1. home Hindi News
  2. national
  3. congress news organization setup sonia gandhi and rahul gandhi old guard congress president avh

कांंग्रेस संगठन से ओल्ड गार्ड बाहर ! राहुल के पांच करीबी नेता महासचिव नियुक्ति, सुरजेवाला का कद बढ़ा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कांग्रेस नेता राहुल गांधी
कांग्रेस नेता राहुल गांधी
Twitter/congress

congress news : कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी अमेरिका जाने से पहले पार्टी संगठन में बड़ा बदलाव किया है. सोनिया गांधी से पार्टी संगठन में जहां नये और युवा नेताओं को तरजीह दी है, वहीं पुराने नेताओं को सीडब्ल्यूसी में रख कर बैलेंस बनाने की भी कोशिश की है. इस बदलाव में सबसे फायदा पार्टी प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला को मिला है, जिन्हें कर्नाटक का प्रभारी महासचिव बनाया गया है.

कांग्रेस संगठन महासचिव द्वारा जारी लिस्ट के अनुसार सोनिया गांधी ने पार्टी की कमेटी में 9 महासचिव नियुक्त किए हैं. संगठन में 9 लोगों को महासचिव के पद पर नियुक्त किया है, जिसमें केसी वेणुगोपाल को संगठन और प्रियंका गांधी को यूपी की जिम्मेदारी दी गई है.

चिट्ठी लिखने वाले नेता साइडलाइन- बता दें कि संगठन के फेरबदल में सबसे ज्यादा नुकसान कांंग्रेस में बदलाव की मांग को लेकर चिट्ठी लिखने वाले नेताओं को हुआ है. गुलाम नबी आजाद को पार्टी ने महासचिव पद से हटा दिया है. हालांकि आजाद को पार्टी ने सीडब्ल्यूसी मेंं शामिल किया है.

राहुल के करीबी नेताओं को मिली जगह- 2019 चुनाव में हार के बाद से ही पार्टी में साइडलाइन चल रहे राहुल गांधी के करीबी नेताओं को संगठन में जिम्मेदारी मिली है. अजय माकन को राजस्थान, जितेंद्र सिंह को असम, रणदीप सुरजेवाला को कर्नाटक और केसी वेणुगोपाल को संगठन महासचिव का पद दिया गया है.

टूट की अटकलें तेज- बता दें कि कांग्रेस में फेरबदल के बाद पार्टी के कई नेता बगावत की राह अपना सकते हैं. इनमें चिट्ठी लिखने वाले नेता भी शामिल हैं. वहीं रणदीप सुरजेवाला को महासचिव बनाए जाने के बाद हरियाणा कांग्रेस के प्रमुख नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा की नाराजगी भी बढ़ सकती है. हुड्डा राज्यसभा चुनाव में भी सुरजेवाला का विरोध किया था.

Posted by : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें