1. home Hindi News
  2. national
  3. air quality index crosses 400 due to air pollution in delhi sur 2

Delhi Pollution Update: यूं घुट रहा दिल्ली का दम! राजधानी की फिजा हुई जहरीली, एक्यूआई 400 पार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली वायु प्रदूषण
दिल्ली वायु प्रदूषण
Photo: Twitter

नयी दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की हवा जहरीली होती जा रही है. दिल्ली में कहीं कहीं आसमान काला तो कहीं धूसर दिख रहा है. हवा में धूल और धूंध की मात्रा इतनी ज्यादा है कि दिन में भी गाड़ियों को हेडलाइट जलानी पड़ रही है. अधिकांश इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार चला गया है जो अतिगंभीर श्रेणी में आता है.

एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार पहुंची

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली का कोई भी इलाका ऐसा नहीं बचा जहां सुकून से सांस ली जा सके. हर तरफ वायु प्रदूषण से हाल बेहाल है. दिल्ली के नोएडा, गाजियाबाद, गुड़गांव और फरीदाबाद सहित दिल्ली और बाहरी दिल्ली के तमाम इलाकों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब है. विशेषज्ञ बता रहे हैं कि सांस लेने में परेशानी जैसी समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए ये काफी खतरनाक है.

इन इलाकों में जलानी पड़ी हेडलाइट

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक आईटीओ में शुक्रवार की सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स 448 दर्ज किया गया. गुड़गांव में एयर क्वालिटी इंडेक्स 438 दर्ज किया गया. यही हाल दिल्ली के बाकी इलाकों का भी है. हवा की गुणवत्ता 400 से 500 के बीच बनी हुई है. इस बीच केंद्रीय प्रदूषण निंयत्रण बोर्ड ने दिल्ली की आम जनता के लिए प्रदूषण से बचाव हेतु कुछ गाइडलाइन और सलाह जारी की है.

प्रदूषण से बचने के लिए लोगों को सलाह

लोगों से कहा गया है कि वे घर से बाहर कम से कम निकलें. यदि घर सड़क किनारे हो तो खिड़कियां बंद रखें. घर में गीले कपड़े से पोंछा मारते रहें. मोमबत्ती, धूपबत्ती, परफ्यूम, रूम फ्रेशनर का प्रयोग करने से बचें. अधिक तेज एक्सरसाइज ना करें. हल्के व्यायाम करें लेकिन घर में ही किसी साफ स्थान पर. घर के अंदर वैसे पौधे लगाएं जो प्रदूषण कम करने में सहायता करते हों. मास्क का जरूर प्रयोग करें.

प्रदूषण से दिल्ली में गिरा न्यूनतम तापमान

दिल्ली में प्रदूषण ने चौतरफा हमला बोला है. एक ओर लोगों का सांस लेना दूभर हो गया है वहीं दूसरी तरफ राजधानी के तापमान में भी भारी गिरावट आई है. जानकारी के मुताबिक राजधानी का अधिकतम तापमान गुरुवार को 30.7 डिग्री सेल्सियस था वहीं रात का न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस रहा. शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है. तापमान में गिरावट जारी रहेगी.

Posted By- Suraj Thakur

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें