1. home Hindi News
  2. national
  3. assam assembly election 2021 phase i at stake is the reputation of many political heavyweights including cm sonowal in assam fate of the candidates will be captured in the evm after 6 pm today vwt

असम में सीएम सोनोबाल सहित कई सियासी दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर, आज शाम 6 बजे के बाद ईवीएम में कैद हो जाएगी किस्मत

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल.
असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल.
फाइल फोटो.

दिसपुर : असम में शनिवार को सुबह 7 बजे से ही पहले चरण का मतदान शुरू हो गया है. इसके साथ ही, सूबे के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल समेत विधानसभा अध्यक्ष हीरेंद्रनाथ गोस्वामी और असम की प्रदेश कांग्रेस इकाई के अध्यक्ष रिपुन बोरा की प्रतिष्ठा दांव पर है. आज शाम 6 बजे के बाद इन सियासी दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी. इसके साथ ही, सत्तारूढ़ भाजपा, कांग्रेस और असम गण परिषद के कई दिग्गज नेताओं की भी किस्मत भी पहले चरण के मतदान के साथ ईवीएम में कैद हो जाएगी.

12 जिलों की 47 सीटों पर मतदान

बता दें कि शनिवार को असम के 12 जिलों की 47 सीटों पर पहले चरण का मतदान जारी है. पहले चरण के मतदान में फिलहाल सूबे के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल समेत 264 उम्मीदवार मैदान में हैं. असम के जिन 12 जिलों की 47 सीटों पर मतदान किए जा रहे हैं, उनमें तिनसुकिया, डिब्रूगढ़, धीमाजी, चराईदेव, शिवसागर, माजुली, लखीमपुर, जोरहाट, गोलाघाट, विश्वनाथ, सोनितपुर, नागांव आदि शामिल हैं.

बहुमत के लिए 64 सीटों की जरूरत

आपको यह भी बता दें कि असम में 126 विधानसभा सीटें हैं और बहुमत के लिए 64 सीटों की जरूरत है. फिलहाल, यहां राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की सरकार है और सर्बानंद सोनोबाल मुख्यमंत्री हैं. साल 2016 में भाजपा को 60, कांग्रेस को 26, ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट को 13, असम गण परिषद को 14, बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट को 12 और एक सीट निर्दलीय प्रत्याशी के खाते में गई थी.

भाजपा ने झोंक रखी है पूरी ताकत

असम विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा ने पूरी ताकत झोंक रखी है. यहां पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह ने कई दिनों तक कैंप किया है. वहीं, शनिवार को मतदान के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह सोशल मीडिया के जरिए यहां के मतदाताओं से वोट डालने की अपील कर रहे हैं.

पीएम मोदी ने असम के मतदाताओं से की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने विदेश यात्रा के दौरान ही असम के लोगों से ज्यादा से ज्यादा वोट डालने की अपील की है. प्रधानमंत्री मोदी ने खासकर असम के युवा मित्रों से ज्यादा से ज्यादा वोट डालने का आग्रह किया है. पीएम मोदी ने अपील करते हुए कहा कि जो लोग वोट डालने के योग्य हैं, वो रिकॉर्ड संख्या में आकर मतदान करें.

जेपी नड्डा ने असम के मतदाताओं से की अपील

जेपी नड्डा ने मतदाताओं से अपील करते हुए ट्वीट किया कि असम विधानसभा चुनावों में आज प्रथम चरण का मतदान है. सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस पावन पर्व में भागीदार बनें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं. मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान भी अवश्य रखें.

गृह मंत्री अमित शाह ने असम के मतदाताओं से की अपील

उधर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने असम की जनता से मतदान करने की अपील की. उन्होंने कहा कि आज असम में प्रथम चरण का मतदान है. मैं सभी भाईयों-बहनों और विशेषकर युवाओं से अपील करता हूं कि प्रदेश में शांति, विकास व समृद्धि को बनाए रखने के लिए भारी संख्या में मतदान करें. लोकतंत्र के इस महापर्व में आपकी भागीदारी ही असम की प्रगति का प्रमुख स्तंभ है, इसलिए मतदान अवश्य करें.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें