20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दिल्ली में डेंगू के बाद बर्ड फ्लू का खतरा, दिल्ली सरकार अलर्ट

नयी दिल्ली : दिल्ली में बर्ड फ्लू का खतरा एक बार फिर गहरा रहा है. राजधानी दिल्ली में पक्षियों की हो रही मौत ने दिल्ली सरकार के लिए परेशानी खड़ी कर दी है. देश के दूसरे राज्यों में भी बर्ड फ्लू को लेकर कड़ी नजर रखी जा रही है. सबसे पहले बर्ड फ्लू के निशान […]

नयी दिल्ली : दिल्ली में बर्ड फ्लू का खतरा एक बार फिर गहरा रहा है. राजधानी दिल्ली में पक्षियों की हो रही मौत ने दिल्ली सरकार के लिए परेशानी खड़ी कर दी है. देश के दूसरे राज्यों में भी बर्ड फ्लू को लेकर कड़ी नजर रखी जा रही है. सबसे पहले बर्ड फ्लू के निशान दिल्ली के चीड़िया घर में देखने को मिले इसके बाद कई जगहों पर हुई पक्षियों की मौत ने दिल्ली सरकार के लिए चिंता खड़ी कर दी.

बर्ड फ्लू के गहराते संकट को देखते हुए 23 सदस्यों की कॉर्डिनेशन कमेटी गठित कर दी गयी है रैपिड रिस्पांस टीम की संख्या 6 से बढ़ाकर 10 कर दी गयी. कमेटी मंडी में जाकर पक्षियों की पड़ताल करेगी. स्वास्थ्य विभाग समेत सभी विभाग सतर्क हैं और पड़ोसी राज्यों से भी सतर्क रहने की अपील की है.
हाल में ही दिल्ली में डेंगू का कहर था इसे लेकर सरकार की तैयारियों पर खूब सवाल उठे. अब सरकार बर्ड फ्लू को लेकर सतर्क है. दिल्ली के विकास मंत्री गोपाल राय ने संवाददाताओं से बातचीत में बताया कि उनके विभाग ने दिल्ली के चिड़ियाघर और विभिन्न पक्षी अभयारण्यों से 50 नमूने जांच के लिए जालंधर की प्रयोगशाला भेजे हैं.
उन्होंने लोगों से अपील की है कि अगर ऐसी किसी भी तरह की घटना सामने आती है तो उसे तुरंत जानाकरी दें. गोपाल राय ने अपील की है अगर कहीं भी किसी की नजर में अगर इस तरह की किसी पक्षी की मौत दिखती है तो इसपर जरूर सूचित करें, जिससे कि हम उनको टेस्ट करके और उसकी वस्तुगत स्थिति की आकलन लगाया जा सके. दिल्ली में गाजीपुर के मुर्गा थोक बाजार और कुछ अन्य स्थानों पर त्वरित कार्रवाई टीमों ने चांज की है.
बर्ड फ्लू के कारण और इसके लक्षण : सर्दी, खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ होती है. सर्दी के साथ सीने में दर्द की शिकायत, कमजोरी और सुस्ती महसूस होती है. बर्ड फ्लू से रोकथाम के लिए पालतू पक्षियों से दूरी बनाकर रखें. कच्चे और अधपके अंडे खाने से बचें, चिकन को कुकर में उबाल कर बनाएं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें