1. home Hindi News
  2. national
  3. congress support for farmers protest against agriculture bill security tight in delhi aml

कृषि बिल के विरोध में किसानों के प्रदर्शन को कांग्रेस का सपोर्ट, दिल्ली में सुरक्षा चाक-चौबंद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली में कांग्रेस का प्रदर्शन
दिल्ली में कांग्रेस का प्रदर्शन
PTI

नयी दिल्ली : कृषि विधेयक के विरोध में उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के किसान लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं. किसानों के इस प्रदर्शन के समर्थन में कांग्रेस भी सड़क पर आ गयी है. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने दिल्ली में भी विरोध प्रदर्शन शुरू की दिया है. कांग्रेस लगातार बिल का विरोध कर रही है और राष्ट्रपति से भी बिल पर हस्ताक्षर नहीं करने की अपील की है. इस प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली में सुरक्षा बढ़ा दी गयी है. किसानों के संगठन ने 25 सितंबर को पंजाब बंद का आह्वान भी किया है.

पंजाब कांग्रेस ने सोमवार को राज्य में तीन कृषि विधेयकों के खिलाफ प्रदर्शन किया. पार्टी का आरोप है कि इन विधेयकों से किसान समुदाय 'बर्बाद' हो जाएगा. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने 'किसान विरोधी' विधेयकों को लेकर भाजपा नीत केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और केंद्र सरकार के पुतले जलाए.

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने फतेहगढ़ साहिब के बस्सी पठाना में विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया और राजग सरकार की निंदा की. जाखड़ ने कहा कि वह खुश हैं कि सभी किसान संगठन इन विधेयकों का विरोध करने के लिए साथ आए हैं. किसान संगठनों ने इन विधेयकों के खिलाफ 25 सितंबर को 'पंजाब बंद' का आह्वान किया है.

वहीं राजस्थान में भी कांग्रेस की ओर से सोमवार को कृषि विधेयकों के विरोध में राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन के तहत जिलाधिकारी को राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा गया. राज्य की 247 अनाज मंडिया सोमवार को बंद रही. राज्य की राजधानी जयपुर में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के नेतृत्व में पार्टी के प्रतिनिधिमंडल ने जिलाधिकारी अंतर सिंह नेहरा को राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा.

युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता चंडीगढ़-दिल्ली राजमार्ग के जरिए राष्ट्रीय राजधानी कूच कर रहे थे, लेकिन उन्हें हरियाणा पुलिस ने रोक दिया. पुलिस ने अंतरराज्यीय सीमा पर काफी संख्या में अवरोधक लगा रखे थे. पुलिस ने बताया कि पंजाब में प्रदर्शनकारियों ने उस वक्त अपने ही एक ट्रैक्टर में आग लगा दी, जब उन्हें हरियाणा सीमा पर अपनी रैली समाप्त करने कहा जा रहा था.

दिल्ली के सीमावर्ती इलाकों में पुलिस बल तैनात

दिल्ली पुलिस ने रविवार को कहा कि उसने पड़ोसी राज्यों में किसानों के प्रदर्शन के मद्देनजर ऐहतियाती तौर पर सीमावर्ती इलाकों में पुलिकर्मी तैनात किए हैं. पुलिस के अनुसार गाजियाबाद की ओर अशोक नगर के निकट बल की दो कंपनियां तैनात की गई हैं. फिलहाल सीमा पर कोई प्रदर्शनकारी नहीं है. पुलिस ने दिल्ली-हरियाणा सीमा पर भी सतर्कता बढ़ा दी है.

पुलिस उपायुक्त (पूर्वी) जसमीत सिंह ने कहा, ''हमने दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा पर ऐहतियाती तौर पर पुलिसकर्मी तैनात किए हैं.'' भारतीय किसान यूनियन की हरियाणा इकाई ने घोषणा की थी कि वह केंद्र सरकार के कृषि अध्यादेशों के खिलाफ रविवार को राज्यव्यापी प्रदर्शन करेगी. इस दौरान उसके सदस्य तीन घंटे के लिए चक्का जाम करेंगे.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें