1. home Hindi News
  2. national
  3. 7 soldiers died in avalanche in arunachal pradesh snowfall in himachal pradesh latest weather update mtj

अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सेना के 7 जवान शहीद, हिमाचल में बर्फबारी जारी

सेना का दल उनकी तलाश में जुटा था. सेना के ये जवान अरुणाचल प्रदेश के कामेंग सेक्टर (Kameng Sector) के ऊंचाई वाले हिस्से में शहीद हुए हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Arunachal Pradesh Avalanche: दुर्गम क्षेत्र में सेना ने चलाया रेस्क्यू ऑपरेशन
Arunachal Pradesh Avalanche: दुर्गम क्षेत्र में सेना ने चलाया रेस्क्यू ऑपरेशन
Twitter

अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में भारतीय सेना के 7 जवान शहीद हो गये हैं. राहत एवं बचाव दल ने इनके शवों को निकाले हैं. रविवार (6 फरवरी 2022) को बर्फीले तूफान के बाद हिमस्खलन (Avalanche) की चपेट में ये सभी जवान आ गये थे. इसके बाद से सेना का दल उनकी तलाश में जुटा था. सेना के ये जवान अरुणाचल प्रदेश के कामेंग सेक्टर (Kameng Sector) के ऊंचाई वाले हिस्से में शहीद हुए हैं.

सेना ने की मौत की पुष्टि, राजनाथ सिंह ने दी श्रद्धांजलि

मंगलवार को सेना (Indian Army) ने 7 जवानों की मौत की पुष्टि कर दी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने सेना के जवानों की मौत पर शोक व्यक्त किया है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने कहा है कि अरुणाचल प्रदेश में हिमस्खलन में सेना के 7 जवानों की मौत से दुखी हूं. इन बहादुर सैनिकों ने देश की सेवा करते हुए अपने प्राणों की आहुति दी है. मैं उनके साहस और सेवा को सलाम करता हूं. शहीद सैनिकों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं.

रेस्क्यू टीम को किया गया एयरलिफ्ट

आधिकारिक सूत्रों ने बताया है कि हिमस्खलन में शहीद हुए 7 जवानों के शवों को निकाल लिया गया है. ये लोग गश्ती दल में शामिल थे. इसी दौरान हुए हिमस्खलन में ये जवान फंस गये थे. जवानों की तलाश के लिए स्पेशल टीमों को एयरलिफ्ट करके कामेंग सेक्टर में पहुंचाया गया था.

अरुणाचल में अब भी खराब है मौसम

बताया जा रहा है कि अरुणाचल प्रदेश में मौसम अभी भी खराब है. लगातार कई दिनों से बर्फबारी जारी है. भारत-चीन सीमा के निकट स्थित पूर्वोत्तर भारत के अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी हिस्से में स्थित कुछ इलाके दुनिया के सबसे दुर्गम इंटरनेशनल बॉर्डर एरिया में आते हैं. इन इलाकों में सालों भर बर्फ जमी रहती है, जहां पैट्रोलिंग के दौरान कई बार सेना के जवान हिमस्खलन की चपेट में आ जाते हैं.

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी जारी

Himachal Pradesh Weather Update: हिमाचल प्रदेश में भी लगातार कई दिनों से बर्फबारी (Snowfall in Himachal Pradesh) हो रही है. इसकी वजह से कई जगह हिमस्खलन होने की जानकारी भी मिली है. बर्फ की वजह से सड़कों पर फिसलन बढ़ गयी है. फलस्वरूप गाड़ियां जहां-तहां खड़ी हैं या कहें कि फंस गयी हैं. राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 4 पर समेत 731 से अधिक सड़कें बंद हो गयीं हैं.

हिमाचल आने वाले पर्यटकों के लिए अलर्ट

खराब मौसम की वजह से हिमाचल प्रदेश घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों के लिए अलर्ट (Weather Alert for Tourists) जारी किया गया है. पर्यटकों से कहा गया है कि वे सतर्क रहें. बता दें कि हिमाचल में कई जगह पर हिमस्खलन के मामले सामने आये हैं, जिसकी वजह से उस क्षेत्र में और आसपास के इलाकों में जनजीवन प्रभावित हुआ है.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें