24.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पहले से था अंदेशा, इसलिए नुकसान कम : बादल

पठानकोट : पंजाब के मुख्‍यमंत्री प्रकाश सिंह बादल वायुसेना स्‍टेशन पर हमले की जानकारी लेने आज शाम पठानकोट जायेंगे. बादल ने कहा कि उन्‍हें इस प्रकार की किसी घटना की जानकारी पहले से थी, इसलिए नुकसान कम हुआ. उन्‍होंने कहा कि आतंकी बाहर देशों से आते हैं और इस प्रकार के वारदात को अंजाम देते […]

पठानकोट : पंजाब के मुख्‍यमंत्री प्रकाश सिंह बादल वायुसेना स्‍टेशन पर हमले की जानकारी लेने आज शाम पठानकोट जायेंगे. बादल ने कहा कि उन्‍हें इस प्रकार की किसी घटना की जानकारी पहले से थी, इसलिए नुकसान कम हुआ. उन्‍होंने कहा कि आतंकी बाहर देशों से आते हैं और इस प्रकार के वारदात को अंजाम देते हैं और वापस चले जाते हैं. उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान की जिम्‍मेवारी बनती है कि उसकी ओर से ऐसे आतंकी सीमा पार नहीं कर पाये. उन्‍होंने कहा कि नुकसान बड़ा हो सकता था, लेकिन समय से अलर्ट मिलने की वजह से इस पर समय रहते काबू पा लिया गया.

गौरतलब है कि सशस्त्र पाकिस्तानी आतंकियों के एक समूह ने आज तडके यहां वायु सेना के एक स्टेशन पर हमला कर दिया जिसके बाद हुई भीषण मुठभेड़ में तीन सुरक्षा कर्मियों की जान चली गयी और चार आतंकवादियों को ढेर कर दिया गया. संदेह है कि ये आतंकवादी पाक स्थित आतंकी गुट जैश ए मोहम्मद के थे. पुलिस और सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अचानक हुई लाहौर यात्रा के एक सप्ताह बाद हमला करने वाले ये आतंकवादी हालांकि वायु सेना स्टेशन के सुरक्षा घेरे को नहीं भेद सके और उन्हें सुरक्षा बलों के कडे प्रतिरोध का सामना करना पडा.

जिस वायु सेना स्टेशन पर आज तडके यह हमला हुआ वह पाकिस्तान से लगती सीमा के पास है. रक्षा सूत्रों के अनुसार, आतंकियों ने सुबह करीब साढे तीन बजे हमला किया और वायु सेना के एक गरुड कमांडो सहित तीन सुरक्षा कर्मी उनसे मुकाबला करते हुए शहीद हो गये. दोनों पक्षों के बीच करीब पांच घंटे तक चली मुठभेड में चार आतंकी ढेर हो गये. रक्षा सूत्रों ने बताया कि अभी भी और आतंकियों के छिपे होने की आशंका है क्योंकि मुठभेड के तत्काल बाद चलाये गये तलाशी अभियान के दौरान और गोलियां चलने की आवाजें सुनाई दीं.

नेताओं की प्रतिक्रिया

उमर अब्‍दुल्‍ला (पूर्व मुख्‍यमंत्री, जम्‍मू-कश्‍मीर)

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने आज कहा कि पठानकोट वायु सेना स्टेशन पर हुआ हमला प्रधानमंत्री की पाकिस्तान योजना के लिए पहली बड़ी चुनौती है और भाजपा को वार्ताओं तथा आतंकवाद पर अपने रुख से आगे बढना होगा ताकि बातचीत की प्रक्रिया को बचाया जा सके. उमर ने पठानकोट हमले के बारे में ट्विटर पर लिखा, ‘यह फौरन हुआ. यह प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी की साहसी पाकिस्तान योजना के लिए पहली बडी चुनौती है.’ उन्होंने लिखा, ‘भाजपा को पूर्व के अपने इस रुख से अलग हटना होगा कि आतंकवाद और बातचीत साथ-साथ नहीं चल सकते’. तथा भारत पाक वार्ता को ऐसे हमलों से बचाना होगा.’ उमर ने कहा, ‘पुराने अनुभव के आधार पर मुझे विश्वास है कि यह बात उभरेगी कि ये आतंकी वायु सेना को विशेष रूप से निशाना बनाने के लिए कुछ घंटों पहले ही इस पार पहुंचे.’

रनदीप सुरजेवाला (कांग्रेस)

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ‘पंजाब में दो आतंकवादी हमले क्यों हुए, जबकि इस राज्य में पिछले 20 वर्षों में किसी तरह की आतंकवादी गतिविधियां नहीं हुईं. यहां तक कि उधमपुर (कश्मीर) में जो तीसरा हमला हुआ था वह भी पंजाब और जम्मू-कश्मीर सीमा के नजदीक हुआ था.’ उन्होंने कहा, ‘पंजाब में पहला हमला गुरदासपुर के दीनानगर में हुआ था और अब पठानकोट में, जहां हमारा अग्रिम सुरक्षा प्रतिष्ठान है.’ उन्होंने कहा कि ये हमले इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए सरकार की रणनीति पर सवाल खडे करते हैं. सुरजेवाला ने कहा, ‘क्या प्रधानमंत्री पाकिस्तान के समक्ष इस मुद्दे को उठायेंगे, जहां की हाल ही में उन्होंने यात्रा की है. पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद को नियंत्रित करने और रोकने के लिए सरकार की क्या योजना है. प्रधानमंत्री को इन महत्वपूर्ण मुद्दों पर बोलने की जरुरत है. पंजाब अचानक से क्यों इस तरह की गतिविधियों का बड़ा केंद्र बन गया है.’

लालू प्रसाद यादव (राजद)

इस घटना के बारे में सवाल किये जने पर राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने कहा कि यह समय विदेश नीति के बारे में बात करने का नहीं है, हमें इस लड़ाई में अपने सैनिकों के साथ खड़ा होना चाहिए.

रमन सिंह (मुख्‍यमंत्री, छत्तीसगढ)

छत्तीयगढ के मुख्‍यमंत्री डा. रमन सिंह ने कहा कि आतंकवादी भारत और पाकिस्‍तान के बीच बातचीत को पचा नहीं पा रहे हैं, यह उसी की प्रतिक्रिया है.

राहुल गांधी (कांग्रेस उपाध्‍यक्ष)

कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि दृढ़ता से पठानकोट में आतंकवादी हमले की निंदा करते हैं. हमले में शहीद बहादुर सैनिकों के परिवारों के लिए गहरी संवेदना.

जितेंद्र सिंह (राज्‍यमंत्री)

पीएमओ में राज्‍यमंत्री जितेंद्र सिंह ने पठानकोट हमले के बाद कहा कि ये वही तत्‍व हैं जो शांति नहीं चाहते, और समय-समय पर ऐसे हमले करते रहते हैं.

अहमद पटेल (कांग्रेस)

कांग्रेस के प्रवक्‍ता अहमद पटेल ने कहा कि इस समय आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में हम सरकार के साथ हैं और हम सभी को एक साथ मिलकर लड़ना चाहिए. हमें एक स्‍वर में इस हमले की निंदा करनी चाहिए, लेकिन यह काफी नहीं है.

संजय राउत (शिवसेना)

शिवसेना के संजय राउत ने कहा कि कश्मीर के बाद जिस तरह से पाक के आतंकवादियों के निशाने पर पंजाब है, यह देश के लिए एक बड़ा खतरा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें