1. home Hindi News
  2. national
  3. by election 2022 voting on five seats bihar bengal maharashtra chhattisgarh on 12 april amh

By Election 2022: खैरागढ़ बनेगा जिला ? बोचहां में नाक की लड़ाई, इन पांच सीटों के लिए कल होंगे मतदान

बंगाल की दो सीटें और महाराष्ट्र, बिहार और छत्तीसढ़ की एक-एक सीट पर मतदान 12 अप्रैल को होना है. इसके लिए तैयारी पूरी की जा चुकी है. जहां बोचहां में नाक की लड़ाई है. वहीं बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट और बालीगंज विधानसभा सीट पर सबकी नजर बनी हुई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
By election 2022
By election 2022
pti

मंगलवार यानि 12 अप्रैल को एक लोकसभा और चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान डालें जाएंगे. इसमें बंगाल की दो सीटें और महाराष्ट्र, बिहार और छत्तीसढ़ की एक-एक सीट शामिल है. प्रचार रविवार को इन क्षेत्रों में खत्‍म हो चुके हैं. अब सभी को मतदान और परिणाम का इंतजार है. आइए एक नजर डालते हैं इन पांच सीटों के समीकरण पर और किन पार्टियों में यहां टक्‍कर नजर आ रही है.

बंगाल में लोकसभा की एक जबकि विधानसभा की एक सीट पर मतदान

पहले बात पश्‍चिम बंगाल की करते हैं. बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट और बालीगंज विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए रविवार को प्रचार खत्म हो चुका है. यहां मतदान मंगलवार को डाले जाएंगे. यहां मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा और शाम पांच बजे समाप्त होगा. दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में केंद्रीय सुरक्षा बलों की कुल 133 कंपनियां तैनात की जाएंगी. इनमें बालीगंज में 70 और बाकी आसनसोल में होंगी. बताया जा रहा है कि विधानसभा क्षेत्र के 100 प्रतिशत मतदान केंद्रों और लोकसभा सीट के 51 प्रतिशत मतदान केंद्रों पर लाइव वेबकास्टिंग होगी.

आसनसोल के 2,012 मतदान केंद्रों में से कुल 680 और बालीगंज के सभी 300 मतदान केंद्रों को ‘संवेदनशील' घोषित किया गया है. बालीगंज में 10 और आसनसोल में आठ उम्मीदवार मैदान में हैं, वहीं मुख्य मुकाबला तृणमूल कांग्रेस और उसकी प्रमुख प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच होने की उम्मीद है. दोनों सीट पर इसलिए चुनाव कराया जा रहा है क्योंकि बाबुल सुप्रियो ने भाजपा से टीएमसी में शामिल होने के बाद आसनसोल के सांसद के रूप में इस्तीफा दे दिया था, वहीं पिछले साल बालीगंज का प्रतिनिधित्व करने वाले राज्य मंत्री सुब्रत मुखर्जी का निधन हो गया था.

बोचहां उपचुनाव पर प्रदेश की नजर

बिहार के मुजफ्फरपुर के बोचहां उपचुनाव का प्रचार रविवार शाम छह बजे समाप्त होने के बाद मतदान की तैयारी शुरू हो गयी है. 350 बूथों के लिए सिकंदरपुर स्टेडियम से मतदान कर्मी रवाना होंगे. उनके लिए 196 गाड़ियों की व्यवस्था की गयी है, जिनमें 65 बस हैं. वैसे तो सभी बूथों पर फोर्स की तैनाती होगी, लेकिन 169 बूथ पर पैरामिलिट्री फोर्स रहेगी. प्रचार की समय सीमा समाप्त हो चुकी है. इसके बाद जो भी प्रचार करते पकड़े जायेंगे उनके ऊपर एमसीएमसी एक्ट के तहत कार्रवाई होगी. मतदान सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगा, लेकिन जो वोटर लाइन में समय से पहले लग जायेंगे उनका वोट गिरेगा. महिला वोटर के लिए 54 मतदान केंद्र है.

आपको बता दें कि बोचहां विधानसभा उपचुनाव वीआईपी पार्टी के विधायक रहे मुसाफिर पासवान के निधन की वजह से हो रहा है. यह उपचुनाव एनडीए, वीआईपी और राजद के लिए नाक की लड़ाई बन गया है. मुसाफिर पासवान के बेटे अमर पासवान को राजद ने इस सीट पर अपना उम्मीदवार बनाया है. विस चुनाव 2020 में इस सीट पर एनडीए से वीआईपी लड़ी थी. लेकिन उपचुनाव के लिए भाजपा ने यह सीट वीआईपी को नहीं दी. भाजपा से बेबी कुमारी (Baby Kumari), वीआईपी से डॉक्टर गीता (Dr. Geeta) और आरजेडी से अमर पासवान (Amar Paswan) मैदान में हैं.

कोल्हापुर उत्तर विधानसभा सीट के उपचउपचुनाव

12 अप्रैल यानि मंगलवार को होने जा रहे कोल्हापुर उत्तर विधानसभा सीट के उपचउपचुनाव (Kolhapur Assembly By-Election) में महाविकास आघाआघाडी (Mahavikas Aghadi) और भाजपा (BJP) के बीच टक्कर है. आपको बता दें कि कोल्हापुर शहर उत्तर से कांग्रेस के विधायक रहे चंद्रकांत जाधव जाधव की कोरोना से हुई मृत्यु के बाद इस विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराये जा रहे हैं. खास बात ये है कि कांग्रेस ने सहानुभूति वोटों के लिए उनकी पत्नी जयश्री जाधव को उम्मीदवार बनाया है, वहीं भाजपा ने सत्यजीत कदम को  मैद कदम को  मैदान उतारा है.

खैरागढ़ (Khairagarh News) उपचुनाव

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव ( Rajnandgaon News) के खैरागढ़ (Khairagarh News) में उपचुनाव को लेकर सारी तैयारी कर ली गई है. यहां 12 तारीख यानी मंगलवार को मतदान होगा. कांग्रेस (Congress) और बीजेपी (BJP) के तमाम बड़े नेता पूरे इलाके का दौरा कर चुके हैं. आपको बता दें कि जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के विधायक देवव्रत सिंह की मृत्यु के बाद से रिक्त खैरागढ़ विधानसभा सीट पर इस महीने की 12 तारीख को उपचुनाव होगा. खैरागढ़ उप चुनाव के पहले सीएम भूपेश बघेल ने कहा है कि यदि कांग्रेस यहां से जीत दर्ज करती है तो क्षेत्र को जिला घोषित करने का काम राज्य सरकार की ओर से किया जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें