1. home Hindi News
  2. national
  3. corona crisis in india pm narendra modi today chaired a meeting to review the usage of gaseous oxygen says pmo smb

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच पीएम मोदी ने की बैठक, ऑक्सीजन की सप्लाई और दवाओं की उपलब्धता पर हुई चर्चा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Narendra Modi
PM Narendra Modi
ANI

PM Narendra Modi Chaired Meeting Today To Review The Usage Of Gaseous Oxygen देश में कोरोना की दूसरी लहर के व्यापक प्रभाव के बीच संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. इसके साथ ही ऑक्सीजन की सप्लाई और जरूरी दवाओं की कमी की शिकायतें भी देश के कई राज्यों से सामने आ रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन्हीं मुद्दों पर चर्चा के लिए रविवार को बैठक की. इस दौरान पीएम मोदी ने ऑक्सीजन की आपूर्ति और दवा की उपलब्धता की समीक्षा के लिए विशेषज्ञों के साथ विस्तार से चर्चा की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक के दौरान कोरोना महामारी के संबंध में मानव संसाधन स्थिति की भी समीक्षा की और इसे बढ़ाने के तरीके पर चर्चा की. पीएमओ के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना महामारी के चलते उत्पन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए नाइट्रोजन संयंत्रों को ऑक्सीजन संयंत्रों में बदलने की प्रगति की समीक्षा की. जानकारी के मुताबिक, सरकार द्वारा अब तक ऐसे चौदह उद्योगों की पहचान की गयी है, जहां ऑक्सीजन उत्पादन के लिए संयंत्रों को बदलने की प्रक्रिया चल रही है. वहीं, आगे 37 नाइट्रोजन संयंत्रों की पहचान की जाएगी.

बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने आपूर्ति और उपलब्धता को बढ़ाने के लिए चिकित्सा उद्देश्यों के संबंध में गैसीय ऑक्सीजन के उपयोग की भी समीक्षा की. सरकार गैसीय ऑक्सीजन का उत्पादन करने वाली औद्योगिक इकाइयों की पहचान करेगी और आसपास ऑक्सीजन बिस्तरों की सुविधा के साथ अस्थायी कोविड-19 केयर सेंटर स्थापित करेगी. गौर हो कि देश में कोरोना संक्रमण के लगातर बढ़ रहे मामलों ने सभी को गहरी चिंता में डाल दिया है. पिछले 24 घंटे के भीतर तीन लाख से अधिक नए मामले दर्ज दिए गए.

इससे पहले शनिवार को कोरोना के चार लाख से अधिक मामले सामने आए थे. यह अब तक एक दिन में आए सर्वाधिक मामलों का आंकड़ा है. देश में बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के 3,92,488 मामले सामने आए हैं. इस दौरान 3689 लोगों की मौत हुई है. इससे अब तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 1,95,57,457 हो गई है. वहीं इस महामारी की चपेट में आकर दम तोड़ने वालों की संख्या 2,15,542 पहुंच गयी है. फिलहाल देश में सक्रिय मामलों की संख्या 33,49,644 है. सक्रिय मामले कुल संक्रमण का 17.13 फीसदी हैं. कोरोना से ठीक होने की दर गिरकर 81.84 फीसद और मृत्युदर 1.10 फीसद हो गई है.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें