1. home Home
  2. national
  3. budget session of parliament will start from january 31 annual budget will be introduced on february 1 vwt

31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, 14 मार्च से दूसरा चरण, 1 फरवरी को पेश किया जाएगा सालाना बजट

सूत्रों के अनुसार, एक फरवरी को पेश होने वाले आम बजट की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है. सरकार का इस बजट में भी खेती पर खास ध्यान रहने वाला है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारतीय संसद
भारतीय संसद
फाइल फोटो

नई दिल्ली : संसद का बजट सत्र इस महीने की आखिर में 31 जनवरी से शुरू होगा. यह दो चरणों में चलेगा. इसका पहला चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी तक चलेगा और दूसरा चरण 14 मार्च से शुरू होकर 8 अप्रैल तक चलेगा. बजट सत्र के पहले चरण की शुरूआत के दिन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे.

सूत्रों ने संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की सिफारिशों का हवाला देते हुए शुक्रवार को जानकारी दी कि केंद्रीय बजट एक फरवरी को पेश किया जाएगा. बजट सत्र का पहला चरण 11 फरवरी तक चलेगा. सूत्रों ने बताया कि इसके बाद एक महीने के अवकाश के बाद सत्र का दूसरा चरण 14 मार्च से शुरू होगा और आठ अप्रैल तक चलेगा.

बजट की तैयारियां जोरों पर

सूत्रों के अनुसार, एक फरवरी को पेश होने वाले आम बजट की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है. सरकार का इस बजट में भी खेती पर खास ध्यान रहने वाला है. ऐसे में कृषि क्षेत्र को प्रोत्साहन के लिए सरकार आगामी 2022-23 के बजट में कृषि ऋण के लक्ष्य को बढ़ाकर 18 लाख करोड़ रुपये कर सकती है. चालू वित्त वर्ष के लिए कृषि ऋण का लक्ष्य 16.5 लाख करोड़ रुपये है. सरकार हर साल कृषि ऋण के लक्ष्य को बढ़ा रही है. इसलिए उम्मीद है कि इस साल भी बढ़ोतरी होगी. सूत्रों ने बताया कि इस बार भी लक्ष्य को बढ़ाकर 18 से 18.5 लाख करोड़ रुपये किया जा सकता है.

लोकसभा अध्यक्ष ने लिया तैयारियों का जायजा

इससे पहले लोकसभा अध्यक्ष ने देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर संसद भवन परिसर में उठाए गए स्वास्थ्य से संबंधित कदमों और अन्य तैयारियों का जायजा लिया था. संसद के करीब 700 से अधिक कर्मचारियों से कोरोना संक्रमित होने की पृष्ठभूमि में रविवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने अधिकारियों से आगामी बजट सत्र को सुरक्षित ढंग से आयोजित करने के लिए जरूरी उपाय करने का निर्देश दिया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें