1. home Hindi News
  2. national
  3. cold weather in december snowfall on mountains rain in these states rts

दिसंबर में कड़ाके की ठंड, पहाड़ों पर बर्फबारी और पश्चिमी विक्षोभ से बढ़ेगी ठिठुरन, इन राज्यों में होगी बारिश

भारत में बारिश और ठंड का प्रकोप बढ़ने वाला है. दिसंबर में कई राज्यों में बारिश के आसार है जिससे ठंड भी बढ़ेगी. पहाड़ों पर बर्फबारी का अलर्ट है जिससे मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ेगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिसंबर में कड़ाके की ठंड
दिसंबर में कड़ाके की ठंड
Prabhat Khabar

देशभर के मौसम में बदलाव जारी है. पहाड़ों पर बर्फबारी का अलर्ट है, जिससे मैदानी इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ेगी. वहीं, देश के दक्षिण के राज्यों में हो रही बारिश के बाद उत्तर और मध्य भारत में भी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार दिसंबर की शुरूआत में दो पश्चिमी विक्षोभ दस्तक दे सकते हैं. जिससे झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, मध्य प्रदेश, उत्तर मध्य भारत सहित दूसरे राज्यों में बारिश की संभावना है. ये बदलाव 1 दिसंबर से 6 दिसंबर के बीच देखने को मिल सकते हैं. बारिश की वजह से तापमान में गिरावट होगी और शीतलहर चलने का भी अनुमान मौसम विभाग ने लगाया है.

इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार 30 नवंबर से 2 दिसंबर तक गुजरात, पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना है. एक दिसंबर को उत्तरी कोंकण में भारी बारिश हो सकती है. वहीं, उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और दक्षिण राजस्थान के आसपास के इलाकों में भी भारी बारिश के आसार बने हुए हैं. इसके अलावा उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर सहित दूसरे इलाकों में भी तेज बारिश की संभावना है.

बिहार में पड़ेगी कड़ाके की ठंड

बिहार में पछुआ हवा का प्रवाह बढ़ गया है. पछुआ हवा के कारण ठंड और बढ़ेगी.अगले दो दिनों तक पछुआ हवा जारी रहेगी. पछुआ हवा चलने से सुबह व रात में तापमान के गिरने से ठंड का प्रकोप अधिक रहेगा. ठंड बढ़ने के साथ ही सुबह में काफी धुंध होने लगा है. देर रात के बाद भी धुंध देखने को मिल रहा है. सोमवार को सुबह में धुंध छाये रहने से धूप देर से निकला. लगभग साढ़े नौ बजे के बाद धूप निकला, लेकिन उसका असर कम रहा.

झारखंड में बारिश से बढ़ेगी ठंड

बंगाल की खाड़ी में हो रही हलचल की वजह से अंडमान के आसपास कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. जिससे झारखंड समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना है. झारखंड में 2 से 4 दिसंबर तक कहीं-कहीं बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक 2 दिसंबर को रांची छोड़कर दूसरे इलाकों में हल्की बारिश होगी 3 दिसंबर राजधानी रांची में भी बारिश के आसार हैं. इससे धुंध और कोहरा भी बढ़ेगा. मौसम विभाग के अनुसार इस बार झारखंड में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें