1. home Hindi News
  2. national
  3. bhagwant mann will take stock of education and healthcare in delhi today vwt

दिल्ली में आज शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा का जायजा लेंगे भगवंत मान, पंजाब में 'केजरीवाल मॉडल' को करेंगे लागू

मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने मीडिया को बताया कि पंजाब में स्वास्थ्य और शिक्षा के मौजूदा बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के प्रमुख स्वास्थ्य संस्थानों और स्कूलों का दौरा करेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
स्कूली छात्र-छात्राओं से रूबरू होते सीएम भगवंत मान
स्कूली छात्र-छात्राओं से रूबरू होते सीएम भगवंत मान
फोटो : ट्विटर

चंडीगढ़/दिल्ली : पंजाब में शिक्षा और चिकित्सा के क्षेत्र में दिल्ली के 'केजरीवाल मॉडल' को लागू करने से पहले मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान आज सोमवार को अपने अधिकारियों के साथ दिल्ली का दौरा करेंगे. दिल्ली पहुंचकर वे अस्पतालों, स्वास्थ्य संस्थानों और स्कूलों का दौरा करेंगे. यहां पर वे 'केजरीवाल मॉडल' का अध्ययन करने के बाद उसे पंजाब में भी लागू करेंगे. आम आदमी पार्टी (आप) ने सत्ता में आने से पहले पंजाब में स्कूलों और अस्पतालों की स्थिति में सुधार का वादा किया था.

भगवंत मान के दौरे में अधिकारियों का प्रतिनिधिमंडल शामिल

मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने मीडिया को बताया कि पंजाब में स्वास्थ्य और शिक्षा के मौजूदा बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के प्रमुख स्वास्थ्य संस्थानों और स्कूलों का दौरा करेंगे. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मान के साथ स्कूली शिक्षा और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग दोनों के वरिष्ठ अधिकारियों का एक दल होगा, जो दो महत्वपूर्ण क्षेत्रों से जानकारी लेगा, जिन्हें सीधे मानव विकास से जोड़ा जाता है.

मान के साथ अरविंद केजरीवाल भी करेंगे दौरा

उधर, दिल्ली सरकार की ओर से भी जारी एक बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और मान अपनी टीम के साथ सरकारी स्कूलों, अस्पतालों और मोहल्ला क्लीनिक का दौरा करेंगे, ताकि यह समझ सकें कि पंजाब में 'केजरीवाल मॉडल' को कैसे अपनाया जा सकता है. बयान में कहा गया है कि सीएम केजरीवाल व्यक्तिगत रूप से पंजाब के मुख्यमंत्री को यह बताने के लिए उपस्थित रहेंगे कि उनके नेतृत्व में दिल्ली का परिवर्तन कैसे हुआ. उनके साथ दिल्ली के संबंधित मंत्री और अधिकारी भी होंगे.

कालकाजी से होगी दौरे की शुरुआत

मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि मान कालकाजी में डॉ आंबेडकर इंस्टीट्यूट ऑफ एक्सीलेंस का दौरा करेंगे, इसके बाद ग्रेटर कैलाश, चिराग एन्क्लेव में मोहल्ला क्लीनिक और कौटिल्य राजकीय सर्वोदय बाल विद्यालय का दौरा करेंगे. उन्होंने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री और दिल्ली के उनके समकक्ष अरविंद केजरीवाल स्कूल में एक नए तरणताल का संयुक्त रूप से उद्घाटन भी करेंगे. इसके बाद मान दिलशाद गार्डन स्थित राजीव गांधी अस्पताल जाएंगे और वहां की स्वास्थ्य सुविधाओं का निरीक्षण करेंगे.

पंजाब और दिल्ली के साथ समझौते पर होगा हस्ताक्षर

प्रवक्ता ने कहा कि पंजाब में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य और शिक्षा सुविधाएं प्रदान करने के लिए दिल्ली सरकार के साथ कुछ सहमति-पत्रों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है. केजरीवाल द्वारा पंजाब के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ पूर्व में बैठक करने के बाद पंजाब में आप के नेतृत्व वाली सरकार को विपक्ष की आलोचना का सामना करना पड़ा था. मान ने कहा था कि उन्होंने अधिकारियों को ‘प्रशिक्षण' के लिए राजधानी भेजा था. वहीं, विपक्षी दलों ने आरोप लगाया था कि उनकी सरकार दिल्ली से ‘रिमोट कंट्रोल' के माध्यम से चलाई जा रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें