25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एक्जिट पोल : MCD में भी मोदी लहर, खिलेगा ”कमल”, ”आप” बेहाल, कांग्रेस के लिए ”अच्छे दिन” अब भी दूर

नयी दिल्ली : दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिये हुये मतदान में एक्जिट पोल के नतीजे पूरी तरह से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पक्ष में जाते दिख रहे हैं. कल शाम साढे पांच बजे तक हुये मतदान के तुरंत बाद जारी सभी प्रमुख एक्जिट पोल में भाजपा को 200 से अधिक वार्ड में जीत […]

नयी दिल्ली : दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिये हुये मतदान में एक्जिट पोल के नतीजे पूरी तरह से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पक्ष में जाते दिख रहे हैं. कल शाम साढे पांच बजे तक हुये मतदान के तुरंत बाद जारी सभी प्रमुख एक्जिट पोल में भाजपा को 200 से अधिक वार्ड में जीत मिलने का दावा किया गया है.

जबकि आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के बीच दूसरे और तीसरे नंबर के लिये कांटे की टक्कर बतायी गयी है. तीनों नगर निगमों के 272 में 270 वार्ड के लिये सुबह आठ बजे से शाम साढे पांच तक हुये मतदान के तुरंत बाद सबसे पहले सी-वोटर एबीपी न्यूज द्वारा जारी एक्‍िजट पोल में भाजपा को 218 वार्ड में जीत मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है.

वहीं आप को 24 और कांग्रेस को 22 वार्ड जीतने का दावा किया गया है. इंडिया टुडे द्वारा जारी दूसरे एक्जिट पोल में भी भाजपा का पलड़ा भारी दिखाया गया. इसमें भाजपा को तीनों निगमों में पूर्ण बहुमत के साथ 202 से 220 के बीच सीटें मिलने और आप को 23 से 35 तथा कांग्रेस को 19 से 31 तक सीमित रखा गया है. एक्जिट पोल में भाजपा को 43 प्रतिशत वोट मिलने और आप को 24 प्रतिशत वोट मिलने की बात कही गयी है.

एक्जिट पोल के अलावा मतदान खत्म होने के बाद डीयू से संबद्ध विकासशील राज्य शोध केंद्र द्वारा जारी चुनाव पूर्व सर्वेक्षण में भी भाजपा को 214 सीटे मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है. जबकि आप को 29 और कांग्रेस को 24 सीटें मिलने की बात कही गयी है. संगठन का 39147 मतदाताओं से मिले नमूनों के आधार पर सभी 272 वार्ड में सर्वेक्षण करने का दावा किया गया है. तीन नगर निगमों के 272 वार्ड में से 270 वार्ड के लिये आज सुबह 8 बजे मतदान शुरू हुआ.

मौजपुर और सराय पीपल थाला वार्ड में उम्मीदवारों की मौत के कारण मतदान स्थगित कर दिया गया. इसमें दिल्ली के लगभग 1.32 करोड़ मतदाता उत्तरी निगम के 103, दक्षिणी निगम के 104 और पूर्वी निगम के 63 वार्ड के लिये हो रहे चुनाव में लगभग 13 हजार उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. इनमें भाजपा के 266, आप के 262, कांग्रेस के 267 और स्वराज इंडिया के 109 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें