1. home Hindi News
  2. national
  3. 8 earthquake hits mizoram andaman and nicobar islands

मिजोरम, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में लगे भूकंप के लगे 8 झटके

By Agency
Updated Date
अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह में शुक्रवार को मध्यम तीव्रता के भूकंप के पांच झटके महसूस किए गए जबकि पूर्वोत्तर के मिजोरम में तीन झटके महसूस किए गए.
अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह में शुक्रवार को मध्यम तीव्रता के भूकंप के पांच झटके महसूस किए गए जबकि पूर्वोत्तर के मिजोरम में तीन झटके महसूस किए गए.
सोशल मीडिया

अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह में शुक्रवार को मध्यम तीव्रता के भूकंप के पांच झटके महसूस किए गए जबकि पूर्वोत्तर के मिजोरम में तीन झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) के अनुसार पांच घंटे के भीतर ही 4.5 तीव्रता से अधिक के चार झटके आए. एनसीएस के मुताबिक अंडमान में सुबह 10 बजकर 31 मिनट पर 4.8 तीव्रता का भूकंप आया.

यह पोर्ट ब्लेयर से 250 किलोमीटर पूर्व में 10 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था. द्वीप समूह पर शाम छह बजकर 59 मिनट पर 5.1 तीव्रता का दूसरा भूकंप आया. इसके बाद रात सात बजकर 33 मिनट पर 5.6 तीव्रता का झटका लगा. रात आठ बजकर 12 मिनट पर पांच तीव्रता का और पांचवां झटका रात सवा ग्यारह बजे 4.5 तीव्रता का लगा.

पूर्वोत्तर और अंडमान निकोबार द्वीप समूह भूकंप के लिहाज से अत्यधिक संवेदनशील क्षेत्र में आता है. एनसीएस के प्रमुख (परिचालन) जे एल गौतम ने बताया कि अंडमान निकोबार द्वीप समूह के लिए इतने कम समय में इतने झटके आना असमान्य नहीं है.

पिछले साल महज दो-तीन दिनों में 50 झटके आए थे. एनसीएस ने बताया कि मिजोरम में भूकंप अपराह्न तीन बजकर 56 मिनट पर आया और इसका केन्द्र चंफाई के दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम में 33 किलोमीटर दूर 10 किलोमीटर की गहराई में स्थित था. मिजोरम में रात दस बजकर तीन मिनट और 10 बजकर 35 मिनट पर क्रमश: 5.1 और 3.7 तीव्रता का भूकंप आया.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें