1. home Hindi News
  2. national
  3. corona cases in india corona infection rate increased in 8 states center wrote a letter to the states corona cases increase in india pkj

Corona Cases In India : 8 राज्यों में कोरोना संक्रमण की दर बढ़ी, केंद्र ने लिखी राज्यों को चिट्ठी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
covid cases in india
covid cases in india
file

देश के कुछ जिलों में संक्रमण के मामलों में एक बार फिर बढ़ोतरी देखी जा रही है. केंद्र ने संक्रमण के बढ़ते मामलों पर चिंता जाहिर करते हुए इस पर सख्ती से निंयत्रण करने का निर्देश दिया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने आठ राज्यों को चिट्ठी लिखकर संक्रमण के मामलों पर संख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. राज्यों से वैसे इलाकों में सख्ती बदलने का निर्देश दिया है जहां संक्रमण के मामले ज्यादा हैं. राज्यों को लिखी चिट्ठी में उन्होंने यह भी कहा है कि संक्रमण फैल रहे जिलों में सख्त फैसले लें और इसकी जानकारी हमें भी दें.

जिन राज्यों को चिट्ठी लिखकर संक्रमण के मामलों पर चिंता जाहिर की गयी है उनमें अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, केरल, असम , मेघालय , त्रिपुरा, ओड़िशा और सिक्कम शामिल हैं . इन राज्यों के ज्यादातर जिलों में 10 फीसद से ज्यादा संक्रमण के मामले दर्ज किये जा रहे हैं.

उन्होंने कहा, देश में भले ही संक्रमण के मामलों की संख्या कम हुई है लेकिन संक्रमण के मामलों पर कड़ी निगरानी रखनी होगी. सभी जिलों में संक्रमण की क्या स्थिति है इस पर भी ध्यान रखना होगा. अगर संक्रमण फैलने का कोई भी संकेत या खतरे की घंटी सुनाई देती है तो उस पर काम करना होगा.

जिन राज्यों को चिट्ठी लिखकर चिंता जाहिर की गयी है उनमें सबसे ज्यादा खतरा अरुणचाल प्रदेश को लेकर है. अरुणचाल प्रदेश के 25 में से 19 जिलों में संक्रमण की दर 10 फीसद से ज्यादा है. राज्य ने साप्ताहिक संक्रमण के मामलों की दर 16.2 फीसद बतायी जो जून 28 से लेकर जुलाई 4 तक के आंकड़े हैं. इस पर भी चिंता जाहिर की गयी है. पिछले चार सप्ताह में राज्य में संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी देखी गयी. भूषण ने बताया कि इसमें 12 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है.

असम के चीफ सेक्रेटरी को लिखी चिट्ठी में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव भूषण ने 33 जिलों में 29 जिलों में संक्रमण के मामलों में कमी नहीं आ रही. जुलाई के अंतिम सप्ताह में 100 से ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आये हैं.

केंद्र सरकार ने राज्यों को टेस्टिंग की तरफ ध्यान देने को भी कहा है साथ ही वैक्सीनेशन पर भी पूरा फोकस करने को कहा है. संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के नियम, वैक्सीनेशन और टेस्टिंग पर जोर दिया जाये. साथ ही क्वारेंटाइन के नियम और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग पर भी फोकस करना होगा.

देश में उत्तर पूर्व क्षेत्र के 60 फीसद जिलों में संक्रम की दर 10 फीसद से ज्यादा है. गृह सचिव अजय भल्ला ने बुधवार को इन राज्यों को पांच रणनीतियों के तहत इन राज्यों को काम करने का निर्देश दिया टेस्ट - ट्रैक, ट्रीट - वैक्सीन और कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए नियमों का पालन. देश के 73 जिलों में 10 फीसद से ज्यादा संक्रमण की दर है जिनमें 46 जिले उत्तर पूर्व के हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें