1. home Hindi News
  2. national
  3. congress leader rahul gandhi says emergency was wrong but there is a fundamental difference smb

राहुल गांधी का RSS पर हमला, पिता राजीव गांधी की हत्या पर कही ये बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Congress Leader Rahul Gandhi
Congress Leader Rahul Gandhi
ANI

Congress Leader Rahul Gandhi कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरएसएस (RSS) और केंद्र की मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोला है. राहुल गांधी ने आरएसएस पर हर जगह घुसपैठ करने का आरोप लगाते हुए कहा कि दशकों तक कांग्रेस लोकतंत्र के लिए लड़ती आई है. तभी हमारी पार्टी के भीतर लोकतंत्र को लेकर चर्चा होती है. बाकी किसी भी दल में चाहे वो भाजपा, बसपा और सपा हों, कहीं भी पार्टी के भीतर लोकतंत्र की बात नहीं होती.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कार्नेल यूनिवर्सिटी के एक ऑनलाइन कार्यक्रम में शिरकत की. इस दौरान उनके साथ सैम पित्रोदा, प्रोफेसर कौशिक बसु भी थे. लाइव शो में बोलते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि भारत के लोकतंत्र को नुकसान पहुंचाया जा रहा है. केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने कहा कि वर्तमान सरकार भारत की लोकतांत्रित प्रणाली को नुकसान पहुंचा रही है. उन्होंने कहा कि भारत में हर संस्था की स्वतंत्रता पर हमला किया जा रहा है.

वहीं, आपातकाल पर बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि ये दादी की गलती थी, मगर पार्टी ने इसका फायदा नहीं उठाया. उन्होंने कहा कि मैं कांग्रेस पार्टी में अंदरुनी लोकतंत्र को बढ़ावा देने की बात कई सालों से कर रहा हूं. इसके लिए मेरी ही पार्टी के लोगों ने मेरी आलोचना की थी. मैंने अपनी पार्टी के लोगों से कहा कि पार्टी में अंदरुनी लोकतंत्र लाना निश्चित तौर पर जरूरी है. यह मेरा आपसे सवाल है.

कौशिक बसु के साथ चर्चा में उन्होंने कहा कि चाहे न्यायालय हो, चाहे इलेक्शन कमीशन हो या कोई भी स्वतंत्र संस्था पर एक ही आइडियोलॉजी का लोगों का कब्जा है. उन्होंने कहा कि मीडिया से लेकर न्यायालय तक को निशाना बनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि मणिपुर में राज्यपाल भाजपा की मदद कर रहे हैं. वहीं, पडुचेरी में उपराज्यपाल ने कई बिल को पास नहीं होने देना, क्योंकि वो आरएसएस से जुड़ी थीं.

कार्यक्रम में कौशिक बसु ने राहुल गांधी से निजी सवाल करने की इजाजत मांगी और कहा कि निजी सवाल यहां नहीं करना चाहिए, लेकिन मैं आपके पिता राजीव गांधी की हत्या के बारे में जानना चाहता हूं. जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि मेरे पिता की हत्या दर्दनाक तो थी ही, लेकिन मेरे पिता कई ताकतों से लड़ रहे थे, इसलिए मैं कह सकता हूं मैंने उन्हें मौत की ओर जाते देखा.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें