38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दुर्घटनाग्रस्त हुआ विमान था उडने लायक : बीएसएफ

नयी दिल्ली : बीएसएफ ने कल दुर्घटना का शिकार बने अपने विमान में संभावित खामी होने की बात को खारिज करते हुए आज कहा कि कल दुर्घटनाग्रस्त हुआ उसका सुपरकिंग विमान पूरी तरह से ‘उडने योग्य’ था और वह ‘अच्छी तरह उडान भर’ रहा था. इस विमान दुर्घटना में बीएसएफ के 10 बेहद अनुभवी कर्मी […]

नयी दिल्ली : बीएसएफ ने कल दुर्घटना का शिकार बने अपने विमान में संभावित खामी होने की बात को खारिज करते हुए आज कहा कि कल दुर्घटनाग्रस्त हुआ उसका सुपरकिंग विमान पूरी तरह से ‘उडने योग्य’ था और वह ‘अच्छी तरह उडान भर’ रहा था. इस विमान दुर्घटना में बीएसएफ के 10 बेहद अनुभवी कर्मी मारे गए थे. बीएसएफ के महानिदेशक डी के पाठक ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘यह विमान 20 साल पुराना था और उड्डयन के क्षेत्र में किसी विमान का जीवनकाल 40-45 साल का होता है. उड्डयन क्षेत्र में ऐसे विमान को पुराना नहीं माना जाता क्योंकि इसके विभिन्न हिस्सों को समय-समय पर बदला जाता रहता है. ईंजनों की मरम्मत की जाती है.”

उन्होंने कहा, ‘‘छह माह पहले इस विमान के ईंजनों की एक बडी मरम्मत कनाडा स्थित बीचक्राफ्ट फैक्टरी में की गई थी. दो दिन पहले ही इस विमान ने बहुत अच्छी ड्यूटी की थी और एक ही दिन पहले यह अधिकारियों को भुज :डीजी:आईजी बैठक : से वापस लेकर आया था.” उन्होंने कहा, ‘‘विमान में कोई समस्या नहीं थी और वह पूरी तरह से उडने में सक्षम था। मैं कहना चाहूंगा कि जब तक कोई विमान उडाए जाने के योग्य होता है तब तक उसे उडाने में कोई समस्या नहीं होती.”

पाठक कल हुई दुर्घटना में मारे गए 10 कर्मियों के पार्थिव शरीरों पर पुष्पचक्र चढाकर औपचारिक श्रद्धांजलि देने के बाद सफदरजंग हवाईअड्डे पर बोल रहे थे. इस अवसर पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह और गृह राज्यमंत्री किरण रिजीजू और हरिभाई पार्थीभाई चौधरी भी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें