26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बजट सत्र: राज्यसभा में मायावती ने कहा, पीएम यहां होते तो मेरी बात मान लेते

2 : 55 PM :मायावती ने कहा कि हमने केवल इतनी मांग की है कि रोहित के मामले में जो जांच कमेटी बनी है उसमें एक दलित सदस्य को रखा जाना चाहिए. सरकार इसके लिए तैयार है या नहीं? यदि पीएम यहां होते तो वे मेरी मांग मान लेते. मायावती के बयान के दौरान भी […]

2 : 55 PM :मायावती ने कहा कि हमने केवल इतनी मांग की है कि रोहित के मामले में जो जांच कमेटी बनी है उसमें एक दलित सदस्य को रखा जाना चाहिए. सरकार इसके लिए तैयार है या नहीं? यदि पीएम यहां होते तो वे मेरी मांग मान लेते. मायावती के बयान के दौरान भी हंगामा होता रहा जिसके बाद सदन की कार्यवाही 3:30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी.

2 : 50 PM :राज्यसभा में कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद ने कहा कि यदि सरकार दोनों वि षयों पर अलग-अलग चर्चा करवाना चाहती है तो बता दें. हम तैयार हैं. यदि ऐसा होता है तो हमें खुशी होगी. इसका जवाब देते हुए भाजपा सांसद प्रकाश जावेडकर ने कहा कि सुबह इनकी ओर से नोटिस देकर कहा गया कि दोनों विषयों पर चर्चा होनी चाहिए जिसपर सरकार तैयार है लेकिन अब ये कह रहे हैं कि दोनों पर अलग-अलग चर्चा होनी चाहिए. ऐसा कैसे हो सकता है.

2: 44 PM :सीपीएम नेता सीताराम येचुरी ने कहा कि मंत्री अपने आचरण में सुधार लायें. मैं मायावती के उठाए गए मुद्दे का समर्थन करता हूं. भाजपा सांसद ने कहा कि यदि बसपा कल मुद्दों पर चर्चा करना चाहती है तो मेरा मानना है कि अभी समय बहुत है हमें किसी पेंडिंग बिल पर चर्चा करना चाहिए.

02 : 39 PM :जदयू सांसद शरद यादव ने कहा कि बसपा के लोग सदन में कल चर्चा के लिए तैयार हैं. इसलिए सदन कल तक के लिए स्थगित कर दी जाए. शरद यादव के बयान के बाद मायावती ने कहा कि रोहित के मामले में अलग से चर्चा होनी चाहिए. दोनों मुद्दे को लेकर एक साथ चर्चा नहीं होनी चाहिए. रोहित और जेएनयू मामले पर अलग-अलग चर्चा होनी चाहिए. हमने रोहित मामले पर चर्चा के लिए अलग से नोटिस दिया था हालांकि दोनों मुद्दे गंभीर है. यदि अलग-अलग दोनों मुद्दे पर चर्चा होती है तो बसपा उसका समर्थन करेगी.

02 : 05 PM : राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे शुरू होने के बाद विपक्ष ने हंगामा किया जिसके बादभाजपा सांसद अरुण जेटली ने कहा कि सरकार हर विषय पर चर्चा के लिए तैयार है.संसद में बसपा सांसद लगातार हंगामा कर रहे हैं. रोहित वेमुला मामले को लेकर हंगामे के बीच मानव संसाधन मंत्री स्मृतिईरानी ने कहा कि मैं बहस को तैयार हूं फिर भी हंगामा किया जा रहा है.इस बीच मायावती और ईरानी में तीखी नोक-झोंक हुई.हंगामे के कारण कार्यवाही एक बार फिर 2 : 27 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.


01 : 10 PM :लोकसभा की कार्यवाही 2:15 बजे तक के लिए स्थगित.

12 : 38 PM :हंगामे के बीच संसदीय राज्य कार्यमंत्री मुख्‍तार अब्बास नकवी ने कहा कि एक-एक व्यक्ति के सवाल का जवाब देना ऐसे में मुश्‍किल है. इन मुद्दों पर चर्चा होनी चाहिए. इसी बीच हंगामे को देखते हुए राज्यसभा की कार्यवाही चौथी बार 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी.

12 : 32 PM :राज्यसभा की कार्यवाही चौथी बार शुरू होने के बाद विपक्ष ने फिर हंगामा आरंभ कर दिया. बसपा सांसद वेल में पहुंचकर सरकार विरोधी नारे लगाने लगे जिसके बाद स्पीकर ने उन्हें अपने स्थान पर बैठने को कहा. सभापति ने कहा कि अपनी सेहत का ख्‍याल रखिए और अपना स्थान ग्रहण करें.

12 : 15 PM :सदन के बाहर कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि आप देखना मैं क्या कहता हूं क्योंकि उन्हें मुझसे डर है जो भी मैं बोलने वाला हूं जेएनयू मामले पर. मैं सदन में बोलना चाहता हूं लेकिन वे मुझे बोलने नहीं देंगे. सरकार बोल रही है कि जेएनयू मामले पर चर्चा करवायेगी लेकिन वह मुझे बोलने नहीं देगी.

12 : 03 PM :12 बजे कार्यवाही आरंभ होने के बाद एक बार फिर हंगामा शुरू हो गया जिसके बाद 10 मिनट के लिए राज्यसभा की कार्यवाही फिर स्थगित कर दी गयी.

11 : 45 AM :मानव संसाधन मंत्री स्मृति इरानी ने कहा कि बच्चे की मौत पर बसपा और कांग्रेस जैसे दल राजनीति कर रहे हैं. इस पर चर्चा होनी चाहिए.

11 : 36 AM :सीपीएम नेता सीताराम येचुरी ने कहा कि मायावती ने एक सवाल उठाया है जिसका सरकार को जवाब देना चाहिए. मायवती के इस मांग का समर्थन कांग्रेस सांसद गुलाम नवी आजाद ने भी किया और कहा कि कमेटी में एक दलित व्यक्ति को शामिल किया जाना चाहिए. भाजपा सांसद नकवी ने कहा कि एक -एक व्यक्ति के सवाल का जवाब देना मुश्‍किल है. इसपर चर्चा होनी चाहिए. हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी.

11 : 24 AM :लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा कि जेएनयू मामले सहित कई मुद्दों पर बहुत से नोटिस प्राप्त हुए हैं. इन सभी मुद्दों पर आज सदन में चर्चा करवाई जाएगी.

11 : 15 AM :मायावती ने कहा कि जो न्यायिक जांच सरकार की ओर से किया जा रहा है उस कमेटी में दलित वर्ग का कोई नहीं है.दलितों को सरकारसंरक्षण नहीं दे रही है.बसपा के सांसद वेल में आकर हंगामा कर रहे हैं. बसपा इन मामलों को लेकर पीएम का इस्तीफा मांग रहीहै औरबसपा सांसदभाजपा और आरएसएस के खिलाफ नारे लगा रहे हैं.भाजपा सांसद मुख्‍तार अब्बास नकवी ने कहा कि सरकार इन मामलों पर चर्चा के लिए तैयार है.हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही 10 मिनट के लिए स्थगित कर दी गयी है.


11 : 05 AM :राज्यसभा में बसपा प्रमुख मायावती ने हैदराबाद और जेएनयू का मामला उठाते हुए कहा कि इन विवि में आरएसएस आपनी विचारधारा थोप रही है. उन्होंने कहा कि रोहित वेमुला के पहले भी हैदराबाद विवि में दलित छात्रों के साथ उत्पीड़न की घटना हुई. ऐसा कांग्रेस की सरकार में भी हुआ है.उन्होंने कहा कि रोहित अंबेडकर की विचारधारा पर चलने वाला छात्र था इसलिए उसके साथ ऐसी घटना हुई.रोहित को खुदकुशी के लिए मजबूर किया गया. सभापति के कहने पर भीमायावतीचुप नहीं हो रहीं और जोरशोर से दलित छात्रों को मामला सदन में उठा रहीं हैं.बसपा सांसदों ने सदन में नारे लगाए ‘दलित विरोधी यह सरकार नहीं चलेगी’, ‘बीजेपी आरएसएस मुर्दाबाद’

10 : 51 AM :संसद परिसर में लेफ्ट और जदयू जेएनयू मामले को लेकर कर रहे हैं प्रदर्शन

10 : 45 AM :जाट आरक्षण पर आइएनएलडी ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया

10 : 35 AM:संसद में मंत्रियों के साथ पीएम मोदी के बैठक जारी. बैठक में गृहमंत्री राजनाथ सिंह रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज मौजूद.

10 : 09 AM :जेएनयू और रोहित वेमुला मामले को लेकर कांग्रेस सांसद मल्ल‍िकार्जुन खड़गे ने स्थगन प्रस्ताव का नोटिस लोकसभा में दिया.

10 : 00 AM :सरकार और विपक्ष जेएनयू विवाद को लेकर बुधवार यानी आज राज्यसभा में बजट सत्र के दौरान पहली बार आमने सामने होंगे. आज सदन में जेएनयू विवाद रोहित वेमुला खुदकुशी मामला जैसे विवादों की गूंज सुनाई पड़ सकती है जिसके संकेत कांग्रेस ने पहले ही दे दिए हैं. सभी लेफ्ट पार्टियों के सांसद आज सदन में जेएनयू मामले को लेकर विरोध दर्ज करवायेंगे.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज संसद में साढ़े दस बजे सीनियर कैबिनेट मंत्रियों की बैठक बुलाई है.

कल राज्यसभा में कांग्रेस सांसद मल्ल‍िकार्जुन खड़गे ने कहा है कि विपक्ष सदन में जेएनयू विवाद रोहित वेमुला मामला एफटीआइआइ जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरेगी. वहीं सत्र के पहले दिन प्रघानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि विपक्ष को सरकार की आलोचना करने का अधिकार है क्योंकि इससे लोकतंत्र को मजबूती मिलती है.

सूत्रों का कहना है कि सत्तापक्ष और विपक्ष के सदस्यों की मांगों के बाद कार्यमंत्रणा समिति की एक बैठक में मंगलवार को फैसला लिया गया कि बुधवार को इस मुद्दे पर चर्चा की जाएगी. भाजपा सांसद भूपेंद यादव ने जेएनयू विवाद और साथ ही डेविड हेडली की पेशी पर चर्चा के लिए नोटिस दिया है. डेविड हेडली ने अपनी गवाही में कहा था कि इशरत जहां एक आतंकी थी. भाजपा सांसद विजय गोयल ने भी नोटिस दिया है.

भाजपा जेएनयू विवाद पर एक आक्रामक रुख अपना सकती है और इसे देशभक्तों और राष्ट्र विरोधियों के बीच की लडाई के तौर पर पेश कर सकती है. विपक्षी कांग्रेस जेएनयू विवाद को अभिव्यक्ति एवं विचारों की आजादी के बडे मुद्दे से जोड रही है. जहां विपक्ष सरकार को घेरने के लिए एकजुट हो गया है वहीं भाजपा के एक नेता के अनुसार पार्टी को लगता है कि बहस को ‘देशभक्तों और राष्ट्रविरोधियों’ के बीच का बहस बताने से उसे फायदा होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें