1. home Hindi News
  2. national
  3. air force aircraft to reach india this evening carrying 7 cryogenic oxygen tankers from uae aml

UAE से 7 क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंकर लेकर आज शाम भारत पहुंचेगा वायुसेना का विमान A C17

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दुबई में वायुसेना के विमान पर क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंकर लोड किया जा रहा है.
दुबई में वायुसेना के विमान पर क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंकर लोड किया जा रहा है.
IAF

नयी दिल्ली : कोरोना संकट के बीच देश भर में हो रही ऑक्सीजन (Oxygen) की किल्लत को दूर करने के लिए सरकारें युद्ध स्तर पर लग गयी हैं. साथ ही सेना ने भी कमान संभाल लिया है. विदेशों में मिल रही मदद को भारत पहुंचाने में भारतीय वायुसेना (IAF) तत्परता से लगा हुआ है. वायुसेना का विमान (A C17) आज संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के दुबई से 7 क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंकर (cryogenic oxygen tankers) लेकर भारत पहुंचेगा.

जानकारी के मुताबिक आज ही वायुसेना का विमान दुबई पहुंचा और वहां ऑक्सीजन टैंकरों को विमान में लोड भी कर दिया गया है. अब ये विमान शाम पांच से छह के बीच में भारत पहुंच सकते हैं. ये विमान पश्चिम बंगाल के पानागढ़ बेस पर उतरेंगे. यह जानकारी भारतीय वायुसेना की ओर से दी गयी है. इससे पहले वायुसेना ने सिंगापुर से भी ऑक्सीजन टैंकर भारत पहुंचाया है.

बता दें कि वायुसेना का विमान केवल विदेशों से ही ऑक्सीजन टैंकरों को एयरलिफ्ट नहीं कर रहा है, बल्कि देश में एक राज्य से दूसरे राज्यों तक खाली टैंकरों को वायुसेना के विमान से ही पहुंचाया जा रहा है. इससे समय की काफी बचत हो रही है. मध्य प्रदेश के इंदौर में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए वायुसेना ने कई टैंकरों को गुजरात के जामनगर पहुंचाया था.

सड़क या रेल मार्ग से इंदौर से जामनगर पहुंचने में टैंकरों का करीब 20 घंटे का समय लगता है. वहीं वायुसेना के विमान ने खाली टैंकरों को महज एक घंटे में ही जामनगर पहुंचा दिया. इससे समय का काफी बचत हुई और समय पर आस्पतालों को ऑक्सीजन मिलने से कई मरीजों की जान बच सकी.

दिल्ली से लेकर मुंबई सहित देश के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी से हाहाकार मचा हुआ है. अस्पताल में भर्ती मरीजों की जान बचाने के लिए अस्पताल प्रबंधक ऑक्सीजन की गुहार लगा रहे हैं. अब तक ऑक्सीजन की कमी से पूरे देश में 100 से अधिक मरीजों की मौत हो चुकी है. ऐसे में सरकार विदेशों से भी ऑक्सीजन मंगाने पर काम कर रही है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें