1. home Home
  2. national
  3. cm arvind kejriwal became the national convener of aam aadmi party for the third time amendment made to the party constitution vwt

'आप' के तीसरी बार राष्ट्रीय संयोजक बने सीएम अरविंद केजरीवाल, पार्टी संविधान में किया गया संशोधन

पार्टी संविधान में संशोधन करके पहले तो इनके कार्यकाल को तीन साल से बढ़ाकर पांच साल किया गया है और दूसरे यह कि अरविंद केजरीवाल समेत तीनों नेताओं का राष्ट्रीय कार्यकारिणी के पदाधिकारियों के रूप में पुनर्निर्वाचित किया गया.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल.
फोटो : ट्विटर.

नई दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आम आदमी पार्टी (आप) का तीसरी दफा राष्ट्रीय संयोजक निर्वाचित किया गया है. रविवार को पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में उनके नाम पर मुहर लगाई गई है. कार्यकारिणी की बैठक में करीब 350 सदस्यों ने हिस्सा लिया, जिसमें अरविंद केजरीवाल समेत नए सदस्यों का चयन किया गया. खबर है कि केजरीवाल को तीसरी बार राष्ट्रीय संयोजक बनाने के लिए पार्टी के संविधान में संशोधन किया गया है. मीडिया की खबर के अनुसार, पंकज गुप्ता को पार्टी का सचिव और एनडी गुप्ता को कोषाध्यक्ष निर्वाचित किया गया है.

मीडिया की खबर के अनुसार, आम आदमी पार्टी की राष्ट्रीय परिषद ने शनिवार को अरविंद केजरीवाल समेत 34 सदस्यों वाली नई कार्यकारिणी का चुनाव किया था. पार्टी के नियमों के अनुसार, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत पंकज गुप्ता और एनडी गुप्ता कार्यकाल पूरे पांच साल का होगा. बताया यह भी जा रहा है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को तीसरी बार आप का राष्ट्रीय संयोजक बनाए जाने के लिए पार्टी के संविधान में संशोधन किया गया है.

पार्टी के संविधान के अनुसार, इसका कोई भी सदस्य किसी पदाधिकारी के तौर पर एक ही पद तीन-तीन साल के लिए लगातार दो कार्यकाल से अधिक बार निर्वाचित नहीं किया जा सकता. पार्टी संविधान में संशोधन करके पहले तो इनके कार्यकाल को तीन साल से बढ़ाकर पांच साल किया गया है और दूसरे यह कि अरविंद केजरीवाल समेत तीनों नेताओं का राष्ट्रीय कार्यकारिणी के पदाधिकारियों के रूप में पुनर्निर्वाचित किया गया.

शनिवार को पार्टी के राष्ट्रीय परिषद की बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया समेत करीब 34 नेताओं के नाम का अनुमोदन किया गया था. परिषद के सदस्यों ने सर्वसम्मति से इन्हें अपना समर्थन दिया है.

मीडिया की खबरों में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि आम आदमी पार्टी की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी में दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत को छोड़कर केजरीवाल सरकार के सभी मंत्रियों को निर्वाचित किया गया है. इस कार्यकारिणी में पार्टी के जिन अन्य प्रमुख नेताओं को शामिल किया गया है, उनमें आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सांसद संजय सिंह और सुशील गुप्ता, दिल्ली के पार्टी विधायक राघव चड्ढा, दिलीप पांडेय, राखी बिड़ला, आतिशी और दुर्गेश पाठक शामिल हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें