1. home Hindi News
  2. national
  3. cbse board exams 2021 issued clarification regarding exam know when the exam starts rjh

CBSE Board Exams 2021 : बोर्ड परीक्षा को लेकर सीबीएसई ने जारी किया स्पष्टीकरण, जानें कब होगी परीक्षा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE Board Exam 2021
CBSE Board Exam 2021
twitter

CBSE board exams 2021 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने मई में आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षा को लेकर स्पष्टीकरण जारी किया है. गौरतलब है कि देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा को लेकर छात्रों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है. छात्र ये समझ नहीं पा रहे हैं कि परीक्षा समय पर होगी या नहीं.

छात्रों के मन में परीक्षा को लेकर कई सवाल चल रहे हैं और ऐसी स्थिति में भ्रम फैलाने वाली कई सूचनाएं सोशल मीडिया में वायरल हो रही हैं, जिसके बाद सीबीएसई की ओर से स्पष्टीकरण आया है. सीबीएसई बोर्ड को यह स्पष्टीकरण इसलिए देना पड़ा है क्योंकि बोर्ड परीक्षा को लेकर एक नोटिफिकेशन सोशल मीडिया में वायरल है जो पिछले साल का है.

सोशल मीडिया में जो नोटिफिकेशन वायरल है, उसमें कई तरह की भ्रामक सूचना है और एग्जाम पैटर्न में भी कई बदलाव बताये जा रहे हैं. सीबीएसई ने छात्रों को यह सलाह दी है कि वे इन भ्रामक सूचनाओं पर ध्यान ना दें और किसी भी तरह की सूचना की पुष्टि के लिए बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट पर जायें. सीबीएसई ने यह स्पष्ट किया है कि यह नोटिफिकेशन पिछले साल का है जब देश में कोरोना की स्थिति बहुत ही गंभीर थी. अभी परीक्षा की तिथि में बदलाव की कोई सूचना नहीं है.

गौरतलब है पिछले साल जब परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी हुआ था, तो कई अफवाह फैलाये गये थे, जिससे छात्रों को बहुत परेशानी हुई थी. उस वक्त पीआईबी ने भी फैक्टचेक करके यह बताया था कि फेक खबरों पर ध्यान ना दें और सूचना के लिए सीबीएसई के अधिकारिक वेबसाइट पर ही जायें.

कोरोना पॉजिटिव छात्रों को राहत

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा (CBSE 10th & 12th Board Exam 2021) को लेकर बड़ी घोषणा की है. जिन छात्रों का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है उन्हें सीबीएसई ने राहत देने का काम किया है. सीबीएसई ने कहा है कि जिन छात्रों की कोरोना जांच पॉजिटिव आई है उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं. ऐसे छात्रों को टेस्ट रिपोर्ट दिखानी होगी जिसके बाद उन्हें राहत दी जाएगी. सीबीएसई ने बयान जारी करके कहा है कि जिन छात्रों कोरोना जांच पॉजिटिव आई है उन्हें प्रैक्टिकल परीक्षा को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है. ऐसे छात्रों के लिए परीक्षा स्थगित कर दी जाएगी या अप्रैल में परीक्षा लेने का काम किया जाएगा या नहीं तो फिर लिखित परीक्षा के बाद ऐसे छात्रों के लिए प्रेक्टिकल परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें