34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भारतीय सैनिकों ने की बड़ी कार्रवाई, पाकिस्तान की चार चौकियां नष्ट

श्रीनगर : सेना ने कहा कि उसने उत्तरी कश्मीर के कुपवाडा जिले के केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार जबरदस्त हमले में चार पाकिस्तानी चौकियों को तबाह कर दिया. सेना के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘केरन सेक्टर में जबरदस्त आग्नेयास्त्र हमले में चार पाकिस्तानी चौकियों को नेस्तनाबूद कर दिया.’ उन्होंने कहा कि पाकिस्तान […]

श्रीनगर : सेना ने कहा कि उसने उत्तरी कश्मीर के कुपवाडा जिले के केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार जबरदस्त हमले में चार पाकिस्तानी चौकियों को तबाह कर दिया. सेना के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘केरन सेक्टर में जबरदस्त आग्नेयास्त्र हमले में चार पाकिस्तानी चौकियों को नेस्तनाबूद कर दिया.’ उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की तरफ भारी नुकसान हुआ है. हालांकि, उन्होंने आगे विवरण नहीं दिया.

इससे पहले दिन में केरन सेक्टर में पाकिस्तानी सैनिकों के संघर्षविराम उल्लंघन के जवाब में यह गोलीबारी की गयी. हमले में बीएसएफ का एक जवान और एक महिला घायल हो गए.

ज्ञात हो कि भारतीय सैनिकों की ओर से सर्जिकल स्‍ट्राइक की कार्रवाई के बाद पाकिस्‍तान की ओर से 40 बार से अधिक संघर्षविराम का उल्‍लंघन किया गया है. मौजूदा संघर्षविराम उल्‍लंघन की घटना में नियंत्रण रेखा के पास माछिल सेक्टर में बीएसएफ के एक जवान की दुर्घटनावश मौत हो गयी.

बीएसएफ के महानिरीक्षक (कश्मीर) विकास चंद्र ने बताया कि बीएसएफ के कांस्टेबल नितिन सुभाष कल शाम नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम उल्लंघन की जवाबी कार्रवाई कर रहे थे तभी लंबी दूरी की मार करने वाले हथियार के भीतरी हिस्से में विस्फोट हो गया जिसमें वे गंभीर रुप से घायल हो गए. उन्होंने बताया, ‘‘सुभाष जख्मी विस्फाट में हो गए थे आर उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था, जहां कल देर रात उनकी मौत हो गई.’ इससे पहले बीएसएफ के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा था कि पाकिस्तानी सैनिकों की ओर से गोलीबारी में आज एक जवान की मौत हो गई थी.

महाराष्ट्र के सांगली में रहने वाले 28 वर्षीय कांस्टेबल कोली नितिन सुभाष वर्ष 2008 में बीएसएफ में शामिल हुए थे. उनके परिवार में उनकी पत्नी और दो बेटे हैं. उनके एक बेटे की आयु चार साल है और एक बेटा दो साल का है. पाकिस्तानी रेंजरों ने आज अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास आर एस पुरा एवं कठुआ सेक्टरों में भी संघर्षविराम का उल्लंघन किया.

माछिल सेक्टर में आतंकवादियों ने पाकिस्तानी सेना की ओर से की जा रही गोलीबारी की आड में नियंत्रण रेखा पार की और एक भारतीय जवान की हत्या कर उसके शव को विकृत कर दिया, जिसके बाद भारतीय सेना ने चेतावनी दी थी कि ‘‘इस घटना का उचित जवाब दिया जाएगा.’ जम्मू कश्मीर में पाकिस्तान के साथ लगती सीमा पर संघर्ष की हालिया घटनाओं में सेना के चार और बीएसएफ के तीन जवान शहीद हुए हैं.

कल रात हुए हमले में एक हमलावर मारा गया था. सेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि आज शाम नियंत्रण रेखा के पास मुठभेड़ में एक सैनिक शहीद हो गया और एक आतंकवादी मारा गया. आतंकवादियों ने जवान के शव को विकृत कर दिया और फिर पाकिस्तानी सेना की ओर से की गई गोलीबारी की आड लेकर पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर भाग गए. उन्होंने कहा कि यह घटना दिखाती है कि पाकिस्तान में आधिकारिक और अनाधिकारिक संगठन कितने बर्बर हैं.

पाकिस्तानी सैन्य बलों ने जम्मू, कठुआ, पुंछ और राजौरी जिलों में 120 मिमी मोर्टार के गोलों एवं स्वचालित हथियारों के साथ रहवासी इलाकों एवं भारत की अग्रिम चौकियों पर हमला किया था जिसमें कल दो नागरिकों की मौत हो गई और इतनी ही संख्या में लोग घायल हुए. बीएसएफ ने कल कहा था कि अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास उसकी जवाबी गोलीबारी में अब तक 15 पाकिस्तानी जवान मारे गए हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें