1. home Hindi News
  2. national
  3. air india women pilots set to script history by flying over north pole on world longest air route smb

Air India की महिला पायलट दुनिया के सबसे लंबे हवाई मार्ग पर उड़ान भर रचेंगी इतिहास

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Air India Women Pilots
Air India Women Pilots
ANI PIC

Women Pilots भारतीय एयर लाइन कंपनी एयर इंडिया (Air India) की महिला पायलट नया इतिहास रचने की तैयारी कर चुकी हैं. दरअसल, एयर इंडिया की महिला पायलट की एक टीम इस बार सबसे लंबे मार्ग से उड़ान भरने जा रही है.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, महिला पायलट की टीम दुनिया के सबसे लंबे हवाई मार्ग पर उत्तरी ध्रुव पर उड़ान भरेगी. इसके तहत टीम सैन फ्रांस्सिको से उड़ान 9 जनवरी को बेंगलुरु पहुंचेगी. यह दूरी करीब 16,000 किलोमीटर की होगी.

बताया जा रहा है कि एयरलाइन कंपनियां इस मार्ग पर अपने सर्वश्रेष्ठ और अनुभवी पायलटों को भेजती हैं. क्योंकि, उत्तरी ध्रुव के ऊपर से उड़ान भरना बहुत ही चुनौतीपूर्ण है. इस बार एयर इंडिया ने एक महिला कप्तान को सैन फ्रांस्सिको से बंगलुरू जाने के लिए ध्रुवीय मार्ग से यात्रा की जिम्मेदारी दी है.

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, कैप्टन जोया अग्रवाल ने कहा कि मुझे गर्व है कि मेरी टीम में कैप्टन पापागारी, आकांक्षा सोनावने और शिवानी मन्हास जैसी अनुभवी कैप्टन हैं. खास बात यह है कि इस टीम में केवल महिलाएं शामिल होंगी.

कैप्टन जोया अग्रवाल की माने तो वह 2013 में बोइंग -777 उड़ाने वाली सबसे कम उम्र की महिला पायलट थी. गौर हो कि एयर इंडिया के पायलट पहले भी ध्रुवीय मार्ग पर उड़ान भर चुके हैं. लेकिन, यह पहली बार है जब कोई टीम महिला पायलट उत्तरी ध्रुव पर उड़ान भर कर इतिहास रचेंगी.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें