1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccine crisis congress leader p chidambaram demands cag audit for vaccine supply pwn

कोरोना वैक्सीन की कमी पर कांग्रेस ने उठाए सवाल, पी चिदंबरम ने की वैक्सीन सप्लाई की CAG ऑडिट की मांग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना वैक्सीन की कमी पर कांग्रेस ने उठाए सवाल
कोरोना वैक्सीन की कमी पर कांग्रेस ने उठाए सवाल
Twitter

देश में फिलहाल कोरोना संक्रमण की रफ्तार फिलहाल धीमी हो रही है, लेकिन इस बीच तीसरी लहर की आशंका ने चिंता बढ़ा दी है. वहीं कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार भी चिंताजनक है. वैक्सीन को लेकर कई प्रकार के बयान सामने आ रहे हैं. कोरोना वैक्सीन की कमी की समस्या भी सामने आ रही है. जिसे लेकर कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने वैक्सीन स्पलाई की ऑडिन कैग से कराने की मांग की है. गौरतलब है कि हाल ही में भारत बॉयोटेक ने कहा था कि कोरोना वैक्सीन की सप्लाई और उत्पादन प्रक्रिया थोड़ी जटिल है.

पी चिदंबरम ने ट्वीट करते हुए लिखा की लापता टीके का रहस्य हर दिन और गहरा होता जा रहा है. क्योंकि एक बैच में कितने टीकों का उत्पादन होता है. इसे लेकर भारत बॉयोटेक के बयान ने भ्रम को और बढ़ा दिया है. पूर्व केंद्रीय मंत्री ने आगे लिखा है कि क्षमता और उत्पादन दोनों अलग-अलग चीजे हैं. उन्होंने कहा कि वो एक बार जानना चाहते हैं कि देश में वैक्सीन निर्माण कर रही दोनों की कंपनियों ने अब तक कितने टीके बनाये हैं. इसके बाद हम यह भी जानना चाहते हैं कि किस किस तारीख को किसे किसे टीके की आपूर्ति की गयी है.

केंद्र सरकार पर तंज कसते हुए पी चिदंबरम ने मांग करते हुए कहा कि दो दोनों की घरेलु निर्माताओं भारत बॉयोटेक और सीरम इंडिया की क्षमता, उत्पादन, सप्लाई और ग्राहकों की सूची के बारे में सीएजी से इसकी ऑडिट करायी जानी चाहिए. क्योंकि इससे पहले की टीकों के कमी के कारण जनता सड़कों पर आ जाए, जनता को यह बताना होगा की अब तक देश में कितनी वैक्सीन बनायी गयी है और कहां कहां सप्लाई की गयी है.

पी चिदंबरम ने देश के बड़े कॉरपोरेट घरानों जैसे रिलांयस ग्रुप, एचसीएल के उस फैसले का स्वागत किया जिसमें उन्होंने कहा है कि वो अपने कर्मचारियों और उनके परिवारों समेत व्यापार में उनके भागीदारों का टीकाकरण कराएंगे. उन्होंने इसके लिए उन्हें बधाई भी दी. पर इसके बाद उन्होंने सवाल किया कि जो भी कॉरपोरेट कंपनी अपने कर्मियों का टीकाकरण कराएगी उनके पास टीके की आपूर्ति कहां से होगी. क्योंकि राज्य सरकारें घरेलू या किसी भी विदेशी वैक्सीन निर्माता से वैक्सीन लेने में समर्थ नहीं है तो फिर उन्हें कहां से सप्लाई की उम्मीद है.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें