1. home Hindi News
  2. national
  3. chardham yatra 2022 rain witnessed at kedarnath dham ahead of reopening of shrine portals on may 6 smb

Chardham Yatra 2022: उत्तराखंड में बदला मौसम का मिजाज, केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलने से पहले हुई बारिश

केदारनाथ के कपाट 6 मई को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे. वहीं, बदरीनाथ धाम के 8 मई को कपाट खुलेंगे. इस बीच उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदल गया है. 6 मई को मंदिर के कपाट खोलने से पहले केदारनाथ धाम में आज बारिश हुई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Chardham Yatra 2022: केदारनाथ मंदिर में बारिश
Chardham Yatra 2022: केदारनाथ मंदिर में बारिश
ट्वीटर

Chardham Yatra 2022: केदारनाथ के कपाट 6 मई को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे. वहीं, बदरीनाथ धाम के 8 मई को कपाट खुलेंगे. इस बीच उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदल गया है. 6 मई को मंदिर के कपाट खोलने से पहले केदारनाथ धाम में आज बारिश हुई है.

5 मई की रात तक पहाड़ों में जारी रहेगा बारिश का दौर

बताया जा रहा है कि उत्तराखंड में चार धाम यात्रा शुरू हुई तो गंगोत्री और यमुनोत्री में मौसम साफ था. लेकिन, दोपहर के बाद यहां मौसम ने करवट ली और चारों धाम में बारिश हुई. उत्तरकाशी जिले के अलावा, बागेश्वर जिले में ओले गिरने की खबर है. साथ ही पिथौरागढ़ में भी बारिश हुई है. इस बारिश से उन लोगों को बड़ी राहत मिली, जो उमस भरी गर्मी से परेशान थे और उन्हें भी जो जंगलों की आग से जूझने पर मजबूर थे. मौसम विभाग का कहना है कि 5 मई की रात तक पहाड़ों में बारिश का दौर जारी रह सकता है.

ऐसे तय होता है कपाट खोलने का दिन

पौराणिक परंपरा के अनुसार महाशिवरात्रि के पर्व पर केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि शीतकालीन पूजा स्थल ओंकारेश्वर मंदिर (उषामठ) में दिन तय किया जाता है. इस अवसर पर रावल केदारनाथ की मौजूदगी में आचार्यगणों द्वारा पूजा अर्चना के साथ वेद मन्त्रोचारण किया जाता है. जिसके बाद आचार्यगणों द्वारा स्थानीय हक-हकूकधारी की उपस्थिति में पंचांग गणना के द्वारा शुभ महूर्त निकाला जाता है.

बद्रीनाथ धाम, 8 मई को खुलेंगे कपाट

उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित करोड़ों हिंदुओं की आस्था के प्रतीक भगवान बदरीनाथ धाम के कपाट 8 मई को प्रात: 6 बजकर 15 मिनट पर श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे. बसंत पंचमी के पावन पर्व पर नरेंद्रनगर स्थित राजदरबार में राजपुरोहितों ने महाराजा मनुज्येंद्र शाह की जन्म कुंडली देखकर धाम के कपाट खोलने की तिथि घोषित की.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें