूसरी डोज लगाने के 9 महीने बाद ही तीसरी डोज लगाई जाए. सरकार ने बताया कि प्राइवेट अस्पतालों और वैक्सीनेशन सेंटर्स से लोग बूस्टर डोज लगा सकते हैं. फिलहाल 18 से 59 साल के लोगों को तीसरी डोज के लिए पैसे देने होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें