1. home Hindi News
  2. national
  3. british pm boris johnson meet pm modi russia ukraine war pmo tweet amh

पीएम मोदी और बोरिस जॉनसन के बीच रूस-यूक्रेन को लेकर क्‍या हुई बात ? जानें

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने यूक्रेन में तुरंत युद्धविराम और समस्या के समाधान के लिए डायलॉग और डिप्लोमेसी पर बल दिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पीएम मोदी और बोरिस जॉनसन
पीएम मोदी और बोरिस जॉनसन
pmo tweet this pic

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई. बातचीत के बाद संयुक्त बयान के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का भारत में स्वागत करता हूं. 'आजादी का अमृत महोत्सव' के दौरान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की भारत यात्रा ऐतिहासिक है. हमारे बीच रक्षा क्षेत्र को बढ़ाने पर सहमति बनी है. दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये गये.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच जो युद्ध चल रहा है उसका बातचीत से सामाधान निकलना चाहिए. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन ने आत्‍मनिर्भर भारत का समर्थन किया है. दोनों देशों के बीच फ्री ट्रेड को लेकर बातचीत हुई है.

यूक्रेन में तुरंत युद्धविराम हो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने यूक्रेन में तुरंत युद्धविराम और समस्या के समाधान के लिए डायलॉग और डिप्लोमेसी पर बल दिया. हमने सभी देशों की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के सम्मान का महत्त्व भी दोहराया है. वहीं ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा कि आज हमारी शानदार बातचीत हुई और हमने अपने रिश्ते को हर तरह से मजबूत किया है. भारत और ब्रिटेन के बीच साझेदारी हमारे समय की परिभाषित दोस्ती में से एक है.

FTA के समापन का निर्णय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले साल हमने दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी की भी स्थापना की. हमने रोडमैप 2030 को भी लांच किया था. FTA के विषय में दोनों देशों की टीम काम कर रही है और बातचीत में प्रगति हो रही है. हमने इस साल के अंत तक FTA के समापन का निर्णय लिया है. उन्होंने कहा कि आज हमने अपनी जलवायु और उर्जा पार्टनरशिप को और अधिक गहन करने का निर्णय लिया। हम UK को भारत के राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं.

पीएमओ का ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारत दौरे पर आए अपने ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जॉनसन से रक्षा, व्यापार और स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में आपसी सहयोग को ओर विस्तार देने के लिए विस्तृत चर्चा की. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक ट्वीट में कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बोरिस जॉनसन ने नयी दिल्ली में वार्ता की. दोनों नेताओं ने भारत और ब्रिटेन के बीच द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने के रास्तों के बारे में चर्चा की.

भारत ब्रिटेन वार्ता की खास बातें

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ वार्ता के बाद कहा कि हमने रोडमैप 2030 के कार्यान्वयन में हुई प्रगति की समीक्षा की और भविष्य के लिए कुछ लक्ष्य भी निर्धारित किए.

- प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते के लिए जारी वार्ता में अच्छी प्रगति हो रही है.

-प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमने इस साल के अंत तक भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते को पूरा करने की पूरी कोशिश करने का फैसला किया है.

- प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन से मुलाकात के बाद कहा कि हमने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में मुक्त, खुली, समावेशी और नियम-आधारित व्यवस्था की आवश्यकता पर जोर दिया.

-बोरिस जॉनसन के साथ बातचीत के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हमने शांतिपूर्ण, स्थिर और सुरक्षित अफगानिस्तान के लिए अपना समर्थन दोहराया.

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ वार्ता के बाद कहा कि हमने सभी देशों की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के सम्मान के महत्व को दोहराया.

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ वार्ता के बाद कहा कि यह जरूरी है कि अफगानिस्तान की जमीन का इस्तेमाल दूसरे देशों में आतंकवाद फैलाने के लिए न किया जाए.

-ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वार्ता के बाद कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि हम हिंद-प्रशांत को स्वतंत्र व मुक्त रखने में सहयोग बढ़ाएं.

-ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वार्ता के बाद कहा कि वार्ता अच्छी रही. इनसे हमारे संबंधों को मजबूती मिली है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें