34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

125 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है तूफान ‘मोरा”, ओड़िशा, बंगाल समेत पूर्वोत्तर में हालात बिगड़ने की आशंका

नयी दिल्ली : बंगाल की खाड़ी में तेज दबाव की वजह से दक्षिण-पश्चिम माॅनसून के समय से दो दिन पहले आने की उम्मीद है, तो वहीं ‘मोरा’ तूफान से देश के पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्र में हालात बिगड़ सकते हैं. इस बीच सोमवार को दिल्ली समेत देश के कई हिस्से में प्री मॉनसून बारिश हुई. […]

नयी दिल्ली : बंगाल की खाड़ी में तेज दबाव की वजह से दक्षिण-पश्चिम माॅनसून के समय से दो दिन पहले आने की उम्मीद है, तो वहीं ‘मोरा’ तूफान से देश के पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्र में हालात बिगड़ सकते हैं.
इस बीच सोमवार को दिल्ली समेत देश के कई हिस्से में प्री मॉनसून बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार पूर्वोत्तर के सभी राज्यों में मूसलधार और ओड़िशा व बंगाल के कुछ हिस्सों में सामान्य बारिश हो सकती है. दूसरी तरफ इन सभी राज्यों में 50 से 60 िकमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलेंगी. लिहाजा लोगों को अपने घरों में रहने की सलाह दी गयी है. इन राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया गया है.
इस हालात की वजह बंगाल की खाड़ी में उठने वाला समुद्री तूफान ‘मोरा’ है. मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवाती तूफान ‘मोरा’ तेजी से बांग्लादेश के चटगांव की तरफ बढ़ रहा है, जो मंगलवार को दोपहर बाद चटगांव के पास समुद्र तट को पार करेगा. इस चक्रवाती तूफान के चलते देश के पूर्वोत्तर हिस्से में माॅनसून मंगलवार को को ही दस्तक दे देगा. उधर, केरल में भी बारिश जोर पकड़ चुका है. अनुमान है कि यहां पर भी मंगलवार को ही माॅनसून दस्तक दे देगा.
कहां-कहां मूसलधार संभव : दक्षिण असम, मेघालय, त्रिपुरा, मिजोरम, अरुणाचल और नगालैंड, प बंगाल, सिक्किम, मणिपुर, अंडमान निकोबार, कर्नाटक और केरल के समुद्री तट पर 30 मई से दो जून के बीच भारी बारिश की आशंका है.
मोरा एक चक्रवाती तूफान है, जो फिलहाल 125 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि बंगाल की खाड़ी में उठ रहे इस चक्रवाती तूफान की वजह से माॅनसून केरल से पहले पूर्वोत्तर भारत में दस्तक देगा.
* आज बांग्‍लादेश पहुंचेगा मोरा
आज चक्रवाती तूफान ‘मोरा’ के बांग्लादेश पहुंचने की भी संभावना है. इसकी वजह से भारी बारिश की संभावना है. क्षेत्रीय मौसम दफ्तर से मछुआरों को दो दिनों तक समुंदर में न जाने की सलाह दी गयी है. पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में बारिश की वजह से तापमान कई डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया है. पंजाब के लुधियाना में अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से आठ डिग्री सेल्यिस कम है. ओडिशा के भी कुछ हिस्सों में हुई बारिश की वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. राज्य में लू लगने से अब तक 16 लोगों की मौत हो गई. बिहार के भी कई जगहों पर बारिश हुई है. गया में सबसे ज्यादा 38.5 डिग्री सेल्यिस तापमान दर्ज किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें