1. home Hindi News
  2. national
  3. ayodhya online viewing of diwali festival website crashes up govts website celebrate virtual diwali ayodhya ki diwali ka video and photo amh

Ayodhya Diwali Video and Photo : अयोध्या की दिवाली देखने पहुंचे लाखों लोग, वेबसाइट हो गई क्रैश

By Agency
Updated Date
Ayodhya Diwali
Ayodhya Diwali
twitter

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अयोध्या में शुक्रवार की शाम छोटी दिवाली (Ayodhya Diwali) मनाई गई. इस दिवाली को देखने के लिए सभी आतुर नजर आए. इस दीपोत्सव के ऑनलाइन दर्शन के लिए शुरू की गई वेबसाइट विजिटर्स (Ayodhya Diwali video) की संख्या बहुत ज्यादा होने से क्रैश हो गई. शुक्रवार देर शाम आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि वेबसाइट पर विजिटर्स की संख्या बहुत ज्यादा होने के कारण वह क्रैश हो गई. उन्होंने कहा कि वेबसाइट को जल्दी ही सही कर लिया जाएगा और लोग दिवाली के दिन शनिवार सुबह से वहां ऑनलाइन दीप जला सकेंगे.

‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स' में नाम दर्ज : शुक्रवार को रामनगरी में आयोजित दिव्य दीपोत्सव में 6,06,569 दीये जलाकर अयोध्या ने ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स' में अपना नाम दर्ज करा लिया. मुख्यमंत्री ने इस दीपोत्सव में श्री राम का प्रतीकात्मक राज्याभिषेक करने के बाद कहा कि आज जिस अयोध्या में दीपोत्सव मनाया जा रहा है, तीन वर्ष पहले तक कुछ लोगों को अयोध्या का नाम लेने से डर लगता था. अब अब सब बदल गया है, लोग अयोध्या आना चाहते हैं. इस बार हमने छह लाख से ज्यादा दीप अयोध्या में जलाए हैं, अब अगले साल 7.51 लाख दीपकों से अयोध्या रोशन होगी.

Ayodhya Diwali Video and Photo  : अयोध्या की दिवाली देखने पहुंचे लाखों लोग, वेबसाइट हो गई क्रैश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा : इस अवसर पर सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कुछ लोगों की कुत्सित सोच के कारण राम की अयोध्या के साथ सदियों तक बहुत अन्याय हुआ है. अब ऐसा नहीं होगा और अयोध्या को उसका गौरव मिलेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि हम हर पुण्य स्थली को प्रतिष्ठापित करेंगे. श्रद्धालु हो या पर्यटक सभी की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाएगा. कुछ वर्ष पूर्व तक सरकारें पंचकोसी, 14 कोसी और 84 कोसी जैसी यात्राओं पर रोक लगाती थीं, आज यहां सुविधाओं की बढ़ोतरी की जा रही है. यह हमारी अस्मिता से जुड़ा विषय है.

पीएम मोदी का 'मार्गदर्शन और रणनीति' : आगे सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 'मार्गदर्शन और रणनीति' से अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का पांच सदी का संकल्प पूरा होते हुए दुनिया देख रही है. प्रधानमंत्री मोदी जी के मार्गदर्शन और रणनीति से दुनिया पांच सदी का वह संकल्प पूरा होते हुए देख रही है, जिसकी हमारी कई पीढ़ियों को प्रतीक्षा थी. मैं प्रधानमंत्री का उन पीढ़ियों की तरफ से भी आभार प्रकट करता हूं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने हाथों से राम मंदिर का शिलान्यास करके उस काम को आगे बढ़ाया है जिसका इंतजार आजादी के बाद से पूरे देश को था.

Ayodhya Diwali Video and Photo  : अयोध्या की दिवाली देखने पहुंचे लाखों लोग, वेबसाइट हो गई क्रैश

6,06,569 मिट्टी के दीये जलाए गए : उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स' के प्रतिनिधियों ने अयोध्या में दीपोत्सव को देखा. इस दौरान 6,06,569 मिट्टी के दीये जलाए गए. इस तरह अयोध्या ने ऐसे भव्य आयोजन के मामले में अपना नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज करा लिया. बयान के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह नया रिकॉर्ड कायम करने के लिए राम भक्तों तथा सभी अयोध्यावासियों को बधाई दी और कहा कि अगले साल यह रिकॉर्ड भी पीछे छूट जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या दीपोत्सव, राम राज्य की संकल्पना को आगे बढ़ाने की दिशा में एक प्रयास है. रामराज्य, भेदभाव रहित समरस समाज का द्योतक है. केंद्र की मोदी सरकार की नीतियों का आधार यही राम राज है. उज्ज्वला योजना, सौभाग्य योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, शौचालय निर्माण जैसे प्रयास जाति, धर्म, पंथ, मजहब से परे, समान भाव से सभी के जीवन में उजियारा भर रहे हैं. कोरोना काल में जन सेवा का कार्य और तत्परता से किया गया.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें