1. home Hindi News
  2. national
  3. asam ex chief minister prafful kumar mahant admitted to hospital after severe blood pressure condition critical india news hindi pwn

असम के पूर्व मुख्यमंत्री प्रफुल्ल कुमार महंत की हालत गंभीर, अस्पताल में भर्ती

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
असम के पूर्व मुख्यमंत्री प्रफुल्ल कुमार महंत की हालत गंभीर, अस्पताल में भर्ती
असम के पूर्व मुख्यमंत्री प्रफुल्ल कुमार महंत की हालत गंभीर, अस्पताल में भर्ती
Twitter

असम के पूर्व मुख्यमंत्री प्रफुल्ल कुमार महंत को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. हाई ब्लड प्रेशर के संबंधित शिकायत के बाद उन्हें गुवाहटी के एक निजी अस्पताल में भर्ती किया जहां उनका इलाज चल रहा है. अस्पताल से मिल रही जानकारी के मुताबिक उन्हें हाई बीपी की शिकायत होने के बाद गुवाहटी के निजी अस्पताल ले जाया गया, जहा आईसीयू में उन्हें रखा गया है और इलाज चल रहा है. फिलहाल उनकी हालत स्थिर बतायी जा रही है.

68 वर्षीय प्रफुल्ल कुमार महंत क्षेत्रीय राजनीतिक दल असोम गण परिषद (एजीपी) के दिग्गज नेताओं में से एक हैं. इलाज के लिए हाल ही में अस्पताल में भर्ती होने वाले प्रफुल्ल कुमार महंत राज्य के दूसरे पूर्व मुख्यमंत्री हैं. उनके उत्तराधिकारी और असम के तीन बार के पूर्व सीएम तरुण गोगोई को कोरोना वायरस पॉजिटिव पाये जाने के बाद उनका भी इलाज दूसरे अस्पताल में चल रहा है. तरुण गोगोई को 25 अगस्त को इलाज के लिए लाया गया था.

महंत ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन के संस्थापक अध्यक्ष हैं, जिन्होंने 1980 के दशक की शुरुआत में आप्रवासियों के आंदोलन की अगुवाई की थी. इस आंदोलन के बाद वर्ष 1985 में ऐतिहासिक असम एकोर्ड समझौते पर हस्ताक्षर हुए थे. समझौते के बाद आंदोलन समाप्त हो गया था. जिसके बाद राज्य में असम गण परिषद पार्टी की स्थापना हुई.

फिर राज्य में चुनाव हुए. पर अप्रवासियों के खिलाफ किये गये आंदोलन के कारण उन्हें स्थानीय लोगों का साथ मिला और रिकॉर्ड जीत दर्ज की . इसके बाद 33 साल की उम्र में महंत उस समय के सबसे कम उम्र से मुख्यमंत्री बने थे. हालांकि इसके बाद का चुनाव प्रफुल्ल महंत हार गये थे लेकिन फिर 1996 मं जीत दर्ज की और मुख्यमंत्री बने थे.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें