1. home Hindi News
  2. national
  3. congress chintan shivir starts today sonia gandhi and rahul gandhi in udaipur amh

कांग्रेस चिंतन शिविर: 'आप असल देशभक्त तो भारत छोड़ो आंदोलन के वक़्त कहां थे', भाजपा पर भड़के खड़गे

कांग्रेस महासचिव अजय माकन के मुताबिक, प्रस्ताव है कि "एक परिवार, एक टिकट" की व्यवस्था की जाए और परिवार के दूसरे सदस्य को टिकट तभी मिले, जब वह संगठन में कम से कम पांच साल काम कर ले.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
sonia gandhi
sonia gandhi
twitter

Congress Chintan Shivir: कांग्रेस के चिंतन शिविर में शामिल होने के लिए कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी उदयपुर पहुंच चुकीं हैं. इससे पहले आज सुबह कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ट्रेन से उदयपुर पहुंचे जहां उनका जोरदार स्‍वागत किया गया. कांग्रेस महासचिव माकन ने चिंतन शिविर से पहले कहा कि ब्लॉक और बूथ समितियों के बीच मंडल समिति बनाने पर सहमति बनी है. एक मंडल समिति में 15 से 20 बूथ होंगे.

मल्लिकार्जुन खड़गे ने क्‍या कहा

उदयपुर में कांग्रेस चिंतन शिविर पर मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कहीं न कहीं हमारे प्रचार में कमियां हैं, हमने बहुत काम किये हैं. काम का फल हमें नहीं मिल रहा. उसका फल कोई और खा रहा है. वे लोग बोल रहे हैं हम असल देशभक्त हैं. यदि आप असल देशभक्त हैं तो आप भारत छोड़ो आंदोलन के वक़्त कहां थे. भाजपा पर हमला करते हुए उन्होंने आगे कहा कि गांधी जी ने पदयात्रा निकाली तब आप कहां थे? देश के लिए लाखों लोग जेल में गये. यही नहीं कुर्बानी दी...उस वक्‍त आप कहां थे?

‘‘एक परिवार, एक टिकट'' का प्रस्ताव

कांग्रेस ने शुक्रवार को कहा कि आज से आरंभ हुए उसके चिंतन शिविर में चर्चा के लिए यह प्रस्ताव रखा गया है कि "एक परिवार, एक टिकट" की व्यवस्था की जाए और परिवार के दूसरे सदस्य को टिकट तभी मिले जब वह संगठन में कम से कम पांच साल काम करे. पार्टी महासचिव अजय माकन ने यह भी बताया कि संगठन में स्थानीय समिति से लेकर कांग्रेस कार्य समिति तक, हर जगह 50 प्रतिशत स्थान 50 साल से कम उम्र के लोगों को दिये जाने का भी प्रस्ताव रखा गया है.

कांग्रेस का ट्वीट

कांग्रेस ने चिंतन शिविर के पहले ट्वीट किया कि देश के वर्तमान हालातों को देखते हुए, एकजुट होने का समय है, संगठन को मजबूत करने का समय है. नव संकल्प चिंतन शिविर में संगठन में शक्ति का संदेश दिया जाएगा, अनुशासन का संदेश दिया जाएगा. यह समय देश बचाने का है, देश बचाने की लड़ाई एकजुटता के साथ लड़ेंगे.

संगठन का निचला स्तर बूथ समिति का

कांग्रेस महासचिव अजय माकन ने कहा कि कांग्रेस में काम करने की व्यवस्था बहुत पुरानी है. इस चिंतन शिविर के माध्यम से इसमें आमूल-चूल परिवर्तन किया जाएगा. चिंतन शिविर के लिए बनी कांग्रेस की संगठन संबंधी समन्वय समिति के सदस्य माकन ने कहा कि संगठन का निचला स्तर बूथ समिति का होता है. ब्लॉक समिति के नीचे बूथ आते हैं. लेकिन अब इनके बीच में, मंडल समिति बनाने का प्रस्ताव है। हर मंडल समिति में 15 से 20 बूथ होंगे. इस पर सर्वसम्मति भी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें