1. home Hindi News
  2. national
  3. all centrally protected monuments of the country including taj mahal will open from june 16 entry will be available through online booking ksl

16 जून से खुल जायेंगे ताजमहल समेत देश के सभी केंद्रीय संरक्षित स्मारक, ऑनलाइन बुकिंग के जरिये मिलेगा प्रवेश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ताजमहल
ताजमहल
ANI

नयी दिल्ली : कोरोना महामारी की दूसरी लहर में संक्रमितों की संख्या बढ़ने से करीब दो माह से बंद आगरा स्थित ताजमहल और अन्य केंद्रीय संरक्षित स्मारकों को बुधवार से आम लोगों के लिए सशर्त खोल दिये जायेंगे. हालांकि, एक समय में 650 से अधिक लोगों के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. साथ ही मास्क पहनना अनिवार्य होगा.

एएनआई के मुताबिक, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के आगरा सर्कल के अधीक्षण पुरातत्वविद् वसंत कुमार स्वर्णकार ने कहा है कि ताजमहल और अन्य भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) संरक्षित स्मारक बुधवार से फिर खुल जायेंगे. उन्होंने कहा है कि केवल ऑनलाइन टिकट के जरिये ही प्रवेश की अनुमति होगी. किसी को भी बिना मास्क के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी.''

वहीं, आगरा के जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने कहा है कि ''ताजमहल के अंदर एक समय में 650 से ज्यादा लोगों को जाने की अनुमति नहीं होगी. भीड़ पर हर समय नजर रखने के लिए टीमें तैनात की जायेंगी. लोग एक फोन नंबर से केवल पांच टिकट ही बुक कर सकते हैं.'' उन्होंने बताया कि कर्मियों के लिए आज वैक्सीनेशन शिविर लगाया गया है.

मालूम हो कि भारत सरकार के केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रह्लाद सिंह पटेल ने सोमवार को पत्र जारी कर कहा है कि मौजूदा स्थिति को ध्यान में रखते हुए, अब यह निर्णय लिया गया है कि सभी केंद्रीय संरक्षित स्मारक, स्थल और संग्रहालय 16 जून से खोले जायेंगे.

साथ ही कहा है कि राज्य, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के जारी कार्यकारी आदेशों के सख्त अनुपालन में खोला जायेगा. केंद्र और राज्य, केंद्र शासित प्रदेश के मंत्रालयों, विभागों द्वारा जारी उचित दिशा-निर्देश और एसओपी के मुताबिक ही खोलने की अनुमति दी गयी है.

इसके बाद भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने सभी सीपीएम, साइट और संग्रहालय 16 जून, 2021 से खोले जाने की बात कही. साथ ही कहा कि स्थानीय प्रशासन के आदेशों के सख्त अनुपालन में एएसआई संरक्षित स्मारक खोले जायेंगे. मालूम हो कि 15 अप्रैल को एएसआई के सभी स्मारकों को 31 मई तक के लिए बंद कर दिया गया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें