1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccination drive latest news updates govt panel head says india trying to save covid vaccines by delaying shots for corona patients smb

भारत में कोरोना मरीजों के लिए बचाई जा रही है वैक्सीन की डोज!, जानिए सरकारी पैनल के प्रमुख ने क्या कहा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Vaccination Drive In India
Corona Vaccination Drive In India
File

COVID-19 Vaccines Shots For Corona Patients In India देश में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच कोविड वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लाने की मांग जोर पकड़ रही है. इस बीच कई राज्यों में वैक्सीन की कमी के कारण वैक्सीनेशन अभियान में देरी की शिकायतें भी सामने आ रही है. दिल्ली समेत देश के कई अन्य हिस्सों में 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के बीच के लोगों को वैक्सीन की डोज लेने के लिए इंतजार करना पड़ रहा है. इन सबके बीच, मिल रही जानकारी के मुताबिक, कोरोना महामारी से बचाव के लिए वैक्सीनेशन में आ रही कमी को लेकर सख्त रूख अपनाया जा रहा है. इसी कड़ी में वर्तमान में देशभर में कोरोना वैक्सीन को स्टोरेज करने की कोशिश की जा रही है.

मीडिया रिपोर्ट में एक सरकारी पैनल के प्रमुख के हवाले से बताया गया है कि सबसे कमजोर लोगों को कवर करने से पहले वैक्सीन अभियान को सभी वयस्कों के लिए शुरू नहीं किया जाना चाहिए था. मालूम हो कि देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 मई से 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत कर दी है. वहीं, अब वैक्सीन की कमी की शिकायत को लेकर दिल्ली समेत कई अन्य राज्यों की सरकारों ने 18 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों के वैक्सीनेशन पर फिलहाल रोक लगा दी है. बता दें कि वैक्सीन की कमी को लेकर कई राज्य की सरकारों ने केंद्र से अपील करते हुए इसके प्रोडक्शन को बढ़ाने की मांग की है.

उल्लेखनीय है कि बीतें दिनों केंद्र सरकार की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया कि कोरोना संक्रमण से पूरी तरह से ठीक हुए मरीज तीन महीने बाद कोविड वैक्सीन की डोज लगवा सकते है. केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह की सिफारिश पर यह फैसला लिया है. इसके साथ ही केंद्र सरकार ने कहा है कि स्तनपान कराने वाली महिलाएं भी कोविड वैक्सीन लगवा सकती हैं. वहीं, शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पास अब भी वैक्सीन की 1.6 करोड़ से अधिक खुराक मौजूद हैं और अगले तीन दिन में 2.67 लाख खुराक और मुहैया कराई जाएंगी. अब तक राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को टीके की 21 करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध कराई जा चुकी हैं.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें