26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Breaking News : रेलवे ने लॉकडाउन के दौरान देश भर में 1,150 टन चिकित्सा सामग्री की ढुलाई की

Breaking News Live update: भारत में कोरोना (coronavirus in india) का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है. देश में कोरोना वायरस (covid-19) से मरने वालों की संख्‍या 500 के पार चली गयी है. इधर, कोरोना संक्रमण से यूरोप में मरने वाले लोगों की संख्या एक लाख के आंकड़े को पार कर गयी. स्पेन मे कोरोना वायरस लॉकडाउन को 9 मई तक बढ़ाया गया. प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने यह घोषणा की है. देश और दुनिया की बड़ी खबरों के लिए बनें रहें हमारे साथ LIVE UPDATE....

लाइव अपडेट

रेलवे ने लॉकडाउन के दौरान देश भर में 1,150 टन चिकित्सा सामग्री की ढुलाई की

रेलवे ने लॉकडाउन के दौरान देशभर में दवाओं, मास्क, अस्पताल से संबंधित चीजों समेत 1,150 टन चिकित्सा सामग्री की ढुलाई की है. भारतीय रेल ने रविवार को यह जानकारी दी. रेलवे ने कहा कि कोरोना वायरस संकट के दौरान सरकार का हाथ बंटाने के लिये उसकी समयबद्ध पार्सल सेवाओं के जरिये इन वस्तुओं की ढुलाई की गई. उत्तरी रेलवे ने सबसे अधिक 400 टन सामान की ढुलाई की. इसके बाद पश्चिम रेलवे (328.84 टन) और मध्य रेलवे (136 टन) का स्थान है. रेलवे एक ओर जहां जरूरी सामानों की ढुलाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, वहीं दूसरी ओर वह जरूरत के समय लोगों को चिकित्सा मदद भी उपलब्ध करा रहा है.

लोकसभा सचिवालय में कल से शुरू हो जाएगा काम, 25 फीसदी कर्मचारी आएंगे ऑफिस

लोकसभा सचिवालय सोमवार (20 अप्रैल) से आंशिक रुप से कामकाज शुरू करेगा. न्‍यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि लगभग 25 फीसदी कर्मचारी ही ऑफिस आएंगे.

स्पेन में कोरोना से रोजाना होने वाली मौतों की संख्या में आयी कमी

स्पेन में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 410 व्यक्तियों की मौत हुई. स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को कहा कि यह मृतक संख्या 22 मार्च से सबसे कम दैनिक मृतक संख्या है. इससे इस देश में कोविड-19 से होने वाली मौतों की कुल संख्या बढ़कर 20,453 हो गई है. स्पेन में 4,218 नये मामले सामने आये जिससे संक्रमण के मामले बढ़कर 195,944 हो गए. यह संख्या अमेरिका के बाद दूसरे नम्बर पर है. शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी फर्नांडो सिमोन ने कहा कि नवीनतम आंकड़ा स्पेन को उम्मीद देता है. उन्होंने कहा कि इससे पता चलता है कि संक्रमण की दर में कमी आयी है और हम सही रास्ते पर हैं.

कोरोना महामारी के कारण जम्मू कश्मीर में 32 और कैदियों को किया गया रिहा

कोविड-19 महामारी फैलने के खतरे के मद्देनजर जम्मू कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश की जेलों में भीड़ कम करने के लिए 32 कैदियों को रिहा कर दिया गया जिनमें से 16 को जन सुरक्षा कानून (पीएसए) के तहत गिरफ्तार किया गया था. उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर जम्मू कश्मीर प्रशासन ने इस महीने 236 कैदियों को रिहा किया. एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा, 14 से 17 अप्रैल के बीच विभिन्न जेलों से 32 और कैदियों को रिहा किया गया.

गोवा जीरो कोरोना केस वाला स्‍टेट बना, 7 लोग थे कोरोना पॉजिटिव, सभी ठीक

गोवा जीरो कोरोना केस वाला स्‍टेट बन गया है. गोवा में सात कोरोना पॉजिटिव केस थे, लेकिन सभी ठीक होकर घर लौट चुके हैं. गोवा के मुख्‍यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा, बड़े गर्व की बात है कि हम जीरो कोरोना केस स्टेट हो गए हैं. राज्य में तीन मई तक लॉकडाउन रहेगा. जिन लोगों को केंद्र के अनुसार छूट मिली है उन्हें ही छूट दी जाएगी. मैं सभी फ्रंटलाइनर्स और हेल्थवर्कर्स को धन्यवाद देता हूं.

दूसरों राज्‍यों में फंसे मजदूरों की आवाजाही पर लगी रोक, गृहमंत्रालय ने जारी किया स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग सिस्टम

गृह मंत्रालय ने दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों की आवाजाही के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग सिस्टम जारी किया है. जिसके अनुसार मजदूर वर्तमान में जहां रह रहे हैं वहीं रहेंगे. केंद्र शासित प्रदेशों और राज्यों के बाहर उनकी किसी भी तरह की आवाजाही नहीं होगी.

राजस्थान में आज 80 कोरोना केस, राज्‍य में कुल 1431 लोग संक्रमित

राजस्‍थान में आज कोरोना वायरस के 80 नये मामले सामने आये हैं. जिनमें भरतपुर में अब तक 17, भीलवाड़ा में 1, बीकानेर में 2, जयपुर में 7, जैसलमेर में 1, झुंझुनू में 1, जोधपुर में 30, नागौर में 12, कोटा में 2, झालावाड़ में 2, हनुमानगढ़ में 1 और सवाई माधोपुर में 1. राजस्‍थान में कोरोना के कुल 1431 मामले सामने आये हैं. यह जानकारी राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने दी.

लॉकडाउन के दौरान यूपी पहुंचे पांच लाख मजदूरों को रोजगार दिलाने की पहल : समिति गठित

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले 45 दिनों के दौरान देश के विभिन्न राज्यों से प्रदेश वापस पहुंचे लगभग पांच लाख श्रमिकों को स्थानीय स्तर पर रोजगार देने के लिये एक समिति बनाने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने यह निर्देश रविवार को अपने सरकारी आवास पर 'टीम-11' के साथ लॉकडाउन समीक्षा बैठक के दौरान दिये. कृषि उत्पादन आयुक्त की अध्यक्षता में गठित यह पांच सदस्यीय समिति 'एक जिला, एक उत्पाद योजना' (ओडीओपी) के तहत रोजगार सृजन के साथ-साथ बैंक के माध्यम से ऋण मेले आयोजित करायेगी.

कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई हमारे जीवन में सबसे बड़ा अदृश्य युद्ध

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पीटीआई-भाषा से कहा कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई हमारे जीवन में सबसे बड़ा अदृश्य युद्ध है. भारत युद्ध स्तर पर कोविड-19 संकट से निपट रहा है, सभी सरकारी एजेंसियां करीबी समन्वय के साथ काम कर रही हैं.

UPSC और SSC की परीक्षाएं होंगी

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि लॉकडाउन की वजह से स्थगित की गयी UPSC और SSC की परीक्षाएं करवाई जाएंगी. 3 मई के बाद फैसला लिया जाएगा कि नई तारीखें क्या होंगी ताकि लोग आसानी से सेंटर तक पहुंच सकें.

उद्धव ठाकरे ने बताया सूबे का हाल

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि कल के बाद हम कुछ फैइनैंशल ऐक्टिविटी शुरू करेंगे. कोरोना संकट के बाद वित्तीय संकट आ सकता है. इसलिए सीमित तरीके से हम बिजनस ऐक्टिविटीज शुरू कर रहे हैं. कई ऐसे जिले हैं जहां कोई पॉजिटिव केस नहीं है. उन्होंने कहा कि हमने अब तक 66 हजार टेस्ट किये हैं. इनमें से 95 फीसदी निगेटव आये और लगभग 3600 पाजिटिव पाये गये. इनमें से लगभग 350 ठीक हो गये हैं. 75 प्रतिशत लोगों मे लक्षण नहीं हैं या फिर बहुत कम लक्षण हैं. 52 मरीज गंभीर हैं, हम लोगों का जीवन बचाने का प्रयास कर रहे हैं.

कोविड-19: कश्मीर में स्वास्थ्य कर्मियों से रोगियों का सही से विश्लेषण करने को कहा गया

कश्मीर में अधिकारियों ने स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देश दिया है कि कोविड-19 के सभी रोगियों का सही तरीके से विश्लेषण किया जाए जिसमें उनके परिवार और स्वास्थ्य संबंधी स्थिति का ब्योरा शामिल हो. कश्मीर के संभागीय आयुक्त पांडुरंग के पोले ने कोविड-19 के रोगियों के संपर्क का पता लगाने, नमूने लेने और अन्य दिशानिर्देशों का ऑनलाइन आकलन करते हुए ये निर्देश जारी किये.

Lockdown: गैर-जरूरी वस्तुओं की बिक्री नहीं कर सकेंगी ई-कॉमर्स कंपनियां, सरकार का आदेश

महाराष्ट्र: ठाणे जिले में कोविड-19 के 44 नये मामले सामने आये

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कोविड-19 संक्रमण के 44 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की संख्या 364 हो गयी है. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस संक्रमण से एक और व्यक्ति की मौत हो गयी जिसके बाद जिले में संक्रमण से मरने वालों की संख्या 12 हो गयी है। अब तक ठाणे महानगरपालिका क्षेत्र में कोविड-19 के 130 मामले, कल्याण-डोम्बिवली में 73, मीरा-भायंदर में 69, नवी मुंबई में 60, बदलापुर कस्बे में 14, ठाणे ग्रामीण क्षेत्र में 10, अंबरनाथ कस्बे में चार, भिवंडी-निजामपुर नगर पालिका क्षेत्र में तीन और उल्हासनगर में एक मामला सामने आया है.

माली में वायरस और जिहादी खतरे के बावजूद चुनाव होना तय

माली में खूनी जिहादी संघर्ष और कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के खतरे के बावजूद रविवार को विधायी चुनावों के अंतिम चरण का मतदान होना तय है जिसका मकसद सरकार पर जनता का विश्वास बहाल करना है. 1.9 करोड़ की आबादी वाले देश में मतदाता नेशनल असेंबली की 147 सीटों के लिए मतदान करेंगे.

सरकार ने ट्रेन या विमान यात्री सेवाओं का परिचालन शुरू करने का अभी कोई निर्णय नहीं किया है : जावड़ेकर

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने रविवार को स्पष्ट किया कि केंद्र सरकार ने रेल या विमान यात्री सेवाओं का परिचालन शुरू करने का अभी कोई निर्णय नहीं किया है और इस विषय पर अभी कोई चर्चा करना व्यर्थ है. यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार ने रेल या विमान जैसी यात्री सेवाओं को शुरू करने के बारे में कोई समयसीमा तय की है, जावड़ेकर ने ‘पीटीआई भाषा'' को बताया, ‘‘ इन्हें एक न एक दिन शुरू होना है लेकिन किस दिन होंगी, उसके बारे में अभी कुछ नहीं कह सकते. इस बारे में चर्चा करना अभी व्यर्थ है क्योंकि हम प्रतिदिन दुनिया की स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं और रोज कुछ न कुछ नये सबक मिल रहे हैं। इस तरह से हम आगे बढ़ रहे हैं.''

झारखंड में 20 अप्रैल से सशर्त खुलेंगे सरकारी दफ्तर, सरकार ने जारी किया यह आदेश

लॉकडाउन : आय संकट से जूझ रही बिजली वितरण कंपनियों के लिए पैकेज जल्द

केंद्रीय मंत्रिमंडल कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये जारी ‘लॉकडाउन' (बंद) के कारण आय नुकसान से जूझ रही बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) के लिए अगले सप्ताह एक पैकेज को मंजूरी दे सकता है. एक सूत्र ने कहा कि इस पैकेज के तहत बिजली उत्पादन कंपनियों (जेनको) को डिस्कॉम के बकाया के भुगतान के लिए एक वैकल्पिक निवेश कोष बनाया जा सकता है.

अरविंद केजरीवाल ने कहा

दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना तेजी से फैल रहा है लेकिन स्थिति नियंत्रण से बाहर नहीं है, घबराने की जरूरत नहीं है. हमने एक कोविड पॉजिटिव शख्स से बात की और उसने बताया कि वह भोजन बांटने में शामिल था. हमने उसके संपर्क में आए लोगों का रैपिड टेस्ट करने का आदेश दिया है. कल 186 कोरोना के मरीज मिले. ये ऐसे हैं जिनमें लक्षण नहीं हैं. उनको पता ही नहीं था कि कोरोना से संक्रमित हैं, यह और भी खतरनाक बात है.

गुजरात में कोविड-19 के 228 नये मामले

गुजरात में कोविड-19 के 228 नये मामले सामने आये हैं. राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,604 हो गयी है. यह जानकारी स्वास्थ्य अधिकारी ने दी है.

गैरजरूरी सामान की सप्लाइ ई-कॉमर्स कंपनियां नहीं करेंगी

गृह मंत्रालय ने एक आदेश जारी किया है जिसके अनुसार लॉकडाउन के दौरान गैरजरूरी सामान की सप्लाइ ई-कॉमर्स कंपनियां नहीं कर पाएंगी.

आंध्र प्रदेश और उत्तराखंड की बात

आंध्र प्रदेश में 24 घंटे में कोरोना वायरस के 44 नये मामले सामने आये हैं. यहां कुल संख्या बढ़कर 647 हो गयी है. वहीं उत्तराखंड की बात करें तो यहां हरिद्वार और नैनीताल जिले को रेड जोन घोषित किया गया है. अब तक राज्य में 42 मामले सामने आए हैं। 80 प्रतिशत मामले देहरादून से हैं.

नागपुर में कोरोना के आज 9 नये केस

नागपुर में कोरोना के आज 9 नये केस मिले हैं. इस के साथ ही राज्य में कुल केस 72 हो गये हैं. इधर , दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने जानकारी दी कि दिल्ली में शनिवार को कोरोना के 186 मामले मिले और कुल संख्या 1893 हो गयी है. हमें 42000 रैपिड टेस्ट किट मिल गई है और ट्रायल रन चल रहा है. हमारा लक्ष्य है कि सप्ताह भर में 42 हजार टेस्ट करें.

10 महीने का बच्चा कोरोना पॉजिटिव

दिल्ली के लेडी हार्डिंग अस्पताल में 10 महीने के बच्चे को इमर्जेंसी वॉर्ड में भर्ती कराया गया था. उसे कोविड पॉजिटिव पाया गया, पिता का भी टेस्ट पॉजिटिव मिला. अब मां की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है.

पुलिस अधिकारी समेत दो लोगों की मौत

मध्यप्रदेश के इंदौर में कोरोना वायरस से पुलिस अधिकारी समेत दो लोगों की मौत की खबर है. जिले में मृतकों की संख्या 49 पहुंची. यह जानकारी एक अधिकारी ने दी.

3 मई को लॉकडाउन खत्‍म होने के बाद 'सेफ इलाकों' में घरेलू उड़ानें शुरू

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्‍यक्षता वाले GoM ने सुझाव दिया है कि 3 मई को लॉकडाउन खत्‍म होने के बाद 'सेफ इलाकों' में घरेलू उड़ानें शुरू कर दी जाएं. हालांकि इस पर अंतिम फैसला गृह और नागरिक उड्डयन मंत्रालय को राज्‍यों से डेटा और फीडबैक मिलने के बाद लेना है.

देश में अबतक 507 लोगों की गयी जान

देश में कोरोना वायरस के अबतक 15712 मामले सामने आ चुके हैं. कोरोना की चपेट में आकर अब तक 507 लोगों की जान जा चुकी है. इलाज के बाद 2230 लोग ठीक हुए.

गुजरात में पिछले 24 घंटों में 280 नये मामले

गुजरात में कोरोना के मामलों में सबसे तेज बढ़ोत्तरी हुई है. यहां पिछले 24 घंटों में 280 नये मामले सामने आ चुके हैं जिनमें से 239 यानी करीब 85 फीसदी मामले सिर्फ अहमदाबाद के हैं. इसी के साथ गुजरात में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 1376 तक जा पहुंचे हैं.

Coronavirus Live Update: मुंबई के जसलोक अस्पताल के 31 नर्स और 5 डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव, गुरुग्राम में एक शख्स की मौत

दिल्ली में कोविड-19 के मामले बढ कर 1893 हुए, अब तक 43 लोगों की मौत

दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 186 नये मामले सामने आने के साथ यहां कोविड-19 मामलों की कुल संख्या बढ़ कर 1900 के करीब पहुंच गई. वहीं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में पिछले तीन दिनों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में मामूली कमी आई है.

आगरा में कोरोना के 45 नये केस

उत्तर प्रदेश के आगरा में कोरोना के 45 नये केस आये हैं. अब यहां कुल संख्या बढ़कर 241 हो गयी है. आपको बता दें कि आगरा उत्तर प्रदेश में कोरोना का हॉटस्पॉट बना हुआ है.

यूरोप में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ कर एक लाख पार पहुंची

कोरोना वायरस संक्रमण से यूरोप में मरने वाले लोगों की संख्या एक लाख के आंकड़े को शनिवार को पार कर गयी. यह पूरे विश्व की कुल मृतक संख्या का करीब दो तिहाई हिस्सा है. कोविड-19 से मरने वाले लोगों से जुड़ी समाचार एजेंसी एएफपी की तालिका में यह दावा किया गया है. दुनिया भर में अब तक कोविड-19 से 1,57,163 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि इस वायरस से बुरी तरह से प्रभावित यूरोप में संक्रमण के कुल 1,136,672 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, 1,00,501 लोगों की मौत हो चुकी है.

पिछले 24 घंटों में 1,891 लोगों की मौत

AFP न्यूज़ एजेंसी के अनुसार जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने बताया कि अमेरिका में कोरोना वायरस से पिछले 24 घंटों में 1,891 लोगों की मौत हुई है.

50 साल के व्यक्ति की मौत

गुरुग्राम जिला प्रशासन के मुताबिक एक 50 साल के व्यक्ति की मौत हो गयी है जिसे कोरोना पॉजिटिव पाया गया था. इधर कोरोना वायरस की वजह से पूरे चंडीगढ़ जिले को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है.

एक्टर एजाज खान गिरफ्तार, फेसबुक लाइव से फैला रहे थे नफरत

हरदीप पुरी ने कहा

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सफाई दी है कि घरेलू और इंटरनैशनल उड़ाने शुरू करने पर कोई फैसला नहीं हुआ है. एयरलाइन्स को सलाह दी जाती है कि फैसला होने के बाद ही बुकिंग शुरू करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें