1. home Hindi News
  2. national
  3. bihar election results 2020 live updates bihar assembly election results nitish kumar to show his power or tejashwi yadav prove his worth know the happenings of counting day kon banega bihar ka mukhyamantri rjh

Bihar chunav Results 2020 LIVE updates : NDA को बहुमत,नीतीश कुमार का चौथी बार सीएम बनना तय, अब सरकार गठन पर होगी चर्चा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Delhi BJP headquarters
Delhi BJP headquarters
Twitter

Bihar chunav Results 2020 LIVE updates : क्या होगा बिहार विधानसभा चुनाव 2020 (Bihar Vidhan Sabha Assembly Election) का परिणाम? क्या नीतीश कुमार(Nitish Kumar) का ‘सुशासन’ कायम रहेगा या फिर बिहार में फैलेगा तेजस्वी यादव(Tejashwi Yadav) का ‘तेज’? मतगणना से जो रुझान मिल रहे हैं उसमें एनडीए और महागठबंधन के बीच कांटे की टक्कर जारी है हालांकि रुझानों के अनुसार एनडीए गठबंधन बहुमत करीब है, लेकिन यह सिर्फ रुझान हैं परिणाम नहीं. देर रात ही यह तय हो पायेगा कि बिहार में अगले पांच साल तक किसकी सरकार रहेगी. कोरोना काल में होने वाला यह चुनाव बहुत ही खास है. एग्जिट पोल के नतीजे कहते हैं कि बिहार सत्ता परिवर्तन की ओर अग्रसर है, ऐसे में बिहार जैसे जटिल राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले राज्य में यह एक अभूतपूर्व घटना होगी. नीतीश कुमार पिछले तीन टर्म से बिहार के मुख्यमंत्री हैं, यानी उन्होंने पिछला तीन चुनाव लगातार जीता है. अगर वे एक बार फिर चुनाव जीतते हैं, तो यह ऐतिहासिक घटना होगी और अगर तेजस्वी यादव बिहार के मुख्यमंत्री बनते हैं तो वह भी एक रिकॉर्ड होगा क्योंकि वे देश के सबसे युवा (मात्र 31) वर्ष के मुख्यमंत्री होंगे. वहीं राजनीति में कुछ भी तय नहीं है इस बात को भी अगर सच मान लें तो नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव के अलावा कोई तीसरा विकल्प भी भविष्य के गर्भ से निकल सकता है. वोटों की गिनती जारी है, रात तक यह तय हो जायेगा कि बिहार चुनाव 2020 में जीत किसकी हुई और कौन होगा बिहार का अगला मुख्यमंत्री. बिहार चुनाव परिणाम से जुड़ी हर खबर को जानने के लिए पढ़ते रहें Prabhat khabar का यह लाइव ब्लॉग:-

email
TwitterFacebookemailemail

NDA को बहुमत,नीतीश कुमार का चौथी बार सीएम बनना तय, अब सरकार गठन पर होगी चर्चा

बिहार में चौथी बार नीतीश कुमार का मुख्यमंत्री लगभग तय हो गया है. एनडीए के सहयोगी दलों ने सरकार गठन के जादुई आंकड़े 122 की संख्या को पार कर लिया है. एनडीए को अब तक 123 सीटें मिल गई हैं, जबकि महागठबंधन 113 सीटें मिली हैं. अन्य को फिलहाल 7 सीटों से ही संतोष करना पड़ा.

email
TwitterFacebookemailemail

146 सीटों के नतीजे घोषित

बिहार विधानसभा के 243 सीटों में से 146 सीटों के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं. घोषित किए गए परिणाम में 41 सीट भाजपा के खाते में गई है, जबकि 27 सीटों पर राजग की सहयोगी पार्टी जदयू को जीत मिली है. राजद के खाते में 46 सीट, कांग्रेस के खाते में 8, सीपीआई एमएल के खाते में 9, सीपीआई एम के खाते में 2, एआईएमआईएम के खाते में 3, हम को 3, बसपा को एक और वीआईपी को 4 सीटें मिली हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

243 में से 93 सीट के नतीजे घोषित

बिहार विधानसभा के 243 सीटों में से 93 सीटों के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं. घोषित किए गए परिणाम में 29 सीट भाजपा के खाते में गई है, जबकि 17 सीटों पर राजग की सहयोगी पार्टी जदयू को जीत मिली है. राजद के खाते में 25 सीट, कांग्रेस के खाते में 7, सीपीआई एमएल के खाते में 6, सीपीआई एम के खाते में 1, एआईएमआईएम के खाते में 2, हम को एक, बसपा को एक और वीआईपी को दो सीटें मिली हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

243 में से 74 सीट के परिणाम घोषित 

बिहार विधानसभा के 243 सीट में से 74 सीटों के परिणाम घोषित कर दिये गये हैं. भाजपा 22, राजद 20, जदयू 13, कांग्रेस सात, सीपीआई एमएल 5, वीआईपी 2, एआईएमआईएम, सीपीआई, सीपीआई एम, हम और निर्दलीय उम्मीदवार एक-एक सीट पर आगे हैं. एनडीए को 126 सीट पर बढ़त हासिल है, जबकि महागठबंधन को 110 सीट पर.

email
TwitterFacebookemailemail

नीतीश कुमार के आवास पर जुटने लगे नेता, सरकार गठन पर होगी चर्चा

बिहार विधानसभा चुनाव का पूरा परिणाम अभी घोषित नहीं हुआ है, लेकिन रुझानों में एनडीए बहुमत के करीब है. इस स्थिति में एनडीए के नेता बहुमत जुटाने को लेकर आश्वस्त हो गये हैं. खबर है कि नीतीश कुमार के आवास पर एनडीए के नेता जुटने लगे हैं. बिहार भाजपा के प्रभारी भूपेंद्र यादव नीतीश कुमार के आवास पर पहुंचने वाले हैं, जहां सरकार गठन को लेकर चर्चा होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

बथनाहा से भाजपा के अनिल कुमार विजयी

बथनाहा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के अनिल कुमार ने कांग्रेस के संजय राम को 46818 मतों से पराजित किया. गौड़ाबौराम विधानसभा क्षेत्र से विकासशील इन्सान पार्टी स्वीटी सिंह ने राजद के अफजल अली खान को 7280 मतों से पराजित किया. चनपटिया विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के उमाकांत सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के अभिषेक रंजन को 13469 मतों से पराजित किया. जोकीहाट विधानसभा क्षेत्र से एआईएमआईएम के शाहनवाज ने राजद के सरफराज आलम को 7383 मतों से पराजित किया. मांझी विधानसभा क्षेत्र से माकपा के सत्येंद्र यादव ने निर्दलीय प्रत्याशी राणा प्रताप सिंह को 25386 मतों से पराजित किया.

email
TwitterFacebookemailemail

राजद का दावा- महागठबंधन की बनेगी सरकार, 84 सीटों पर बढ़त

सुबह आठ से शुरू हुआ मतगणना का कार्य अभी भी जारी है. चुनाव आयोग के अनुसार परिणाम आने में देर रात तक का समय लगेगा. अभी के रुझानों के अनुसार महागठबंधन और एनडीए में कांटे की टक्कर चल रही है. सूत्रों के हवाले से ऐसी जानकारी मिल रही है कि 20 से अधिक सीटें ऐसी हैं जहां बढ़त का फासला एक हजार वोट से भी कम है, ऐसे में कभी भी बाजी पलट सकती है. इस बीच राजद ने ट्‌वीट करके यह दावा किया है कि सरकार महागठबंधन की ही बनेगी. राजद के ट्‌वीट में कहा गया है- हमारे Realtime data के अनुसार अभी 84 सीटों पर हम आगे हैं. कई जगह पोस्टल वोटिंग की अभी गिनती नहीं हुई है. आप अंतिम समय तक डटे रहिए.

उदाहरण स्वरूप जैसे महनार में 12 हज़ार, फतुआ 14 हज़ार और सूर्यगढ़ा 10 हज़ार से हम लीड कर रहे है लेकिन टीवी पर पीछे दिखा रहा है. हम सभी क्षेत्रों के उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं से संपर्क में है और सभी जिलों से प्राप्त सूचना हमारे पक्ष में है. देर रात तक गणना होगी. महागठबंधन की सरकार सुनिश्चित है. बिहार ने बदलाव कर दिया है. सभी प्रत्याशी और काउंटिंग एजेंट मतगणना पूरी होने तक काउंटिंग हॉल में बने रहें.

email
TwitterFacebookemailemail

रुझानों में NDA को बहुमत, जश्न में डूबे जदयू कार्यकर्ता

बिहार विधानसभा चुनाव का परिणाम देर रात तक आने की संभावना है, लेकिन रुझानों से यह प्रतीत होता है कि NDA को बहुमत मिल सकता है. बहुमत की संभावना के बाद जदयू कार्यकर्ता जश्न में डूब गये हैं. पटना में कार्यकर्ताओं ने नाच-गाकर अपनी खुशी का इजहार किया.

email
TwitterFacebookemailemail

NDA को 124 और महागठबंधन को 109 सीट पर बढ़त, AIMIM चार सीट पर आगे

NDA को 124 और महागठबंधन को 109 सीट पर बढ़त, AIMIM चार सीट पर आगे

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार चुनाव में एनडीए की बढ़त की खुशी दिल्ली तक पहुंची, भाजपा कार्यालय में जुटान

एग्जिट पोल के नतीजों से एनडीए असमंजस में थी, लेकिन आज जब मतगणना शुरू हुई तो शुरुआती कुछ घंटों के बाद एनडीए में आशा की लहर दौड़ी, जो अब खुशी में तब्दील हो चुकी है. बिहार में एक बार फिर नीतीश कुमार के नेतृत्व में सरकार बनने जा रही है और इसको खुशी दिल्ली तक महसूस की जा रही है. भाजपा के दिल्ली कार्यालय में कार्यकर्ता जमा हो रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

वामदलों का बिहार में बेहतर प्रदर्शन, 18 सीटों पर बढ़त

बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम को देखें तो इस बार वाम दलों का प्रदर्शन अच्छा है. वे फिलहाल 18 सीटों पर बढ़त बनाये हुए हैं. महागठबंधन में शामिल तीन प्रमुख वाम दलों- भाकपा (माले), भाकपा और माकपा- ने कुल 29 सीटों पर चुनाव लड़ा, जिनमें से 18 सीटों पर वे आगे चल रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

दरभंगा विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार संजय सरावगी विजयी

बिहार की दरभंगा विधानसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार संजय सरावगी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राजद प्रत्याशी अमरनाथ गामी को दस हजार से अधिक मतों से हराकर जीत दर्ज की. निर्वाचन अधिकारी थियागराजन एसएम ने मंगलवार को यह जानकारी दी. सरावगी (50) ने 2015 के विधानसभा चुनाव में भी इस सीट पर 7,460 मतों के अंतर से जीत दर्ज की थी. इस सीट पर विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण में सात नवबंर को मतदान हुआ था.

email
TwitterFacebookemailemail

राजद नेता मनोज झा ने कहा-कुछ घंटे और रूक जाइए हमारी जीत पक्की है

राजद नेता मनोज झा ने महागठबंधन के पिछड़ने पर कहा-कुछ घंटे और रूक जाइए आपके सामने हम वो साबित कर देंगे जो हमने कहा था. मनोज झा ने कहा मतगणना में देरी हो रही है कुछ घंटे इंतजार कीजिए अभी जो आगे चल रहें हैं वो पीछे होंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

चुनाव परिणाम आने में होगी देरी : मुख्य निर्वाचन अधिकारी

कुल 4.10 करोड़ वोट पड़े हैं, अबतक 92 लाख की गिनती हुई है इसलिए चुनाव परिणाम आने में देरी होगी, यह बात आज बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एचआर श्रीनिवास ने कही. उन्होंने बताया कि पहले 25-26 राउंड की गिनती होती थी इस बार 35 राउंड की गिनती होगी इसलिए परिणाम देर शाम तक आयेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

शूटर श्रेयसी सिंह जमुई से आगे

चुनाव आयोग के अनुसार दोपहर एक बजे तक असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम तीन सीट पर आगे चल रही है. निर्दलीय 7 सीटों पर आगे चल रहे हैं. राजद नेता तेज प्रताप यादव हसनपुर सीट से अपने विरोधी जदयू के राजकुमार राय से 3,183 मतों से आगे चल रहे हैं. वहीं उनके छोटे भाई तेजस्वी यादव राघोपुर से अपने प्रतिद्वंद्वी से 2,333 मतों से आगे बने हुए हैं. भाजपा की श्रेयसी सिंह अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी से 2,333 मतों से आगे चल रही हैं.

bihar election result
bihar election result
election commission
email
TwitterFacebookemailemail

एनडीए को बढ़त के बाद, जदयू कार्यालय में जश्न

चुनाव आयोग ने कुल 243 सीटों का आंकड़ा जारी कर दिया है. आंकड़ों के अनुसार भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर रही है उसे 72 सीटों पर बढ़त हासिल है. राजद दूसरे नंबर पर है उसे 65 सीट पर बढ़त हासिल है, जबकि जदयू को 47 सीट पर बढ़त प्राप्त है. हालांकि अभी एनडीए गठबंधन 125 सीट पर बढ़त हासिल किये हुए है और यह रुझान अगर परिणाम में बदले तो बिहार में नीतीश कुमार की ही सरकार बनेगी. वहीं शुरुआत में बढ़त हासिल करने के बाद महागठबंधन अभी पिछड़ गया है. उसे अभी 105 सीटों पर बढ़त हासिल है.

email
TwitterFacebookemailemail

EC के अनुसार एनडीए को 130 सीटों पर बढ़त, 242 सीटों का रुझान आया

चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव के 243 सीटों में से 242 सीटों का रुझान जारी कर दिया है. इन आंकड़ों के अनुसार एनडीए को 130 सीटों पर बढ़त हासिल है, जबकि महागठबंधन को 97 सीटों पर बढ़त हासिल है. भाजपा इस चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर रही है, वह 73 सीटों पर आगे चल रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

शुरुआती रुझानों में नीतीशे कुमार की वापसी, भाजपा सबसे बड़ी पार्टी

एग्जिट पोल के विपरीत बिहार चुनाव परिणाम के शुरुआती रुझानों में नीतीश कुमार की सरकार बनती दिख रही है. भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है उसे 62 सीट पर बढ़त हासिल है. राजद 60 सीटों पर और जदयू 49 सीटों पर आगे चल रही है. अगर यह रुझान परिणाम में बदले तो नीतीश कुमार चौथी बार प्रदेश के मुख्यमंत्री बन सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

शुरुआती रुझान में बिहार में नीतीशे कुमार

बिहार के 243 विधानसभा सीटों के शुरुआती रुझान मिल गये हैं. इन रुझानों के अनुसार एनडीए सरकार बनाने की ओर अग्रसर है. एनडीए को शुरुआती रुझान में बहुमत के आंकड़े से अधिक सीटें मिलती दिख रही हैं, कुछ देर पहले तक एनडीए 125 सीटों पर आगे था, जबकि महागठबंधन 110 सीटों पर आगे था. हालांकि राजद सबसे बड़ी पार्टी के रूप में नजर आ रहा है, उसे 77 सीट मिली है, जबकि भाजपा 66 सीट पर आगे है.

email
TwitterFacebookemailemail

बांकीपुर सीट से पुष्पम प्रिया चौधरी पीछे

बांकीपुर विधानसभा सीट से पुष्पम प्रिया चौधरी पीछे चल रही हैं. वहीं इमामगंज से हम के जीतन राम मांझी आगे चल रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

चुनाव आयोग ने 99 सीटों के रुझान जारी किये

चुनाव आयोग ने 99 सीटों के रुझान जारी किये हैं, जिसमें एनडीए को बढ़त मिलती दिख रही है. चुनाव आयोग के अनुसार 25 सीटों पर भाजपा, जनता दल 20, राजद 27, कांग्रेस 12, वीआईपी 4, लोजपा 3, वामदल पांच सीटों पर आगे चल रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

शुरुआत रुझान में तेजस्वी यादव आगे, लालू के समधी चंद्रिका राय पिछड़े

शुरुआत रुझान में तेजस्वी यादव आगे, लालू के समधी चंद्रिका राय पिछड़े

email
TwitterFacebookemailemail

EC ने जारी किया 33 सीटों का रुझान

चुनाव आयोग द्वारा जारी किये गये रुझान के अनुसार अबतक 33 सीटों की जानकारी मिल रही है, जिसमें से 11 पर भाजपा, छह पर राजद, जदयू 6 पर, कांग्रेस और वाम पार्टियां 3 सीट पर आगे चल रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

चुनाव आयोग ने 17 सीटों का रुझान जारी किया

चुनाव आयोग ने 17 सीटों का रुझान जारी किया है अबतक के आंकड़ों के अनुसार भाजपा आठ, बसपा एक, कांग्रेस एक, जदयू तीन, राजद तीन और वीआईपीए एक सीट पर आगे चल रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

चुनाव आयोग ने दिया 3 सीटों का रुझान

चुनाव आयोग के अनुसार भाजपा दो और कांग्रेस एक सीट पर आगे चल रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

108 सीटों के रुझान मिले

अबतक प्राप्त रुझान के अनुसार 108 सीटों का आंकड़ा प्राप्त हो गया है जिसमें से 52 पर राजद और उनके सहयोगी और 52 पर एनडीए आगे चल रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

भाजपा प्रवक्ता शाहनवाज ने ट्‌वीट किया-हम जीतेंगे

भाजपा के प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने ट्‌वीट करके कहा कि एनडीए जीत रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

46 सीट पर महागठबंधन और 24 सीट पर एनडीए आगे, टीवी रिपोर्ट्‌स के अनुसार

46 सीट पर महागठबंधन और 24 सीट पर एनडीए आगे, टीवी रिपोर्ट्‌स के अनुसार

email
TwitterFacebookemailemail

शुरुआती रुझान में एक सीट पर जदयू और एक पर भाजपा आगे

शुरुआती रुझान में एक सीट पर जदयू और एक पर भाजपा आगे

email
TwitterFacebookemailemail

स्ट्रांग रूम खुलना शुरू,पटना के भाजपा कार्यालय में शांति

मतों की गिनती का कुछ देर में शुरू होगा. पटना में स्ट्रांग रूम खोले जा रहे हैं. इधर मतगणना से पहले भाजपा कार्यालय पटना में चहल-पहल नहीं दिख रही है. आफिस खुला है, लेकिन चारों ओर शांति है.

email
TwitterFacebookemailemail

एग्जिट पोल में नीतीश कुमार हारते नजर आये 

बिहार चुनाव पर जो एग्जिट पोल प्रसारित किये हैं उनके अनुसार नीतीश कुमार चुनाव हार रहे हैं और बिहार में सीएम की कुर्सी पर तेजस्वी यादव विराजमान होंगे, अब देखना है कि यह एग्जिट पोल कितने सही साबित होते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

राघोपुर से चुनावी मैदान में हैं तेजस्वी

राजद के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव ने राघोपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा है, इसलिए यह सीट बहुत ही खास है, जबकि नीतीश कुमार ने चुनाव नहीं लड़ा है वे विधान परिषद के सदस्य हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

नीतीश कुमार जीते तो चौथी बार बनेंगे मुख्यमंत्री

बिहार चुनाव परिणाम 2020 कुछ देर में आ जायेगा. अगर नीतीश कुमार चुनाव जीते तो वे चौथी बार प्रदेश के मुख्यमंत्री बनेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

सुरक्षा के हैं पुख्ता इंतजाम

बिहार चुनाव के मतों की गिनती के लिए प्रशासन ने तैयारी कर ली है. मतगणना के कार्य में किसी भी तरह की बाधा ना आये, इसके लिए तैयारी कर ली गयी है. परंपरानुसार सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी, उसके बाद ईवीएम खोले जायेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के 38 जिलों के 55 केंद्रों पर होगी मतगणना

बिहार चुनाव 2020 की मतगणना आज प्रदेश के 38 जिलों के 55 केंद्रों पर आयोजित की गयी है. सुबह आठ से मतों की गिनती का काम शुरू हो जायेगा. बिहार में 243 विधानसभा सीट है, जहां के लिए तीन चरणों में मत डाले गये हैं. इस बार के चुनाव में वैशाली जिले का राघोपुर सीट बहुत ही खास है क्योंकि वहां से राजद नेता और मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव चुनावी मैदान में हैं.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें